पंजाब की झांकी में शहीद भगत सिंह, उधम सिंह, लाला लाजपत राय को प्रमुखता से दर्शाया गया

tableau Punjab
गणतंत्र दिवस परेड के दौरान बुधवार को पंजाब की झांकी की थीम ‘स्वतंत्रता संग्राम में पंजाब का योगदान’ थी, जिसमें स्वतंत्रता आंदोलन के शहीदों भगत सिंह और उधम सिंह को प्रमुखता से दिखाया गया। दोनों स्वतंत्रता सेनानी पंजाब से थे।

नयी दिल्ली। गणतंत्र दिवस परेड के दौरान बुधवार को पंजाब की झांकी की थीम ‘स्वतंत्रता संग्राम में पंजाब का योगदान’ थी, जिसमें स्वतंत्रता आंदोलन के शहीदों भगत सिंह और उधम सिंह को प्रमुखता से दिखाया गया। दोनों स्वतंत्रता सेनानी पंजाब से थे। झांकी के बिल्कुल सामने ब्रिटिश शासन के विरोध में हाथ उठाए हुए शहीद भगत सिंह की आदमकद प्रतिकृति को उनके साथियों राजगुरु और सुखदेव के साथ दर्शाया गया।

इसे भी पढ़ें: ओडिशा में 73वां गणतंत्र दिवस मनाया गया, पहली बार बीएसएफ ने लिया परेड में हिस्सा

ब्रिटिश शासन के दौरान तीनों को एक साथ फांसी दी गई थी। झांकी के मध्य भाग में पंजाब के एक अन्य स्वतंत्रता सेनानी लाला लाजपत राय के साइमन कमीशन का विरोध करने और घायल होने के दृश्य को दर्शाया गया। झांकी में उधम सिंह का बड़े आकार का चित्र भी दिखाया गया, जिन्होंने माइकल ओ’डायर को गोली मारकर जलियांवाला बाग हत्याकांड का बदला लिया था, जबकि झांकी के पिछले भाग में पंजाब के करतारपुर के ‘‘जंग-ए-आजादी स्मारक’’ को दिखाया गया है।

इसे भी पढ़ें: मेघालय की झांकी में महिला सहकारी समितियों, स्वयं-सहायता समूहों के योगदान का सम्मान

गणतंत्र दिवस परेड के दौरान राज्य अपनी संस्कृति, देश के लिए योगदान और अन्य प्रमुख विशेषताओं को झांकी के माध्यम से प्रदर्शित करते हैं।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़