गोरखपुर की खबरें: महानगर में कोविड वैक्सीनेशन सेन्टरों का महापौर ने किया औचक निरीक्षक

गोरखपुर की खबरें: महानगर में कोविड वैक्सीनेशन सेन्टरों का महापौर ने किया औचक निरीक्षक

आनंद शाही ने कहा कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में योग की बहुत बड़ी भूमिका है।प्राणायाम,अनुलोम विलोम से श्वशन तन्त्र मजबूत होता है ।फेफड़े मजबूत है।इसी प्रकार शरीर के प्रत्येक अंग को मजबूत रखने के लिए भिन्न भिन्न योगासन है।

आश्रय स्थल में मौजूद पशुओं को एसडीएम ने खिलाया चारा

गोरखपुर। गोवंशीय पशुओं के रहने की व्यवस्था का जायज़ा लेने के लिए सोमवार को एसडीएम सहजनवा सुरेश राय सहजनवां स्थित कान्हा पशु आश्रय स्थल पर पहुंचे। एसडीएम सहजनवा सुरेश राय ने इस दौरान पशुओं के रख रखाय की जानकारी ली साथ ही उन्होंने पशु आश्रय स्थल पर मौजूद गाय को गुड और चारा खिलाया। एसडीएम यहाँ की व्यवस्था से संतुष्ट दिखे। बताते चले की कोरोना काल में जब पूरी दुनिया समेत भारत के तमाम हिस्सों में लोग जीवन के लिए संघर्ष कर रहे तो ऐसे समय में भी सहजनवां के कान्हा पशु आश्रय स्थल पर नगर पंचायत सहजनवां द्वारा यहाँ रखे गए पशुओं के लिए विशेष व्यवस्था की गई थी।

इस कान्हा उपवन में नगर पंचायत सहजनवां की ईओ पूजा सिंह परिहार द्वारा न सिर्फ चारे पानी की बेहतर व्यवस्था की गई बल्कि समय समय पर पशु चिकित्सकों द्वारा पशुओं के चेकअप की पूरी व्यवस्था है। सहजनवां स्थित कान्हा पशु आश्रय स्थल का रखरखाव नगर पंचायत सहजनवां द्वारा किया जाता है और वर्तमान समय में ईओ पूजा सिंह परिहार के अवकाश पर होने के कारण

एसडीएम सहजनवा सुरेश राय के पास नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी का भी चार्ज है।

कोरोना से लड़ने में योग की है अहम भूमिका: आनंद शाही

गोरखपुर| हिंदू युवा वाहिनी जिला प्रभारी व परम पूज्य महाराज जी एमएलसी प्रतिनिधि आनंद शाही ने कहा कि आज पूरा  विश्व योगमय है। योग के मह्त्व को समझ रहा है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी महाराज ने आज योग ने विश्व स्तर पर अपनी पहचान बनाई है। योग शरीर को स्वस्थ्य रखने का सबसे उत्तम व सरल तरीका है। योग को जीवन का  हिस्सा बना  हम अपने शरीर को निरोग रख सकते हैं। कई बिमारियों को दूर रख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: गोरखपुर की खबरें: महापौर की अध्यक्षता में ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक सम्पन्न

आनंद शाही ने कहा कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता  बढ़ाने में योग की बहुत बड़ी भूमिका है।प्राणायाम,अनुलोम विलोम  से श्वशन तन्त्र मजबूत होता है ।फेफड़े मजबूत  है।इसी प्रकार शरीर के प्रत्येक अंग को मजबूत रखने के लिए भिन्न भिन्न योगासन  है। आज योग इम्युनिटी  बूस्टर के रूप में जन जन में लोकप्रिय हो रहा है।अभिभावक खुद भी योग करें और  बच्चों को भी योग के लिए प्रेरित करें। योग कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए बहुत बड़ा अस्त्र हैं। शाही जी ने  कहा कि योग रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ ऑक्सीजन लेवल ठीक करने, मनोबल बढ़ाने, मरीजों का अकेलापन, अवसाद, तनाव, चिंता, बैचेनी और नकारात्मक भाव समाप्त करने में मदद करता है। प्रभावी सिद्ध होगा।  एक निश्चित समय पर योग, ध्यान, आसन, प्राणायाम जीवन को निरोगी बना सकते हैं।                                                   

ऑक्सीजन प्लांट लगाने में लाएं तेजी -मुख्य सचिव

गोरखपुर। मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने प्रदेश के सभी मंडलायुक्तों और जिलाधिकारियों लखनऊ से वीडियो कांफ्रेंसिंग करते हुए मंडल आयुक्त सभागार में मंडलायुक्त रवि कुमार एनजी जिलाधिकारी के विजयेंद्र पांडियन सीडीओ इंद्रजीत सिंह अपर आयुक्त अजय कांत सैनी एडीएम वित्त राजेश कुमार सिंह सीएमओ डॉ सुधाकर पांडेय जिला कृषि अधिकारी अरविंद चौधरी सहित अन्य संबंधित अधिकारी गणों से कहा कि गेहूं क्रय केंद्रों पर किसानों के गेहूं को सत प्रतिशत खरीदा किया जाए ताकि बाद में किसान बेवजह परेशान ना हो साथ में ही मुख्य सचिव ने कहा कि बरसात का महीना शुरु हो गया है आश्रय स्थलों में रह रहे पशुओं को चारा की व्यवस्था पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होनी चाहिए जिससे पशुओं को गौ सेवक सही समय पर चारा दे सके  उसके बाद मुख्य सचिव आरके तिवारी ने कहा कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से सबक लेते हुए प्रदेश में 533 ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए प्रस्तावित है जिसमें 102 ऑक्सीजन प्लांट लगा दिए गए हैं बाकी प्लांटों को लगाने के लिए संबंधित अधिकारी  बराबर निगरानी करते हुए ऑक्सीजन प्लांट को लगाएं जिससे अगर कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर आती है तो किसी भी मरीज को ऑक्सीजन के लिए परेशान ना होना पड़े। 

इस लिए मेडिकल कालेजों और अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट की स्थापना के काम में तेजी लाने का निर्देश दिया है। उन्होंने मंडलायुक्तों व जिलाधिकारियों को मंडल व जिला स्तर पर इस काम की लगातार निगरानी के लिए एक -एक नोडल अफसर नामित करने का निर्देश दिया है। नोडल अफसर मानीटरिंग के बाद अपनी दैनिक रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को दें। मुख्य सचिव सोमवार  को मंडलायुक्तों और जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये जिलों में आक्सीजन संयंत्रों की स्थापना और अस्पतालों में वेंटीलेटर की क्रियाशीलता की समीक्षा कर रहे थे। मुख्य सचिव ने कहा कि ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना का कार्य तेजी से पूरा किया जाना चाहिए। ऑक्सीजन संयंत्रों के स्थापना कार्य की रोज मानीटरिंग की जाए। मंडलायुक्त और जिलाधिकारी खुद यह देखें की संयंत्र की स्थापना के लिए समय से टेंडर प्रक्रिया पूरी हो जाए और वर्क आर्डर समय से जारी कर दिए जाएं। उन्होंने जिलाधिकारियों से कहा कि सीएसआर फंड से आक्सीजन संयंत्रों की स्थापना के लिए वे कंपनियों से संपर्क, संवाद और समन्वय करें। इसके लिए अलग से नोडल अधिकारी नामित करें। डॉक्टरों व वैज्ञानिकों के बताएं अनुसार तीसरी लहर आती है तो उसके पहले  मंडलायुक्त व जिलाधिकारी अपने-अपने मंडलों व जनपदों में ऑक्सीजन प्लांट लगाते हुए क्रियाशील करें।

इसे भी पढ़ें: काम में लाएं तेजी, गुणवत्ता से न हो समझौता: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

पंचायत चुनावों में हार से बुरी तरह बौखलाई हुई है भाजपा: नगीना प्रसाद साहनी  

गोरखपुर। समाजवादी पार्टी के जिला अध्यक्ष नगीना प्रसाद साहनी ने कहा है कि भाजपा पंचायत चुनावों में हार से बुरी तरह बौखलाई हुई है। संख्या बल न होते हुए भी अपने अध्यक्ष बनाने के लिए व्याकुल भाजपा नेतृत्व सरकारी तंत्र का दबाव डालते हुए पंचायत सदस्यों को डरा धमकाकर अपने पक्ष में मतदान के लिए मजबूर कर रहा है। सत्ता  का यह घोर दुरूपयोग है और भाजपा सरकार की इन दमनकारी नीतियों से लोकतंत्र खतरे में है। सत्ता दल खुलकर समाजवादी पार्टी के निर्वाचित जिला पंचायत सदस्यों और समर्थित जिला पंचायत सदस्यों को उत्पीड़न का शिकार बना रहा है। हद तो यह है कि सरकारी तंत्र द्वारा पंचायत सदस्यों के परिवारीजनों को भी तरह-तरह से परेशान किया जा रहा है। सत्ताधारियों के इशारे पर विपक्षी जिला पंचायत सदस्यों का प्रशासन उत्पीड़न कर रहा है।भाजपा एजेंट के रूप में काम कर रहा है जिला प्रशासन.राजनीतिक द्वेष के चलते फर्जी मुकदमों में जिला पंचायत सदस्यों को फंसाने में लगा हुआ है जिला प्रशासन. सपा के जिला पंचायत अध्यक्ष पद के प्रत्याशी आलोक कुमार गुप्ता को फंसाने की साजिश कर रहा है गोरखपुर जिला प्रशासन जिससे व्यापारी वर्ग व समाजवादियों में आक्रोश है भाजपा सरकार अपने प्रशासन और पुलिस के दम पर जिला पंचायत सदस्यों पर दबाव बनाकर अगर धनबल से अपने जिला पंचायत अध्यक्षों को बनवाना चाहती है तो उसे जनता के भारी आक्रोश का सामना करना पड़ेगा। और अगर जिला प्रशासन ने अपना रवैया नहीं बदला तो सड़कों पर उतरने के लिए बाध्य होंगे समाजवादी वही जनता सन् 2022 में होने वाले चुनावों में भाजपा को सत्ता से बाहर करने का निश्चय कर चुकी है। इस बार जनता समाजवादी पार्टी की ही प्रदेश में सरकार बनाएगी।

महानगर में कोविड वैक्सीनेशन सेन्टरों का महापौर सीताराम जायसवाल ने किया औचक निरीक्षक

गोरखपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सौजन्य से 18 वर्ष से ऊपर के सभी नागरिकों को वैक्सीनेशन कराये जाने के दिये गये निर्देश के क्रम में महापौर सीताराम जायसवाल द्वारा महानगर गोरखपुर के विभिन्न वैक्सीनेशन केन्द्रों का औचक निरीक्षण आज दिनांक 21-06-2021 को निम्नानुसार किया गया तथा उपस्थित चिकित्सक कर्मचारियों के साथ ही वैक्सीनेशन केन्द्रों पर उपस्थित लोगों से फीडबैक लिया गया तथा उस केन्द्र पर व्यवस्था के सम्बन्ध में भी जानकारी ली गयी। महापौर सीताराम जायसवाल के साथ निरीक्षण में उप सभापति श्री ऋषिमोहन वर्मा भी साथ में रहे। इस दौरान महापौर ने कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप प्रतिदिन अधिक से अधिक नागरिकों को वैक्सीनेशन कराया जाए, जन जागरूकता से ही कोरोना का रोकथाम सम्भव है। जून माह में प्रतिदिन पूरे प्रदेश में 6 लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य पूरा किया जाए इसके लिए समाजसेवा संस्थाएं व कार्यकर्ता अग्रिणी भूमिका निभाएं।

    

सर्वप्रथम महिला चिकित्सालय, गोरखपुर में अपरान्ह 2.00 बजे निरीक्षण किया जहाॅ की व्यवस्था डा0 माला कुमारी सिंह, एस0आई0सी0 द्वारा देखी जा रही थी बताया गया कि 115 लोगों का अब तक टीकाकरण हो चुका है टीका लगाने का कार्य अभी भी जारी है। इनके द्वारा मांग पत्र भी दिया गया जिसमें एक कम्प्यूटर मय इन्टरनेट की व्यवस्था कराने, जिला महिला चिकित्सालय में एक शौचालय की आवश्यकता, मरीजों के लिए एक अदद वाटर कूलर मय आर0ओ0 की आवश्यकता बतायी गयी। सदर अस्पताल में निरीक्षण में पाया गया कि केवल 95 लोगों का वैक्सीनेशन 2.10 मिनट पर किया जा चुका था किन्तु वहां पर बैनर आदि आवश्यकतानुसार नहीं लगाये गये थे जिससे ऐसा प्रतीत नहीं हो रहा था कि वहां टीकारण किया जा रहा है निर्देशित किया गया कि आस-पास बैनर लगाकर प्रचार-प्रसार किया जाए जिससे आम लोगों को जानकारी हो सके कि यहां वैक्सीनेशन किया जा रहा है। तत्पश्चात 2.20 बजे संक्रामक रोग चिकित्सालय में निरीक्षण किया गया जहाॅ की व्यवस्था रानी सिंह, ए0एन0एम0 द्वारा देखी जा रही थी, जिसमें 18 वर्ष से उपर के 116़ एवं 45 वर्ष के उपर 48 कुल 164 लोगों को टीकाकरण किया जा चुका था तथा भारी भीड देखी गयी टीकाकरण का कार्य सुचारू रूप से 18 वर्ष से ऊपर सभी लोगों का किया जा रहा था। निर्देशित किया गया कि सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए वहां उपस्थित प्रत्येक नागरिक का टीकाकरण सुनिश्चित करायें। मा0 महापौर के साथ उप सभापति ऋषि मोहन वर्मा, मा0 पार्षद श्री जितेन्द्र चैधरी ‘‘जीतू‘‘, ओम प्रकाश शर्मा, पार्षद भी उपस्थित रहे।

    

बसन्तपुर अन्ध विद्यालय के पास स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया जहाॅ कोवी सील्ड वैक्सीन लगायी जा रही थी 2.38 मिनट पर 153 लोगों को वैक्सीन लगाया जा चुका था उपस्थित डाक्टर पल्लवी श्रीवास्तव द्वारा चुस्त-दुरूस्त व्यवस्था पायी गयी एवं साफ-सफाई व्यवस्था अच्छी थी। डा0 पल्लवी द्वारा बताया गया कि प्रतिदिन 400 वैक्सीन लगाने के लिए मिली है प्रयास किया जा रहा है कि सभी का टीकाकरण किया जाए। डाक्टर द्वारा अवगत कराया गया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मुख्य गेट के पास टीनशेड युक्त प्रतिक्षालय के निर्माण की आवश्यकता बतायी साथ ही मुख्य मार्ग से प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के गेट तक सी0सी0 सड़क निर्माण की मांग की गयी। श्री संजय श्रीवास्तव, मा0 पार्षद निरीक्षण के दौरान उपस्थित रहे। महापौर द्वारा अवर अभियन्ता श्री अतुल कुमार को निर्देशित किया गया कि शीघ्र आगणन तैयार कर अग्रिम कार्यवाही करें। गंगोत्री देवी महिला महाविद्यालय में डा0 दिशा चैधरी आदि के नेतृत्व में लगभग 200 लोगों का वैक्सीनेशन किया जा चुका था वहां भी संजय श्रीवास्तव, मा0 पार्षद आदि रहे।

    

इसे भी पढ़ें: मुख्यमंत्री योगी ने रेहड़ी ठेला लगाने वालों के लिए बनाए गए वैक्सीनेशन सेंटर का किया निरीक्षण

महापौर द्वारा अपरान्ह 3.31 बजे गोरखपुर के एम्स में आयुष भवन जहाॅ वैक्सीनेशन सेन्टर बनाया गया है का निरीक्षण किया गया जहाॅ की व्यवस्था डा0 तेजस पटेल द्वारा देखी जा रही थी आयुष कक्ष सं0 18 में 58 कक्ष, सं0 19 में 124 तथा प्रतीक्षा कक्ष में 295 कुल 477 लोगो का टीकाकरण हो चुका था वहां की सफाई व्यवस्था उच्च कोटि की पायी गयी साथ ही प्रतिक्षालय में भी सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए अच्छी व्यवस्था पायी गयी। उक्त निरीक्षण के समय महापौर सीताराम जायसवाल के साथ उप सभापति ऋषिमोहन वर्मा, पार्षद रणंजन्य सिंह ‘‘जूगूनू‘‘, हिन्दू युवा वाहिन के महामंत्री अश्वनी सिंह, महापौर के पी0ए0 मु0 आरिफ सिद्दीक़ी आदि उपस्थित रहे। धर्मशाला बाजार प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया जहां बताया गया कि सभी स्टाफ संक्रामक रोग चिकित्सालय में तैनात किये गये हैं यहां वैक्सीनेशन का कार्य एक सप्ताह से बन्द है। तत्पश्चात गोरखनाथ प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र (नथमलपुर) का निरीक्षण किया गया जो किराये के भवन में स्थापित है जहीं की व्यवस्था डा0 नूतन तिवारी द्वारा की जा रही थी जिन्होने ने बताया कि 119 लोगों का टीकाकरण 4.00 बजे तक किया चुका था काफी लोग अभी टीकाकरण कराने हेतु उपस्थित थे बताया गया कि जो भी लोग उपस्थित है उनका टीकारण कराया जाएगा। उक्त स्थल पर भा0ज0पा0 प्रदेश कार्यकारिणी समिति के सदस्य श्री राहुल श्रीवास्तव, उप सभापति ऋषि मोहन वर्मा, पार्षद वीर सिंह सोनकर, उमेश श्रीवास्तव, धर्मदेव चैहान उपस्थित रहे।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।