गोरखपुर की खबरें: महापौर की अध्यक्षता में ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक सम्पन्न

गोरखपुर की खबरें: महापौर की अध्यक्षता में ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक सम्पन्न

महापौर ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि 08 अक्टूबर, 2020 को मुख्यमंत्री के द्वारा शिलान्यास के बाद सड़कों के निर्माण में शिथिलता क्यों बरती गयी। उन्होंने नगर निगम मुख्य अभियन्ता के साथ बिछिया से ताड़ीखाना तक की सड़क पत्रावली का अवलोकन किया।

गोरखपुर। महापौर सीताराम जायसवाल के अध्यक्षता में कल दिनांक 18 जून को सायंकाल 5.00 बजे महापौर कार्यालय कक्ष में ग्रामीण अभियन्त्रण विभाग के अधिकारियों, उप सभापति श्री ऋषि मोहन वर्मा एवं नगर निगम मुख्य अभियन्ता सुरेश चन्द के साथ एक आवश्यक बैठक आहूत की गयी। बैठक में महापौर सीताराम जायसवाल ने कहा कि त्वरित आर्थिक विकास योजना के अन्तर्गत ग्रामीण अभियन्त्रण विभाग द्वारा कराये जा रहे महानगर के अन्तर्गत अधूरी सड़कों का निर्माण शीघ्र पूर्ण कराये। बिछिया से ताड़ीखाना तक की सड़क निर्माण में ग्रामीण अभियन्त्रण विभाग के द्वारा की गयी लापरवाही की जांच जिलाधिकारी के द्वारा गठित कमेटी सत्यापन करेगी। 

इसे भी पढ़ें: गोरखपुर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नगर निगम की योजनाओं का किया निरीक्षण, दिए कई अहम निर्देश 

महापौर ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि 08 अक्टूबर, 2020 को मुख्यमंत्री के द्वारा शिलान्यास के बाद सड़कों के निर्माण में शिथिलता क्यों बरती गयी। उन्होंने नगर निगम मुख्य अभियन्ता के साथ बिछिया से ताड़ीखाना तक की सड़क पत्रावली का अवलोकन किया। पत्रावली के आगणन में पाया कि गड्ढे भरने हेतु ही जीएसबी (गिट्टी) का प्रावधान था महापौर द्वारा सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि मौसम सही होने पर शीघ्र सड़क का निर्माण गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए करायें। ग्रामीण अभियन्त्रण विभाग के अधिशासी अभियन्ता आनन्द मोहन ने महापौर को अवगत कराया कि जल निगम के द्वारा सीवर लाईन के कार्य कराये जाने के कारण 10 सड़कों के निर्माण का कार्य रूका हुआ है‌। जिसमें से सीवर का कार्य पूर्ण हो चुका है उन 5 सड़कों के निर्माण कार्य शीघ्र शुरू किया जाएगा।

महापौर ने निर्देशित किया कि जलनिगम के अधिकारियों से एक सप्ताह के अन्दर अधिशासी अभियन्ता अभियन्त्रण विभाग वार्ता कर कार्य प्रारम्भ कराये। यदि वार्ता से कोई निष्कर्ष नहीं निकलता है तो जल निगम, ग्रामीण अभियन्त्रण विभाग और नगर निगम के अधिकारियों के साथ संयुक्त बैठक कराकर सड़क निर्माण कार्य हेतु निष्कर्ष निकाला जाएगा। उप सभापति ऋषि मोहन वर्मा ने कहा कि लगातार नागरिकों की शिकायत प्राप्त हो रही है कि अधूरे सड़क निर्माण के कारण नागरिकों को असुविधा हो रही है। गंगेज चौक एवं नक्को बाबा मजार के निकट धर्मशाला ओवर ब्रिज के बगल में क्षतिग्रस्त सड़कों का निर्माण ग्रामीण अभियन्त्रण को शीध्र कराने का निर्देश दिया गया। मन्ता लाल यादव पूर्व पार्षद द्वारा जेल रोड की सड़क के गुणवत्ता पर आपत्ति जतायी जिसपर निर्देश दिया गया कि मानक को ध्यान में रखते हुए कार्य कराया जाए साथ ही जहां कार्य गुणवत्ता के विपरीत हुए है वहां सुधार किया जाए। रणजन्य सिंह ने कहा कि प्रदूषण आफिस चैराहे से महादेव झारखण्डी तक की सड़क प्रारम्भ नहीं हुई है जिसे शीघ्र कराया जाए।

बैठक में उप सभापति ऋषि मोहन वर्मा, मुख्य अभियन्ता सुरेश चन्द्र, पार्षद रणजन्य सिंह ‘‘जूगूनू‘‘, मो0 अफरोज उर्फ गब्बर, पूर्व पार्षद, मन्ता लाल यादव, ग्रामीण अभियन्त्रण विभाग के अधिशासी अभियन्ता, आनन्द मोहन, सहायक अभियन्ता जगदीश प्रसाद यादव, अवर अभियन्ता रजनीशकान्त दूबे, अवर अभियन्ता वशीम अंसारी पी0ए0 महापौर मु0 आरिफ सिद्दीक़ी उपस्थित रहे। 

इसे भी पढ़ें: काम में लाएं तेजी, गुणवत्ता से न हो समझौता: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 

  • रेगूलेटर एवं पम्प स्टेशनों का निरीक्षण

नगर आयुक्त अविनाश सिंह द्वारा 18 जून, 2021 को रेगूलेटर एवं पम्प स्टेशनों का निरीक्षण किया गया। मौके पर उपस्थित कर्मचारियों से साफ-सफाई बनाये रखने के साथ-साथ पम्प के लेवर तक बाढ़ की पानी आ जाने के कारण पम्प को बन्द करके दूसरी व्यवस्था से पानी निकालने का निर्देश दिया गया। मौके पर महाप्रबन्ध जलकल सत्य प्रकाश श्रीवास्तव, मुख्य अभियन्ता सुरेश चन्द, सहायक नगर आयुक्त वैभव त्रिपाठी, अवर अभियन्ता अनिल कुमार श्रीवास्तव, सौरभ सिंह भी शामिल रहे।

  • तमंचे के साथ एक व्यक्ति गिरफ्तार

गांवो में तमंचा रखकर भोकाल जमाने वालों की अब पुलिस की सक्रियता से खैर नहीं ऐसे भोकाल जमाने वालों को गिरफ्तार कर लिया जा रहा है। अपर पुलिस महानिदेशक गोरखपुर जोन अखिल कुमार ने ऑपरेशन तमंचा के तहत अपराधियों की गिरफ्तारी हेतु निर्देशित किया था। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार पी, के निर्देश पर पुलिस अधीक्षक उत्तरी मनोज कुमार अवस्थी के निर्देशन में क्षेत्राधिकारी चौरी-चौरा जगत नारायण कन्नौजिया के पर्यवेक्षण में थानाध्यक्ष झंगहा संजय कुमार मिश्रा द्वारा अभियान/आपरेशन तमंचा के तहत उ.नि. सूरज सिंह के नेतृत्व में टीम गठित कर दुबियारी पुल के पास से अभियुक्त शिवम जायसवाल पुत्र जगदम्बा जायसवाल निवासी पिपरा थाना गीडा जनपद गोरखपुर को गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तारी के समय उसके पास से एक अदद तमंचा नाजायज 12 बोर मय, एक अदद जिन्दा कारसूस व एक अदद मोटरसाइकिल UP53DA6586 बरामद हुआ जिसके सम्बन्ध में मु0अ0स0 212/2021 धारा 3/25 आर्म्स एक्ट पंजीकृत किया गया।

  • मजदूरों का मिला काम

खजनी तहसील अंतर्गत विकासखंड उरूवा ग्राम सभा सिकरीडीहबुजुर्ग ग्राम प्रधान के नेतृत्व में चलाया गया मनरेगा मजदूरों का काम हुआ। कोरोना संक्रमण काल में आर्थिक संकट का सामना कर रहे मजदूरों को गांव के रोड खड़ंजा मिट्टी मरम्मत कार्य से रोजगार मिला है। जिससे उन्हें नई खुशी मिल रही है, ग्राम सभा में लगभग 800-900 मीटर कच्चा काम कराया गया। 

इसे भी पढ़ें: पूर्व पार्षद स्व. कमाल अहमद खान की पुत्री इन्सा को पूर्व पार्षद एकता मंच ने आशीर्वाद स्वरुप दिया आर्थिक सहयोग 

2 साल से काम की तलाश में भटक रहे मजदूरों को काम मिलने से जीवन की गाड़ी पटरी पर उतरने लगी है। गांव के रोड खड़ंजा मिट्टी कार्य की मदद से बुधवार को 55 और गुरुवार 50 व शुक्रवार को 60 मजदूर लगे। ग्राम प्रधान और कुछ मजदूरों से बात की तो उनकी खुशी जाहिर हुई। कोरोना महामारी से उत्पन हालत को भूलकर काम से मसगुल दिखे।

गांव के रोड खड़ंजा मिट्टी पर दूसरे दिन शुक्रवार लगभग 60 मनरेगा मजदूरों से मरम्मत कार्य जारी है इस अवसर पर सभा के ग्राम प्रधान प्रमोद जायसवाल चाणक्य, मनीष कसौधन विष्णु, प्रभुनाथ उमेश यादव, विशाल जायसवाल तथा गांव के लोग उपस्थित थे। और साथ में विकासखंड उरुवा के दो नए पंचायतों के सफाई कर्मी की ड्यूटी भी लगाई गई ।लगभग 42 की संख्या में कर्मचारी मौजूद रहे रोड, नाली और बाजार कस्बा पंचायत भवन साथ में तीन ट्राली कचड़ा उठाया गया और सहयोगी में महिलाएं ग्राम सभा में झाड़ू मारती दिखीं।

टीम लीडर-भतार खास के महेश और दूसरे टीम लीडर विजय प्रताप मजदूर -रामफेर राजू,आदि गांव की मजदूरी कार्य कर रहे हैं। इस कार्य को ब्लॉक कर्मचारी सचिव सतीश चंद यादव के साथ विकास खंड अधिकारी गांव के रोड खड़ंजा मिट्टी कार्य पर निगरानी रखे हुये हैं।

  • एटीएम कार्ड बदलकर पैसे निकालने वाला पकड़ाया

क्राइम ब्रांच की साइबर सेल व पीपीगंज पुलिस ने संयुक्त रूप से कार्यवाई करते हुए एटीएम कार्ड बदलकर रकम निकालने के एक आरोपित सुधीर कुमार सैनी को गिरफ्तार कर लिया। जबकि उसके गिरोह के दो साथी शिव कुमार पांडेय व अजय कुमार दुबे फरार हो गए। पुलिस ने पकड़े गए आरोपित के पास से 2 एटीएम कार्ड व निकाले गए 19,170 रुपये बरामद किए हैं। 

इसे भी पढ़ें: मुख्यमंत्री योगी ने रेहड़ी ठेला लगाने वालों के लिए बनाए गए वैक्सीनेशन सेंटर का किया निरीक्षण 

गुरुवार को एसपी क्राइम डॉ एमपी सिंह ने बताया कि बीते 24 मार्च को पीपीगंज कस्बे में एटीएम से रुपये निकालने गए व्यापारी तिघरा निवासी संदीप सिंह का कार्ड बदलकर बदमाशों ने 50 हजार रुपये निकाल लिया था। पीपीगंज पुलिस व साइबर सेल टीम उनकी तलाश में थी। गुरुवार की सुबह टीम ने मुखबिर की सूचना पर बांसगांव के बेदौली बाबू गांव निवासी सुधीर कुमार सैनी को गिरफ्तार कर लिया। जबकि उसके गिरोह के दो साथी बांसगांव के रघुवाडीह छोटकी निवासी शिव कुमार पांडेय उर्फ दुर्गेश तथा रघुवाडीह बड़का टोला निवासी अजय कुमार दुबे उर्फ छोटू फरार हो गए। पुलिस उनकी तलाश में जुटी है। एसपी क्राइम ने बताया कि गिरोह के लोग रकम निकालने के लिए एटीएम में जाने वाले कम पढ़े लिखे लोगों को निशाना बनाते हैं। उनके पीछे खड़े हो जाते है तथा मदद का बहाना बनाकर कोड की जानकारी कर लेते हैं तथा कार्ड भी बदल लेते हैं। बाद में कोड की मदद से कार्ड को स्वेप कर रकम निकाल लेते हैं।

एसपी क्राइम ने बताया कि पकड़े गए सुधीर पर सहजनवां में एक लूट का मुकदमा दर्ज था जिसमें वह जेल जा चुका है। वहीं फरार शिव कुमार पर गगहा में हत्या के प्रयास व बांसगांव में छेड़खानी तथा देवरिया में तीन केस पहले से दर्ज है जिसमे वह भी जेल जा चुका है। इसी प्रकार फरार अजय पर सहजनवा में लूट, गोला में लूट, बांसगांव में जालसाजी, गोला में गैंगेस्टर तथा बस्ती में एक केस सहित कुल 6 केस दर्ज हैं। जिसमें वह पहले जेल जा चुका है। गिरफ्तारी करने वाली टीम में पीपीगंज थानेदार सत्य प्रकाश सिंह साइबर टीम के प्रभारी महेश कुमार चौबे, सिपाहि शशि शंकर राय व शशिकांत जायसवाल शामिल हैं।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

राष्ट्रीय

झरोखे से...