• यात्रीगण कृपया ध्यान दें, 1 अक्टूबर से बदल जाएगा रेलवे का टाइम टेबल, कई ट्रेनों का किराया बढ़ना तय

अंकित सिंह Sep 25, 2021 17:46

यही कारण है कि रेल यात्रियों को इस बात की सलाह दी जा रही है कि अगर वे 1 अक्टूबर के बाद किसी ट्रेन में यात्रा करने वाले हैं तो पहले उसकी टाइमिंग चेक कर लें।

अक्टूबर से त्योहारी सीजन शुरू होने वाला है। ऐसे में यात्रा करने वाले लोगों की संख्या बढ़ेगी। इन सबके बीच रेलवे 1 अक्टूबर से नया टाइम टेबल जारी करने वाला है। इसको लेकर विभिन्न जोनों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसके साथ ही उत्तर रेलवे ने तत्काल प्रभाव से 24 ट्रेनों की कैटेगरी बदलने की भी घोषणा की है जो कि 1 अक्टूबर से लागू हो जाएगा। नया टाइम टेबल आने से कई गाड़ियों के आगमन, प्रस्थान और स्टेशनों पर ठहराव के टाइमिंग में बदलाव देखने को मिल सकता है। 

इसे भी पढ़ें: भारतीय रेलवे का बड़ा ऐलान, चलाएगी थीम आधारित टूरिस्ट सर्किट सिस्टम

यही कारण है कि रेल यात्रियों को इस बात की सलाह दी जा रही है कि अगर वे 1 अक्टूबर के बाद किसी ट्रेन में यात्रा करने वाले हैं तो पहले उसकी टाइमिंग चेक कर लें। जानकारी के मुताबिक जिन यात्रियों ने अपना टिकट पहले से बुक करा रखा है उन्हें मैसेज के जरिए सूचना दे दी जाएगी। बताया जा रहा है कि नया टाइम टेबल लागू होने के बाद कई ट्रेनों की कैटेगरी बदल दी जाएगी। इनमें ज्यादातर ट्रेनें पैसेंजर हैं। इनका परिचालन जनशताब्दी, सुपरफास्ट या फिर एक्सप्रेस ट्रेनों की कैटेगरी के तहत किया जाएगा। यही कारण है कि इन ट्रेनों में यात्रा करने का किराया बढ़ सकता है। साथ ही साथ कहा जा रहा है कि इन ट्रेनों में एमएसटी के जरिए लोकल यात्री भी सफल नहीं कर सकेंगे।

इसे भी पढ़ें: श्रीलंका को भारत से 20 अत्याधुनिक रेल यात्री कोच मिले, समझौते की कीमत 8.26 करोड़ अमेरिकी डॉलर है

आपको बता दें कि रेलवे की ओर से आमतौर पर हर साल जुलाई या अगस्त के महीने में नया टाइम टेबल लागू किया जाता है। लेकिन पिछले साल भी और इस साल कोरोना महामारी के कारण नया टाइम टेबल नहीं लागू किया जा सका है। उत्तर रेलवे जिन 24 ट्रेनों की कैटेगरी बदलने जा रहा है उनमें दिल्ली जंक्शन-भटिंडा और भटिंडा जंक्शन-अंबाला के बीच चलने वाली पैसेंजर ट्रेन है जो सुपरफास्ट हो जाएंगी। इसके अलावा दिल्ली जंक्शन-कालका, दिल्ली जंक्शन-हरिद्वार, अंबाला-भटिंडा, हिसार-अमृतसर, दिल्ली जंक्शन-कुरुक्षेत्र, प्रयागराज-आलमनगर के बीच में चलने वाली पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस की कैटेगरी के तहत चलाया जाएगा।