यूपी के सभी मदरसों में क्लास शुरू होने से पहले राष्ट्रगान गाना अनिवार्य, लगाए जाएंगे बायोमेट्रिक सिस्टम

यूपी के सभी मदरसों में क्लास शुरू होने से पहले राष्ट्रगान गाना अनिवार्य, लगाए जाएंगे बायोमेट्रिक सिस्टम

उत्तर प्रदेश के सभी मदरसों में नए सत्र से राष्ट्रगान बजने के बाद कक्षाएं शुरू होंगी।पिछले साल अक्टूबर में हुई बैठक में तय किया गया था कि छात्रों के लिए अगले शैक्षणिक सत्र से हिंदी, अंग्रेजी, गणित, सामाजिक विज्ञान और विज्ञान जैसे विषयों को अनिवार्य कर दिया जाएगा।इन विषयों को जोड़ने से छह परीक्षा पत्रों की आवश्यकता होगी।

उत्तर प्रदेश के सभी मदरसों में नए सत्र से राष्ट्रगान बजने के बाद कक्षाएं शुरू होंगी। यूपी बोर्ड ऑफ मदरसा एजुकेशन की बैठक में यह फैसला लिया गया है। नए सत्र में छात्रों के ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा के साथ ही शिक्षकों की उपस्थिति के लिए बायोमेट्रिक सिस्टम भी लगाया जाएगा। बोर्ड छह विषयों की परीक्षा भी आयोजित करेगा जो 14 मई से 27 मई के बीच होगी।

इसे भी पढ़ें: योगी मंत्रीमंडल में जगह ना मिलने पर पूर्व उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कही ये बात

पिछले साल अक्टूबर में हुई बैठक में तय किया गया था कि छात्रों के लिए अगले शैक्षणिक सत्र से हिंदी, अंग्रेजी, गणित, सामाजिक विज्ञान और विज्ञान जैसे विषयों को अनिवार्य कर दिया जाएगा।इन विषयों को जोड़ने से छह परीक्षा पत्रों की आवश्यकता होगी। अब तक, ये विषय वैकल्पिक थे और एनसीईआरटी की किताबों का इस्तेमाल करके पढ़ाए जाते थे। नए सत्र में शिक्षकों की उपस्थिति के लिए बायोमेट्रिक तकनीक की शुरुआत के साथ-साथ छात्रों को ऑनलाइन पंजीकरण करने की सुविधा भी देखने को मिलेगी।बता दें कि, बोर्ड ने 2017 में स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रगान के गायन और राष्ट्रीय ध्वज को फहराने को अनिवार्य करने के लगभग पांच साल बाद यह निर्णय लिया है।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।