कब जारी होगा 10वीं का रिजल्ट ? सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक ने दी इसकी जानकारी

CBSE Exam Controller Sanyam Bhardwaj
सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बताया कि रिजल्ट तैयार करने में इस सॉफ्टवेयर ने स्कूल को काफी मदद की। जिन परिस्थितियों में परिणाम जारी किए गए हैं तो हो सकता है कि किसी बच्चे को समस्या हो।

नयी दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 12वीं के परीक्षा परिणाम जारी कर दिए हैं और इस बार भी हर बार की तरह लड़कियों का दबदबा रहा। प्राप्त जानकारी के मुताबिक लड़कों की तुलना में लड़कियों ने 0.54 प्रतिशत के अंतर से बेहतर प्रदर्शन किया। वहीं, 70,004 छात्रों ने 95 फीसदी से अधिक और 1.5 लाख से ज्यादा छात्रों ने 90 फीसदी से अधिक अंक हासिल किए।  

इसे भी पढ़ें: CBSE रिजल्ट की घोषणा, 99.37 फीसदी बच्चे हुए पास; ऐसे देख सकते हैं अपने मार्क्स 

इसी बीच सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज का बयान सामने आया। उन्होंने बताया कि परीक्षा परिणाम वास्तविक रहे इसके लिए हमने एक सॉफ्टवेयर तैयार किया था। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक संयम भारद्वाज ने बताया कि हमें सीबीएसई की 12वीं कक्षा का परिणाम घोषित करने के बाद बहुत प्रसन्नता हो रही है। अबकी बार परीक्षा नहीं हुई थी तो हम चाहते थे कि जो परिणाम जारी किए जाए वो वास्तविक परिणाम हो, जो परीक्षा होने के बाद आते हैं इसके लिए हमने एक सॉफ्टवेयर बनाया था।

उन्होंने बताया कि रिजल्ट तैयार करने में इस सॉफ्टवेयर ने स्कूल को काफी मदद की। जिन परिस्थितियों में परिणाम जारी किए गए हैं तो हो सकता है कि किसी बच्चे को समस्या हो। ऐसे में हम उसकी समस्या का भी हल भविष्य में निकालेंगे। इसी बीच उन्होंने बताया कि हम अब कक्षा 10वीं के परिणाम पर काम करना शुरू करेंगे और अगले सप्ताह तक इसे जारी करने की कोशिश करेंगे। 

इसे भी पढ़ें: CBSE ने नई स्कीम का किया ऐलान, दो भागों में बांटा गया सत्र, परीक्षा कराने का लक्ष्य 

संयम भारद्वाज ने बताया कि सीबीएसई ने एक योजना तैयार की है। जिसके माध्यम से एक से अधिक परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा और अगर भविष्य में कोई महामारी जैसी समस्या उत्पन्न होती है तो उन्हीं नंबरों के आधार पर परिणाम घोषित किए जाएंगे। गौरतलब है कि कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर के चरम पर होने की वजह से बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था और वैकल्पिक मूल्यांकन नीति के आधार पर परिणाम घोषित किए गए हैं।

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़