कोझिकोड विमान हादसे पर बोले AAI चीफ, जांच रिपोर्ट मिलने के बाद सुधार के लिए उठाएंगे कदम

Kozhikode plane crash
भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के चेयरमैन अरविंद सिंह ने कहा कि राहत कार्य पूरा हो गया है और एएआईबी की रिपोर्ट आ जाने के बाद दुर्घटना के कारणों का पता लग जाएगा।

नयी दिल्ली। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के चेयरमैन अरविंद सिंह ने शनिवार को कहा कि कोझिकोड हवाईअड्डे पर शुक्रवार को हुए एअर इंडिया एक्सप्रेस विमान हादसे की जांच रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद “सुधारात्मक कार्रवाई” की जाएगी। टेबल-टॉप रनवे (पठार या पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित रनवे) वाले केरल हवाईअड्डे का संचालन एएआई करता है। विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (एएआईबी) कोझिकोड हवाईअड्डे पर हुए इस हादसे की जांच कर रहा है जिसमें विमान के दो पायलटों समेत कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई। दुर्घटनास्थल से डिजिटल फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (डीएफडीआर) और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर (सीवीआर) बरामद कर लिया गया है। 

इसे भी पढ़ें: केरल विमान हादसे में जान गंवाने वाले 18 लोगों में एक कोरोना पॉजिटिव 

सिंह ने कहा कि राहत कार्य पूरा हो गया है और एएआईबी की रिपोर्ट आ जाने के बाद दुर्घटना के कारणों का पता लग जाएगा। उन्होंने  कहा, “यह रिपोर्ट हमें सभी मुद्दों के बारे में जानकारी दे देगी...हम जांच रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं और फिर हम सुधारात्मक कदम उठाएंगे।” एएआई की नजर में हाल के दिनों में सुरक्षा से जुड़ा कोई मुद्दा आया था, यह पूछे जाने पर सिंह ने न में जवाब दिया। उन्होंने कहा कि कोविड-19 से पहले, कोझिकोड हवाईअड्डे पर हर दिन करीब 70 उड़ानों का प्रस्थान और 70 का आगमन हुआ करता था। देश में 25 मई से घरेलू विमान सेवा शुरू होने के बाद से यहां 10 उड़ानों का प्रस्थान और 10 का आगमन हो रहा था। कोविड-19 वैश्विक महामारी के मद्देनजर मार्च के अंत में घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय विमान सेवाओं पर रोक लगा दी गई थी। 

इसे भी पढ़ें: नागर विमानन मंत्री हरदीप पुरी ने किया मुआवजे का ऐलान, बोले- दो ब्लैक बॉक्स मिल गए हैं 

उन्होंने कहा कि घरेलू विमान सेवा जहां 25 मई को शुरू हो गई थी वहीं, अंतरराष्ट्रीय विमान सेवाओं पर रोक जारी है। हालांकि, विशेष अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन हो रहा है। शुक्रवार को जो विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ उसका संचालन वंदे भारत मिशन के तहत हो रहा था जो दुबई से लोगों को लेकर कोझिकोड आ रहा था।

इसे भी देखें: Kozhikode में रनवे से फिसला विमान, दोनों पायलटों समेत 15 लोगों की दर्दनाक मौत 

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़