योगी का तंज, बाजार में समाजवाद के कई ब्रांड मौजूद पर किसी ने नहीं बढ़ाई चंद्रशेखर की विरासत

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jul 8 2019 8:07PM
योगी का तंज, बाजार में समाजवाद के कई ब्रांड मौजूद पर किसी ने नहीं बढ़ाई चंद्रशेखर की विरासत
Image Source: Google

योगी ने कहा कि चंद्रशेखर ने समाजवादी आंदोलन की अंतिम कड़ी के रूप में काम किया। उन्होंने सही मायनों के समाजवादी का जीवन जीने का प्रयास किया और उसके साथ कोई समझौता नहीं किया।

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समाजवाद का झंडा बुलंद करने वाली विपक्षी राजनीतिक पार्टियों पर पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर की विरासत को आगे बढ़ाने में विफल रहने का आरोप लगाया। योगी ने चंद्रशेखर की 12वीं पुण्यतिथि पर आयोजित कार्यक्रम में कहा कि चंद्रशेखर, जयप्रकाश नारायण और राम मनोहर लोहिया जैसे समाजवादी पुरोधाओं ने जिन मुद्दों और मूल्यों के लिये काम किया, आज कितने लोग हैं जो चंद्रशेखर के आदर्शों को आगे बढ़ा रहे हैं। 



उन्होंने किसी का नाम लिये बगैर कहा,  समाजवाद के अनेक ब्रांड हम सबको मार्केट में देखने को मिलता है। उनका विकृत रूप परिवारवाद के रूप में देखने को मिल रहा है। उत्तर भारत ने उसकी पराकाष्ठा को झेला है।’’ मुख्यमंत्री ने कहा,  एक वक्त था जब लोहिया और चंद्रशेखर के विचारों को आत्मसात कर सरकारें बहुत कुछ अच्छा कर सकती थीं। लम्बे समय तक लोग सत्ता में रहे, मगर ऐसे काम किसी ने नहीं किए। 
योगी ने कहा कि चंद्रशेखर ने समाजवादी आंदोलन की अंतिम कड़ी के रूप में काम किया। उन्होंने सही मायनों के समाजवादी का जीवन जीने का प्रयास किया और उसके साथ कोई समझौता नहीं किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि चंद्रशेखर धर्म के मुद्दे पर सरकार का हस्तक्षेप किस हद तक होना चाहिये, इस बारे में भी समय-समय पर आगाह करते रहते थे। हमारे विचार, भावनाएं और राजनीतिक निष्ठाएं कुछ भी हो, लेकिन राष्ट्र और मातृभूमि के प्रति हमारी कुछ जिम्मेदारियां भी हैं, उनका निर्वहन सबको करना है।


रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video