दिल्ली के करण वत्स, अरुणाचल के टायसन सब-जूनियर ब्वाएज बाक्सिंग नेशनल्स के पहले दिन चमके

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jul 3 2019 10:24AM
दिल्ली के करण वत्स, अरुणाचल के टायसन सब-जूनियर ब्वाएज बाक्सिंग नेशनल्स के पहले दिन चमके
Image Source: Google

दिल्ली से सटे हरियाणा के रोहतक के नेशनल बाक्सिंग अकादमी में मंगलवार से शुरू हुए पहले सब जूनियर बाक्सिंग नेशनल्स के पहले दिन दिल्ली एवं हरियाणा के मुक्केबाजों का जलवा रहा। इस टूर्नामेंट में 33 टीमें और 326 मुक्केबाज हिस्सा ले रहे हैं, जिनमें दिल्ली के करण वत्स और अरुणाचल प्रदेश के टायसन नाटुंग ने सबसे असरदार प्रदर्शन किया।

रोहतक। दिल्ली से सटे हरियाणा के रोहतक के नेशनल बाक्सिंग अकादमी में मंगलवार से शुरू हुए पहले सब जूनियर बाक्सिंग नेशनल्स के पहले दिन दिल्ली एवं हरियाणा के मुक्केबाजों का जलवा रहा। इस टूर्नामेंट में 33 टीमें और 326 मुक्केबाज हिस्सा ले रहे हैं, जिनमें दिल्ली के करण वत्स और अरुणाचल प्रदेश के टायसन नाटुंग ने सबसे असरदार प्रदर्शन किया। 14 साल के वत्स ने स्कूल नेशनल्स में सफलता का स्वाद चखा था और 2017 में वाराणसी में तथा बीते साल दमन एवं दीव में आयोजित इस प्रतियोगिता मे रजत पदक हासिल किया था। इसके अलावा वह 40 किग्रा वर्ग में दिल्ली के स्टेट चैम्पियन हैं। वत्स ने अपने सारे अनुभव को झोंकते हुए पहले राउंड के मुकाबले में मिजोरम के लालरुएथुआंगा को हराया। वत्स ने तीसेर राउंड में आरएससी हासिल किया।

इसे भी पढ़ें: भारतीय महिला मुक्केबाजों ने जर्मनी जूनियर टूर्नामेंट में 5 स्वर्ण पदक अपने नाम किए

अरुणाचल के 13 साल के राज्य स्वर्ण पदक विजेता नाटुंग, जिन्हें दोस्त प्यार से टायसन बुलाते हैं, ने भी बिना किसी दिक्कत के पहले दौर में जीत हासिल की। नाटुंग ने ओड़िशा के नारायण जेना के खिलाफ पहले राउंड में आरएससी हासिल किया। दिल्ली की ओर से रुद्र ने भी जीत हासिल की। रुद्र ने 35 किग्रा वर्ग में सोहम दीक्षित को 4-1 से हराया। उनके ही राज्य के भविष्य वत्स ने 37 किग्रा वर्ग में अपना वर्चस्व दिखाते हुए मेघालय के एम. रांगे को 5-0 से हराया।

इसे भी पढ़ें: मुक्केबाज नीरज की आमिर से होगी भिड़ंत, बोले- पाक पर भारत की जीत से प्रेरणा लूंगा



हरियाणा की ओर से विशेष ने तेलंगाना के फवाज जैल के खिलाफ एकतरफा जीत हासिल। भविष्य ने 35 किग्रा वर्ग में 5-0 से जीत हासिल की। इसी तरह दिवांश शुक्ला ने 40 किग्रा और अक्षत ने 43 किग्रा में पहले दिन हरियाणा के लिए जीत हासिल की। गोवा के लक्ष्मण तोराल्कर ने भी शानदार खेल दिखाते हुए बिहार के जफरुद्दीन यूसुफ हसन को 35 किग्रा वर्ग में 5-0 से हराया। इसी तरह गोवा के ही रुपेश बैद्य ने राजस्थान के सौरव राधव को 43 किग्रा वर्ग में 5-0 से हराते हुए जोरदार आगाज किया।

इसे भी पढ़ें: ब्रिटेन के मुक्केबाज आमिर खान ने विजेन्दर सिंह को बताया डरपोक

उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश के भी मुक्केबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया। उप्र के गुल्फाम ने 35 किग्रा और सैफिउल्लाह ने 43 किग्रा वर्ग में अपने राज्य की उम्मीदों को कायम रखा जबकि हिमाचल प्रदेश के रिषव ठाकुर को 40 किग्रा वर्ग में एस. किरण के खिलाफ 3-2 से जीत हासिल करने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी। मध्य प्रदेश के मुक्केबाजों ने भी अच्छा प्रदर्शन किया। वीरेंद्र पांचाल ने 35 किग्रा और किशन दादोरिया ने 40 किग्रा मे जीत हासिल की। महाराष्ट्र के वेदांत बेंगले ने तमिलनाडु के डी. कौशिक को 40 किग्रा वर्ग में 5-0 से हराया।

इसे भी पढ़ें: उज्बेकिस्तान के मुक्केबाजों के नहीं आने से इंडिया ओपन की चमक फीकी पड़ी

इन सबके अलावा पूर्वोत्तर के कुछ मुक्केबाजों ने भी चमक बिखेरी। मिजोरम के फ्रेडी एल. ने 43 किग्रा और असम को प्रासनिक गोगोई ने 40 किग्रा में जीत हासिल की जबकि मिजोरम के प्रतीक बोराल ने 40, असम के ओइधुर रहमान ने 35, अरुणाचल ने किनो रामलिंग ने 35 किग्रा वर्ग में विजेताओं में अपना नाम दर्ज कराया। सात दिनों तक चलने वाली इस प्रतियोगिता के माध्यम से देश के श्रेष्ठ ब्वाएज मुक्केबाज चुने जाएंगे। इस प्रतियोगिता का समापन 8 जुलाई को होगा।



रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप