CWG 2022: हाई जंप में भारत के लिए पदक जीतने वाले पहले एथलीट बने तेजस्विन शंकर

Tejaswin Shankar
Twitter @narendramodi
निधि अविनाश । Aug 04, 2022 9:11AM
दिल्ली के 23 साल के शंकर ने हाई जम्पर में 2.22 मीटर की दूरी तय करके काउंट बैक में तीसरा स्थान हासिल किया। वहीं, बहामास के डोनाल्ड थॉमस और इंग्लैंड के जोएल क्लार्क-खान ने भी 2.22 मीटर की दूरी तय की।

तेजस्विन शंकर ने बुधवार को बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में पुरुषों की ऊंची कूद के फाइनल में कांस्य पदक जीता। इस जीत के साथ ही शंकर राष्ट्रमंडल खेलों में पुरुषों की ऊंची कूद में पदक जीतने वाले पहले भारतीय बन गए है। दिल्ली के 23 साल के शंकर ने हाई जम्पर में 2.22 मीटर की दूरी तय करके काउंट बैक में तीसरा स्थान हासिल किया। वहीं, बहामास के डोनाल्ड थॉमस और इंग्लैंड के जोएल क्लार्क-खान ने भी 2.22 मीटर की दूरी तय की, लेकिन उन्होंने दूरी को साफ करने के लिए एक से अधिक प्रयास किए जबकि शंकर ने एक ही कोशिश में कमाल करके दिखा दिया। रजत पदक के लिए शंकर ने 2.28 मीटर की दूरी तय की।हालांकि, वह असफल रहे।

इसे भी पढ़ें: CWG 2022: तेजस्विन शंकर ने पुरूषों की ऊंची कूद में कांस्य पदक जीता

जानकारी के लिए बता दें कि शंकर से पहले, राष्ट्रमंडल खेलों में पुरुषों की ऊंची कूद में एक भारतीय द्वारा हासिल किया गया सर्वश्रेष्ठ स्थान भीम सिंह का था। उन्होंने एडिनबर्ग में 1970 CWG में 2.06 मीटर की दूरी तय की थी। शंकर ने पीटीआई के हवाले से कहा, "मेरे पास एक लंबा कॉलेजिएट सीजन था और जनवरी से प्रेक्टिस शुरू कर दिया था, लेकिन यहां कांस्य प्राप्त करना एक सपने के सच होने जैसा है और मैं अपने साथ कुछ घर वापस लेकर रहा हुं जिससे में खुश हुं"। 2018 में, गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स शंकर छठे स्थान पर रहे थे।शंकर अंतिम समय में एथलेटिक्स टीम में शामिल हुए थे। उन्हें दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश पर भारतीय एथलेटिक्स टीम में शामिल किया गया था। भारत अब तक पांच गोल्ड, छह रजत और सात कांस्य के साथ 18 पदक जीत चुका है। ऑस्ट्रेलिया 46 स्वर्ण के साथ पदक तालिका में सबसे आगे है।

अन्य न्यूज़