भारत के विजय क्रम पर लगा ब्रेक, इंग्लैंड ने 31 रन से हराया

world-cup-2019-india-vs-england-match-live-score
अभिनय आकाश । Jun 30, 2019 11:37PM
इस जीत से इंग्लैंड के आठ मैचों में पांच जीत से 10 अंक हो गए हैं और टीम अंक तालिका में चौथे स्थान पर पहुंच गई है। भारत सात मैचों में 11 अंक के साथ दूसरे स्थान पर बरकरार है।

बर्मिंघम। भारत को तीसरा विश्व कप के इस मुकाबले में भारत को हार का सामना करना पड़ा है। इंग्लैंड ने 31 रनों से हराकर भारत के विजय क्रम पर ब्रेक लगा दिया। भारत निर्धारित 50 ओवरों में 338 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पांच विकेट के नुकसान पर 306 रन ही बना सका।

भारत की ओर से रोहित शर्मा (102) ने शतक तो जड़ा लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके। इंग्लैंड की ओर से प्लंकेट ने 3 और वोक्स ने दो विकेट चटकाए। 

37 वें ओवर में जब रोहित शर्मा 102 रन के स्कोर पर वोक्स का शिकार बने।

रोहित शर्मा ने 25वां एकदिवसीय शतक जड़ा। रोहित ने 106 गेंदों का सामना करते हुए 15 चौके की मदद से अपने 100 रन पूरे किए।

19वें ओवर में भारत को दूसरा झटका लगा और कप्तान विराट कोहली 66 रन बनाकर आउट हो गए। कोहली ने 76 गेंदों में 7 चौकों की मदद से 66 रन बनाए। 

भारत ने इंग्लैंड के 337 रन के जवाब में बल्लेबाज़ी करते हुए तीसरे ओवर में ही ओपनर केएल राहुल का विकेट गंवा दिया। राहुल 9 गेंदों का सामना करते हुए अपना खाता भी नहीं खोल सके। जिसके बाद मैदान पर आए कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा ने पारी को संभालते हुए भारत का स्कोर 50 रन के पार पहुँचाया। 

 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम ने सात विकेट के नुकसान पर 337 रन बनाए। भारत की तरफ से मोहम्मद शमी ने पांच विकेट लिए।

भारत ने इंग्लैंड को तीसरा झटका दिया। मोहम्मद शमी ने इयोन मोर्गन को 1 रन के निजी स्कोर पर चलता किया। इससे पहले शतक लगाने वाले बेयरस्टो को भी 111 रन पर शमी ने आउट किया था।

बेयरस्टो ने वर्ल्ड कप 2019 का पहला शतक लगाया है। उन्होंने इस दौरान 90 गेंद खेलकर 6 छक्के और 8 चौकों की मदद से शतक पूरा किया। इंग्लैंड का स्कोर 31 ओवर के बाद इंग्लैंड का स्कोर 204/1 है।

23वें ओवर में भारत को बड़ी सफलता मिली है। कुलदीप यादव की गेंद पर जडेजा (SUB) ने जेसन रॉय का शानदार कैच पकड़ा। 

इंग्लैंड की सलामी जोड़ी ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर परीक्षा ली है। 22 ओवर की समाप्ति के बाद टीम का स्कोर 160 रन हो गया है।

इंग्लैंड की सलामी जोड़ी भारतीय गेंदबाजों को आसानी से खेल रहे हैं और अभी तक गेंदबाज कोई खास असर नहीं दिखा पाए हैं। 11 ओवर के बाद इंग्लैंड का स्कोर 60/0 है। 

क्रिकेट वर्ल्ड कप के 38वें मुकाबले में भारत और इंग्‍लैंड का सामना एजबेस्टन मैदान में हो रहा है। इंग्‍लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। भारतीय टीम में बदलाव देखने को मिला है और विजय शंकर की जगह ऋषभ पंत को टीम में शामिल किया गया है।

सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए इंग्‍लैंड को हर हाल में यह मुकाबला जीतना होगा। ऐसे में यह मैच क्रिकेट फैंस को नया रोमांच देने वाला है। विश्व कप 2019 में अपराजेय रही टीम इंडिया ने अभी तक 6 मैचों में 5 में जीत दर्ज की है जबकि न्‍यूजीलैंड के साथ होने वाला मुकाबला बारिश के चलते रद्द हो चुका है। इंग्‍लैंड ने अभी तक 4 मैच जीते हैं और 3 मैच में हार का सामना करना पड़ा है। वर्ल्ड कप में भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक खेले गए 7 मैचों में से भारत ने 3 और इंग्लैंड ने भी 3 मैच जीते हैं, जबकि 2011 वर्ल्ड कप में खेला गया मैच टाई रहा था।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत , महेंद्र सिंह धौनी, हार्दिक पांड्या, केदार जाधव, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी।

इंग्लैंडः जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, इयोन मोर्गन (कप्तान), बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), क्रिस वोक्स, आदिल राशिद, लियाम प्लंकेट, जोफ्रा आर्चर, मार्क वुड।

अन्य न्यूज़