विश्व कप के भारतीय टीम चयन में चौथे नंबर के लिये करनी होगी माथापच्ची

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Apr 14 2019 3:20PM
विश्व कप के भारतीय टीम चयन में चौथे नंबर के लिये करनी होगी माथापच्ची
Image Source: Google

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में कप्तान विराट कोहली ने संकेत दिया था कि सिर्फ एक स्थान बचा है जबकि कोर टीम एक साल पहले ही तय हो गई थी। इंग्लैंड में 30 मई से शुरू हो रहे विश्व कप में भारतीय टीम के सदस्य लगभग तय है लेकिन टीम संयोजन पर विचार होगा।

नयी दिल्ली। अगले महीने शुरू हो रहे विश्व कप के लिये चयनकर्ता जब भारतीय टीम चुनने बैठेंगे तो दूसरा विकेटकीपर, चौथे नंबर का स्लाट और अतिरिक्त तेज गेंदबाज की जरूरत अहम मसले होंगे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में कप्तान विराट कोहली ने संकेत दिया था कि सिर्फ एक स्थान बचा है जबकि कोर टीम एक साल पहले ही तय हो गई थी। इंग्लैंड में 30 मई से शुरू हो रहे विश्व कप में भारतीय टीम के सदस्य लगभग तय है लेकिन टीम संयोजन पर विचार होगा। दूसरे विकेटकीपर के लिये युवा ऋषभ पंत का मुकाबला अनुभवी दिनेश कार्तिक से है।

इसे भी पढ़ें: धवन दुनिया के सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाजों में से एक: गांगुली

पंत अभी तक आईपीएल में 222 रन बना चुके हैं जबकि कार्तिक ने 93 रन बनाये हैं। पंत का पलड़ा भारी लग रहा है क्योंकि वह पहले से सातवें नंबर तक कहीं भी बल्लेबाजी कर सकते हैं। विकेटकीपिंग में सुधार की गुंजाइश है लेकिन कार्तिक का पिछले एक साल का प्रदर्शन ऐसा नहीं है कि वह पुरजोर दावा पेश कर सके। तीसरे सलामी बल्लेबाज के लिये के एल राहुल का भी दावा पुख्ता है जिसने आईपीएल में अभी तक 335 रन बना लिये हैं। वह तीसरे सलामी बल्लेबाज के अलावा दूसरे विकेटकीपर की भूमिका भी निभा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: बेहतर गेंदबाजी कर सकते थे और स्कोर भी 10-15 रन कम रहा: कार्तिक

राहुल को लेने पर चौथे नंबर के बल्लेबाज के रूप में अंबाती रायुडू के लिये जगह बन सकती है। नवंबर तक रायुडू चौथे नंबर के लिये कोहली और रवि शास्त्री की पहली पसंद थे लेकिन घरेलू क्रिकेट नहीं खेलने का उनका फैसला और तेज गेंदबाजी के खिलाफ कमजोर तकनीक उनके खिलाफ गई। टीम प्रबंधन अगर विजय शंकर को चुनता है तो रायुडू के लिये दरवाजे बंद हो जायेंगे। इंग्लैंड की तेज पिचों पर चौथा अतिरिक्त तेज गेंदबाज चुनना भी आसान नहीं होगा। उमेश यादव लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं जबकि बायें हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद में परिपक्वता की कमी है।



संभावित टीम :

खिलाड़ी जिनका चयन लगभग तय है: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, के एल राहुल, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, विजय शंकर , कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, रविंद्र जडेजा। 

15वां सदस्य: (विकल्प)

दूसरा विकेटकीपर: ऋषभ पंत / दिनेश कार्तिक

चौथा नंबर: अंबाती रायुडू

चौथा तेज गेंदबाज: उमेश यादव / खलील अहमद / ईशांत शर्मा / नवदीप सैनी। 



रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story