जीमेल का पासवर्ड भूल जाने पर घबराएं नहीं, अपनाएं यह ट्रिक

जीमेल का पासवर्ड भूल जाने पर घबराएं नहीं, अपनाएं यह ट्रिक

अगर जीमेल का पासवर्ड आपको भूल गया है, और आपके पास कंप्यूटर नहीं है, सिर्फ मोबाइल फोन ही है, तो सबसे पहले आपको फोन की सेटिंग में जाना चाहिए, और नीचे स्क्रॉल करने पर आपको गूगल का ऑप्शन दिखाई देगा। वहां पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे, तो मैनेज योर गूगल अकाउंट दिखेगा।

जीमेल आज दुनिया का सबसे पॉपुलर ईमेल प्लेटफॉर्म बन चुका है। गूगल द्वारा यूं तो तमाम फ्री सर्विसेज लोगों को दी जाती हैं, किंतु इन सभी में जीमेल बेहद खास है। इंटरनेट यूज करने वाला आज के समय में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति है, जिसके पास अपना जीमेल अकाउंट न हो! 

यूं भी अगर आप एंड्रॉयड एप्स यूज करते हैं, तो वह गूगल अकाउंट मांगता है, और वहीं से ऑपरेट भी होता है।

जिस प्रकार से क्लियर इंटरफेस के साथ ईमेल मैनेजमेंट और 15gb तक का फ्री स्पेस जीमेल देता है, उसने दूसरे ईमेल सर्विस प्रोवाइड करने वाले प्लेयर्स को मैदान से लगभग बाहर ही कर दिया है। 70 से अधिक भाषाओं में उपलब्ध जीमेल आज जिस रफ़्तार से दुनिया का सबसे बड़ा ईमेल खिलाड़ी बनकर उभरा है, ऐसे में यह बहुत जरूरी हो जाता है कि इसके पासवर्ड और सिक्योरिटी ऑप्शन आप बेहद सावधानी से अपने पास रखें।

इसे भी पढ़ें: खतरनाक साबित हो सकता है फ्री एंटीवायरस एवं वीपीएन इस्तेमाल करना!

अगर कभी जीमेल का पासवर्ड आपसे भूल भी जाता है, तो आइए जानते हैं कि किस समय आपको कौन सा ऑप्शन इस्तेमाल करना चाहिए।

एंड्रॉयड फोन के लिए पासवर्ड ऐसे करें रीसेट

अगर जीमेल का पासवर्ड आपको भूल गया है, और आपके पास कंप्यूटर नहीं है, सिर्फ मोबाइल फोन ही है, तो सबसे पहले आपको फोन की सेटिंग में जाना चाहिए, और नीचे स्क्रॉल करने पर आपको गूगल का ऑप्शन दिखाई देगा। वहां पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे, तो मैनेज योर गूगल अकाउंट दिखेगा। मैनेज योर गूगल अकाउंट पर जैसे ही आप क्लिक करते हैं, तो सिक्योरिटी का ऑप्शन आता है, और वहां पर पासवर्ड लिखता है। यहां से आप अपने जीमेल आईडी के पासवर्ड को रीसेट कर सकते हैं, बदल सकते हैं।

आईफोन फोन के लिए पासवर्ड रीसेट करना

यहाँ भी सबसे पहले फोन की सेटिंग में जाएं, और स्क्रीन को नीचे की तरफ स्क्रॉल करें। इसके बाद आपको गूगल का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करने के बाद मैनेज योर गूगल अकाउंट पर जाकर Security विकल्प पर क्लिक करें।

इसे भी पढ़ें: खतरनाक साबित हो सकता है फ्री एंटीवायरस एवं वीपीएन इस्तेमाल करना!

नीचे की तरफ स्क्रॉल करने पर पासवर्ड का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें। यहां से आप अपनी जीमेल आईडी के पासवर्ड को रीसेट कर सकते हैं, बदल सकते हैं।

पासवर्ड बनाते समय रखें 'इन बातों' का ख्याल

अक्सर लोग पासवर्ड बनाते समय सिर्फ नंबर का प्रयोग करते हैं, जो आसानी से हैक किया जा सकता है। ऐसे स्टॉन्ग पासवर्ड बनाने के लिए आपको पासवर्ड में नंबर के साथ ही वर्ड्स का भी प्रयोग करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: क्या है एबीएस (ABS) सिस्टम ? क्यों जरूरी है यह आपके लिए

सुझाव तो यह भी दिया जाता है कि पासवर्ड में आपको स्पेशल करैक्टर का प्रयोग भी अवश्य ही करना चाहिए, तो स्माल लेटर्स के साथ साथ कैपिटल लेटर्स का प्रयोग पासवर्ड को और मजबूत बनाता है। और हाँ! कभी भी आप ऐसे पासवर्ड न रखें, जिसे आसानी से गेस किया जा सके, मसलन आपका बर्थ डेट, या फिर आपके किसी अपने करीबी का नाम, या फिर कुछ ऐसा, जो लोग आसानी से समझ लें। 

पासवर्ड जितना हो सके, कठिन एवं अंदाजा लगाने में मुश्किल हो, वैसा रखना चाहिए। हालाँकि, ऐसा भी न हो कि आप इतना कठिन पासवर्ड रख दें कि उसे बार बार चेंज करते रहना पड़ जाए।

- विंध्यवासिनी सिंह