• कम GB का रैम वाला स्मार्टफोन हो जाता है 'स्लो', तो अपनाएं यह तरीका

कई बार लोग ध्यान ही नहीं देते हैं, कि काफी लंबे समय से उन्होंने अपने फोन में सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं किया है। ऐसे में फोन के स्लो चलने के पीछे एक यह भी वजह हो सकती है। आपके एंड्रॉयड फोन से संबंधित जब भी कोई नया अपडेट आए तो उसे तुरंत ही डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लेना चाहिए।

आजकल टेक्नोलॉजी लोगों के सर चढ़कर बोल रहा है। टेक्नोलॉजी के बदौलत ही कोरोना जैसी महामारी में भी लोग घर बैठे अपने काम को आसानी से कर पा रहे हैं। अब जब लोग work-from-home को अहमियत देने लग गए हैं, तो ऐसे में स्मार्ट फोन के बेहतर क्वालिटी पर लोगों का ध्यान जाना शुरू हो गया है। बेहतर क्वालिटी से मतलब है कि फोन की स्पीड हाई होनी चाहिए। ऐसे में काम बेहतर ढंग से हो सके इसके लिए बढ़िया से बढ़िया और हाई रेंज के GB रैम वाले फोन को लोग प्राथमिकता देते हैं। हालांकि अगर आपके पास कम GB रैम का फोन है, और आपका फोन स्लो हो जाता है तो यह जरूरी नहीं है कि, कम रैम होने के कारण ही आपका फोन स्लो हो रहा है। कई बार प्रोसेसर की वजह से भी आपका फोन स्लो चलने लग जाता है।

इसे भी पढ़ें: कितना जानते हैं सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड 3 के बारे में? आईफोन से भी है महंगा!

ऐसे में इस लेख ले माध्यम से हम बताएँगे कि, अपने कम जीबी वाले रैम से भी बेहतर स्पीड में काम कर सकते हैं, तो आइए जानते हैं क्या है वह तरीके 

सॉफ्टवेयर की प्रॉब्लम 

कई बार लोग ध्यान ही नहीं देते हैं, कि काफी लंबे समय से उन्होंने अपने फोन में सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं किया है। ऐसे में फोन के स्लो चलने के पीछे एक यह भी वजह हो सकती है। आपके एंड्रॉयड फोन से संबंधित जब भी कोई नया अपडेट आए तो उसे तुरंत ही डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लेना चाहिए। 

इसके लिए आपको फोन के सेटिंग में जाना है, वहां पर आपको  About Phone और सॉफ्टवेयर अपडेट पर जाकर क्लिक करना है। जिसके बाद आपके फोन का लेटेस्ट सॉफ्टवेयर अपडेट हो जाएगा। 

वॉलपेपर की गड़बड़ी 

अगर आपके फोन में भी लाइव वॉलपेपर चल रहा है, तो इसके वजह से भी आपका फोन स्लो चलेगा, क्योंकि लाइव वॉलपेपर की वजह से आपके फोन में लगे हो प्रोसेसर को ज्यादा हार्डवर्क करना पड़ता है और आपके फोन की बैटरी भी इसी वजह से जल्दी खत्म हो जाती है। प्रोसेसर को देर तक व्यस्त रहने की वजह से आपके फोन की स्पीड कम हो जाती है। ऐसे में आप अपने फ़ोन में लाइव वॉलपेपर को ना चलाएं। 

फालतू एप्स को करें अनइनस्टॉल

अगर आपने भी अपने फोन में दुनियाभर के एप्स को इंस्टॉल कर रखे हैं, तो यह आपके फोन के प्रोसेसर को पूरी तरीके से प्रभावित करते हैं, और आपके फोन की स्पीड कम हो जाती है। ऐसे में जिन एप्स को आप कभी - कभार इस्तेमाल करते हैं या ना के बराबर इस्तेमाल करते हैं उनको अपने फोन से तुरंत ही अनइनस्टॉल कर दें।

इसे भी पढ़ें: 'जिओ फोन नेक्स्ट' की लॉन्चिंग टली, जानें कब खरीद सकते हैं इसको?

ऐप कैच क्लियर करते रहें 

जब भी आप कोई भी ऐप  इस्तेमाल करते हैं तो पीछे से ऐप कैच बनना जारी रहता है, जिससे आपके फोन की स्पीड कम हो जाती है। वहीं कुछ कुछ समय पर अपने फोन के कैच को क्लियर करते रहें तो बेवजह की मेमोरी आपके फोन में नहीं भरेगी और आपका फोन तेज स्पीड में काम करेगा। 

एनिमेशन सेटिंग में बदलाव 

एनिमेशन सेटिंग में भी बदलाव करके आप अपने फोन की स्पीड को बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फोन के सेटिंग में जाकर फोन सेटिंग पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपको सॉफ्टवेयर इंफॉर्मेशन दिखाई देगा और यहां से आपको भी Build Number को कई बार टैप करने पर डेवलपर ऑप्शन दिखने लगेगा। 

इसके बाद सेटिंग में जाकर डेवलपर ऑप्शन में जाएं और एनिमेशन सेटिंग पर क्लिक करें।  यहां से आप देखेंगे कि सारे पॉइंट  1X पर ऑटोमेटिक सेट हैं, तो आप इन्हे ऑफ  कर दें या फिर वैल्यू 0.5X  पर सेट कर दें।

इसे भी पढ़ें: 5G फोन खरीदने से पहले 'ये बातें' जाननी है जरूरी!

फैक्ट्री रिसेट

यह सारे उपाय अपनाने के बाद भी आपके फोन की स्पीड नहीं बढ़ रही है, तो आपको अंत में अपने फोन को फैक्ट्री रिसेट में डालना होगा। क्योंकि यह आखिरी तरीका है। अपने फोन की स्पीड बढ़ाने के लिए फोन को फैक्ट्री  रिसेट पर डालने से पहले आपको अपने फोन का बैकअप ले लेना चाहिए, क्योंकि फैक्ट्री रिसेट के बाद आपका फोन पूरी तरीके से खाली हो जाएगा और आपका एक भी बैकअप आपको वापस नहीं मिलेगा। 

आइए जानते हैं कैसे करें फैक्ट्री रिसेट- इसके लिए सबसे पहले आपको सेटिंग में जाना होगा फिर बैकअप एंड रिसेट का ऑप्शन क्लिक करना होगा। उसके बाद आपको फैक्ट्री डाटा रिसेट का ऑप्शन दिखाएगा। यहां से आप रिसेट फोन पर जाएं और इरेज एवरीथिंग दबाएं । इसके बाद स्क्रीन पर जो भी पॉपअप दिखाई दे उनको फॉलो करते जाएं। फैक्ट्री रिसेट करने से पहले आपको एक सबसे महत्वपूर्ण बात यह ध्यान रखनी चाहिए कि आपका फोन पूरी तरीके से चार्ज हो वरना यह कार्य अधूरा रह जाएगा।

- विंध्यवासिनी सिंह