• फेसबुक ला रही है अपनी स्मार्टवॉच, जानें क्या होंगे इसके खास फीचर्स

फेसबुक भी जल्द ही अपनी पहली फेसबुक स्मार्टवॉच लॉन्च करने की हांलाकि कंपनी ने अब तक कोई भी गैजेट लॉन्च नहीं किया है। माना जा रहा है कि फेसबुक अगले समर सीज़न में इस स्मार्ट वॉच को लॉन्च कर सकती है।

सोशल मीडिया पर कब्ज़ा जमा चुकी सोशल मीडिया साइट फेसबुक अब जल्द ही दूसरी फील्ड में भी एंट्री करने की तैयारी कर रहा है। फेसबुक अब वियरेबल मार्केट में एंट्री लेने जा रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक अपनी पहली स्मार्टवॉच लाने की तैयारी कर रहा है। कंपनी फिलहाल अपनी नई वॉच पर काम कर रही है। हालांकि अभी तक कंपनी ने इसकी पुष्टि नहीं की है। लेकिन माना जा रहा है कि स्मार्टवॉच की मार्केट में बढ़ती डिमांड के चलते ऐसी योजना बना रहा है। 

इसे भी पढ़ें: फेसलेस चैट (Faceless Chat) ऐप आजमायें, सोशल मीडिया पर पहचान छिपायें

कब होगी लॉन्च?

पिछले कुछ टाइम से लोगों में फिटनेस को लेकर काफी जागरूक्ता बड़ी है। अपनी दिन भर की एक्टिविटी को ट्रैक करने के लिए लोग स्मार्टवॉच का इस्तेमाल कर रहें हैं। इसी के चलते कंपनी भी लोगों की डीमांड को पूरा करने की कोशिश में लगी हुई है। और अब फेसबुक भी जल्द ही अपनी पहली फेसबुक स्मार्टवॉच लॉन्च करने की हांलाकि कंपनी ने अब तक कोई भी गैजेट लॉन्च नहीं किया है। माना जा रहा है कि फेसबुक अगले समर सीज़न में इस स्मार्ट वॉच को लॉन्च कर सकती है। 

क्या होंगे फीचर्स ?

रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक की इस नई स्मार्टवॉच में डिस्प्ले के साथ दो शानदार कैमरे मिलेंगे, जिसके कैमरे को कलाई से अलग करने का ऑप्शन मिलेगा। नई स्मार्टवॉच के कैमरे से फोटोज़ व वीडियोज़ लेने का मौका मिलेगा। इसके अलावा इससे ली गईं फोटो और वीडियोज़ को फेसबुक के ऐप्स के साथ शेयर भी कर सकते हैं। वॉच में एक कैमरा आगे की तरफ लगा होगा और दूसरा पीछे की तरफ लगा होगा। आगे वाले कैमरा का इस्तेमाल, वीडियो कॉल के लिए किया जाएगा। वहीं, पीछे वाले 1080 पिक्सल ऑटो-फोकस कैमरा का उपयोग कलाई पर स्टेनलेस स्टील फ्रेम से अलग होने पर फुटेज को कैप्चर करने के लिए किया जा सकेगा। 

इसे भी पढ़ें: रिलायंस का जियो फाइबर पोस्टपेड प्लान, जानें डिटेल्स

इसके अलावा, इस अपकमिंग फेसबुक स्मार्टवॉच से बाकी घड़ियों की तरह हार्ट रेट को भी मॉनिटर किया जा सकेगा। साथ ही इस स्मार्टवॉच में एलटीई कनेक्टिविटी का सपोर्ट करने के लिए टेक कंपनी यूएस में टॉप वायरलेस कैरियर के साथ काम कर रहा है। इसका मतलब है कि घड़ी को आपके स्मार्टफोन के साथ पेयर करने की ज़रूरत नहीं होगी इसके अलावा, फेसबुक अन्य कंपनियों से संपर्क कर रहा है ताकि कैमरा हब को बैकपैक जैसी चीज़ों से जोड़ने के लिए एक्सेसरीज़ तैयार की जा सकें।

कंपनी इस स्मार्ट वॉच को व्हाईट, ब्लैक और गोल्ड कलर ऑप्शन्स में लॉन्च कर सकती है। फेसबुक उस तकनीक का उपयोग करने की भी योजना में है, जिसे उसने सीटीआरएल-लैब्स स्मार्टअप से लिया है। इस स्टार्टअप ने बताया है कि आर्मबैंड कलाई की गति के माध्यम से कंप्यूटर को नियंत्रित करने में सक्षम हैं।

क्या होगी कीमत?

ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इस स्मार्टवॉच की कीमत करीब 400 डॉलर यानी (करीब 29,000) रुपये हो सकती है। हालांकि कंपनी ने अभी तक इसे लेकर कोई जानकारी पेश नहीं की है।

- शैव्या शुक्ला