अपने क्रोम ब्राउज़र को तुरंत कर लें अपडेट, जानें सरकार ने क्यों दी चेतवानी!

chrome browser
pexels
अनिमेष शर्मा । Apr 21, 2022 4:48PM
CERT-In अनुशंसा करता है कि Google Chrome उपयोगकर्ता धोखाधड़ी से बचने के लिए संस्करण 100.0.4896.88 पर अपडेट करें। उपरोक्त संस्करण इस सप्ताह की शुरुआत में टेक दिग्गज द्वारा जारी किया गया था और इसमें कई मरम्मत और उन्नयन शामिल हैं।

भारत सरकार के आईटी मंत्रालय की इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी-इन) ने गूगल क्रोम यूजर्स के लिए बेहद गंभीर चेतावनी जारी की है। जो उपयोगकर्ता 100.0.4896.88 से पहले के ब्राउज़र संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, उन्हें एक चेतावनी दिखाई देगी। चेतावनी के अनुसार, Google क्रोम में विभिन्न कमजोरियां हैं जिनका दुरुपयोग मनमाने कोड को निष्पादित करने और लक्षित प्रणाली पर संवेदनशील जानकारी तक पहुंच प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: व्हाट्सएप अपने यूजर्स के लिए यह शानदार फीचर ला रहा है, यहाँ पर जानें सब कुछ

एडवाइजरी में आगे कहा गया है कि "स्टोरेज, बीएफसी कैश, रेगुलर एक्सप्रेशन, क्रोम ओएस शेल और टैब ग्रुप्स में फ्री के बाद उपयोग के कारण गूगल क्रोम में ये कमजोरियां मौजूद हैं, डेवलपर टूल्स में अपर्याप्त नीति प्रवर्तन, वी 8 में टाइप कन्फ्यूजन, कंपोजिटिंग में अनुचित कार्यान्वयन। सावधानीपूर्वक तैयार किए गए वेब अनुरोध भेजकर, एक दूरस्थ हमलावर इन कमजोरियों का फायदा उठा सकता है। एक दूरस्थ हमलावर मनमाना कोड निष्पादित कर सकता है और लक्षित सिस्टम पर संवेदनशील जानकारी तक पहुंच प्राप्त कर सकता है यदि इन कमजोरियों का सफलतापूर्वक शोषण किया जाता है। CERT-In अनुशंसा करता है कि Google Chrome उपयोगकर्ता धोखाधड़ी से बचने के लिए संस्करण 100.0.4896.88 पर अपडेट करें। उपरोक्त संस्करण इस सप्ताह की शुरुआत में टेक दिग्गज द्वारा जारी किया गया था और इसमें कई मरम्मत और उन्नयन शामिल हैं।

सीईआरटी-इन के अनुसार, Google क्रोम ओएस में कई कमजोरियों का पता चला है, जो एक दूरस्थ हमलावर को लक्षित सिस्टम पर मनमाने कोड को निष्पादित करने की अनुमति दे सकता है।

QuickAnswersUiController, CloseQuickAnswersView, और सुरक्षा में हीप-यूज़-आफ्टर-फ्री के कारण, तकनीकी दिग्गज के ऑपरेटिंग सिस्टम में कमजोरियाँ मौजूद हैं।

इसे भी पढ़ें: सरकार ई-पासपोर्ट जारी करने जा रही है, अपना पासपोर्ट पाएँ केवल 7 दिनों में ही

How to Update Google Chrome Browser

1. अपने पुराने गूगल क्रोम ब्राउजर को अपडेट करने के लिए सबसे पहले गूगल क्रोम खोलें।

2. गूगल क्रोम ब्राउजर ओपन करने के बाद आपको ऊपर राइट साइड में तीन डॉट नजर आएंगे, उन पर क्लिक करें।

3. इसके बाद आपको सेटिंग्स का विकल्प दिखाई देगा, उस पर टैप करें।

4. Settings ऑप्शन को ओपन करने के बाद आपको लेफ्ट साइड में कई ऑप्शन दिखाई देंगे यहां आपको अबाउट क्रोम ऑप्शन पर क्लिक करना है।

5. जैसे ही आप अबाउट क्रोम पर क्लिक करेंगे तो आपको पता चल जाएगा कि आप किस वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हैं और यहां आपको अपडेट करने का ऑप्शन भी दिखाई देगा।

- अनिमेष शर्मा

अन्य न्यूज़