• जियो, एयरटेल व वोडाफोन यूज़र्स को सस्ते प्लान में नहीं मिलेंगी यह मुफ्त सुविधाएं

टेलिकॉम कंपनियों के प्लान्स अपग्रेडेशन ग्राहकों के लिए किसी झटके से कम नहीं है। अपने प्लान में कई फेरबदल करते हुए अपने सस्ते प्लान्स से एसएमएस बेनिफिट्स हटा दिए हैं। जिसके बारे में काफी कम लोगों ने ध्यान दिया है।

जियो, वोडाफोन व एयरटेल भारत की तीन टॉप टेलिकॉम कंपनियों में शामिल हैं। हालही में, इन कंपनियों ने अपने बढ़ते घाटे को पूरा करने के लिए अपने प्लान्स में कुछ बड़े बदलाव किए हैं। जिसका सीधा असर लाखों मोबाइल यूज़र्स पर पड़ने वाला है। जी हां, कंपनी ने सस्ते रिचार्ज प्लान में मिलने वाली मुफ्त एसएमएस की सुविधा को खत्म करने का प्लान किया है। देखा जाए तो पहले इन कंपनियों ने अपने सभी ग्राहकों को कई सुविधाएं जैसे फ्री एसएमएस फ्री कॉलिंग, आदि कम दामों में मुहैया करवाई थी। लेकिन अब आजकल के ग्राहक कम दाम मे ज्यादा बेनिफिट वाले प्लान्स ढूंढते हैं। 

इसे भी पढ़ें: फेसबुक ला रही है अपनी स्मार्टवॉच, जानें क्या होंगे इसके खास फीचर्स

टेलिकॉम कंपनियों के प्लान्स अपग्रेडेशन ग्राहकों के लिए किसी झटके से कम नहीं है। अपने प्लान में कई फेरबदल करते हुए अपने सस्ते प्लान्स से एसएमएस बेनिफिट्स हटा दिए हैं। जिसके बारे में काफी कम लोगों ने ध्यान दिया है। लेकिन आज हम आपको इसी बारे में बता रहे हैं। सरल शब्दों में कहें तो प्रॉफिट में रहने के लिए कंपनियां इस नए प्लान को फॉलो कर रही हैं, जिसकी वजह से वह फ्री एसएमएस बेनिफिट को सभी सस्ते प्लान्स से हटा रही हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो आपका सस्ता रिचार्ज प्लान अब महंगा होने जा रहा है। यह कंपनियां लगातार नए सस्ते रिचार्ज प्लान पेश कर रहीं हैं, जिसमें मुफ्त एसएमएस की सुविधा नहीं मिल रही है।

आइए आपको बताते हैं कि वर्तमान में आपको जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के कौन-कौन से प्लान के साथ एसएमएस सुविधा नहीं मिल रही है-

किन प्लान में नहीं मिलेगी मुफ्त एसएमएस की सुविधा

- रिलायंस जियो ने पिछले साल 98 रुपये वाले प्लान को बंद कर दिया था। लेकिन कंपनी ने दोबारा इस साल 98 रुपये वाले प्लान को पेश किया है, जिसमें मुफ्त एसएमएस की सुविधा नहीं मिल रही है। इस प्लान में अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग और जियो ऐप्स सब्सक्रिप्शन के साथ 14 दिनों के लिए रोजाना 1.5 जीबी डेटा मिल रहा है।

इसे भी पढ़ें: फेसलेस चैट (Faceless Chat) ऐप आजमायें, सोशल मीडिया पर पहचान छिपायें

- एयरटेल की तरफ से 100 रुपये से कम कीमत में एक प्रीपेड प्लान पेश किया गया है। इस प्लान 19 रुपये में आता है, जिसमें अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग और 2 दिनों के लिए 200एमबी डेटा का लाभ मिलता है। इस प्लान में मुफ्त एसएमएस की सुविधा नहीं ऑफर की जाती है।

- वोडाफोन-आइडिया ने हाल ही में 99 रुपये और 109 रुपये के दो नए रिचार्ज प्लान लॉन्च किये हैं। इन दोनों ही प्लान में मुफ्त एसएमएस की सुविधा नहीं दी जा रही है। 99 रुपये वाले प्लान में 18 दिनों की वैधता के साथ मुफ्त कॉलिंग और 1जीबी डेटा ऑफर किया जा रहा है। जबकि 109 रुपये वाला प्लान 20 दिनों की वैधता के साथ रोजाना 1जीबी डेटा, अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग के साथ आता है।

- शैव्या शुक्ला