घर की सुरक्षा के लिए नहीं हो परेशान, जानिए इस पावरफुल और सस्ते कैमरे के बारे में

CCTV Camera
Pexel
अनिमेष शर्मा । Nov 25, 2022 6:23PM
दरअसल, आपके द्वारा खरीदे जा सकने वाले अधिकांश कैमरों में इंफ्रारेड लाइट नहीं होती है, जो उन्हें रात में सफलतापूर्वक रिकॉर्डिंग करने से रोकता है। इन्फ्रारेड लाइट की सहायता से आप रात के समय के फुटेज को आसानी से देख सकते हैं।

सीसीटीवी कैमरे अब सभी घरों में एक मानक सुविधा है। यदि आप इस परिदृश्य में एक सीसीटीवी कैमरा खरीदने का निर्णय लेते हैं, तो हम आपको उस मॉडल के बारे में सलाह देंगे जो रात में सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड करेगा। यदि आप वहां नहीं हैं तो आपको अपने घर की सुरक्षा की चिंता बनी रहती है। इस मामले में आपके पास कोई विकल्प नहीं है। सीसीटीवी कैमरे आमतौर पर केवल वीडियो रिकॉर्ड करते हैं, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे कैमरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो न केवल वीडियो रिकॉर्ड करते हैं, बल्कि इसे लाइव स्ट्रीम भी करते हैं, जिससे आप जब चाहें अपना वीडियो देख सकते हैं। दरअसल, आपके द्वारा खरीदे जा सकने वाले अधिकांश कैमरों में इंफ्रारेड लाइट नहीं होती है, जो उन्हें रात में सफलतापूर्वक रिकॉर्डिंग करने से रोकता है। इन्फ्रारेड लाइट की सहायता से आप रात के समय के फुटेज को आसानी से देख सकते हैं।

सीसीटीवी कैमरा खरीदते समय इस बात पर ध्यान देना जरूरी है कि उसमें इंफ्रारेड लाइट है और अगर है तो कितनी। कैमरे में जितनी ज्यादा इंफ्रारेड लाइट होगी, रात में उतनी ही अच्छी रिकॉर्डिंग होगी। इस प्रकाश की अनूठी खूबी यह है कि इंसानी आंखों से अदृश्य होते हुए भी यह कैमरे में कैद हो जाता है और स्पष्ट वीडियो के रूप में दिखाई देता है। ये वीडियो लाइव मोबाइल देखने के लिए उपलब्ध हैं। आप सीसीटीवी कैमरों के बारे में जानेंगे जो इसे रिकॉर्ड करने के अलावा लाइव वीडियो स्ट्रीम कर सकते हैं, जिससे आप इसे अपने मोबाइल डिवाइस पर किसी भी समय देख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: गूगल ने प्ले स्टोर से हटाए 16 एप्लीकेशन, कहीं आप भी नहीं करते इस्तेमाल

वास्तव में, हम जिस कैमरे की चर्चा कर रहे हैं, वह Loopan Wireless HD IP WiFi CCTV Night Vision Security camera है, जो आसानी से उपलब्ध है और इसकी कीमत केवल रु. 1200, वे नियमित कैमरों से काफी अलग हैं, और क्योंकि उनके पास नाइट विजन है, आप उन्हें रात में देख सकते हैं और उन्हें वाईफाई से कनेक्ट कर सकते हैं।

इन कैमरों तक पहुंचने के लिए आपको अपने घर में इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है, और एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो आप कैमरे तक पहुंचने के लिए अपने स्मार्टफोन का उपयोग कर सकते हैं और लगातार अपने घर का लाइव वीडियो देख सकते हैं। कृपया ध्यान दें कि यह कैमरा अविश्वसनीय रूप से कॉम्पैक्ट है, जिससे इसे एक कमरे से दूसरे कमरे में ले जाना आसान हो जाता है।

- अनिमेष शर्मा

अन्य न्यूज़