गूगल ने प्ले स्टोर से हटाए 16 एप्लीकेशन, कहीं आप भी नहीं करते इस्तेमाल

google play store
Creative Commons licenses
सिक्योरिटी फर्म McAfee का कहना है कि ओपन किए जाने के बाद ये ऐप्‍स कोड डाउनलोड कर लेते हैं, जो यूजर्स को अलर्ट किए बिना, लिंक और विज्ञापनों पर क्लिक किए बिना वेब पेज खोलने के लिए नोटिफिकेशन हासिल करते हैं। ऐसे में गूगल में तत्काल ही एक्शन लिया और उन्हें प्ले स्टोर से हटा दिया।

गूगल उन कंपनियों में माना जाता है जिसकी पॉलिसी बेहद स्पष्ट और एक समान सभी पर लागू होती है। ऐसी अवस्था में गूगल प्ले स्टोर पर एप्लीकेशंस के मामले में भी बहुत सख्त रहता है। अगर कोई एप्लीकेशन यानी एप्स उसकी पॉलिसी के मुताबिक नहीं होते हैं, तो उन पर जरूरी एक्शन भी लेता है। 

ऐसे में आप समझ लें कि गूगल ने हाल ही में प्ले स्टोर से 16 एप्स को क्यों हटा दिया है। इन 16 एप्स को कुल 2 करोड़ से अधिक डाउनलोड मिले थे, उसके बावजूद भी अगर यह एप्स हटाए गए हैं तो इसके पीछे का कारण है सिक्योरिटी फर्म McAfee  जिसने इन एप्स की पहचान करते हुए बताया कि एप्लीकेशंस बैकग्राउंड में वेब पेज को खोल कर वास्तविक यूजर के रूप में विज्ञापनों पर क्लिक करा रहे थे, जो कि एक तरह से धोखाधड़ी है। 

सिक्योरिटी फर्म McAfee  का कहना है कि ओपन किए जाने के बाद ये ऐप्‍स कोड डाउनलोड कर लेते हैं, जो यूजर्स को अलर्ट किए बिना, लिंक और विज्ञापनों पर क्लिक किए बिना वेब पेज खोलने के लिए नोटिफिकेशन हासिल करते हैं। ऐसे में गूगल में तत्काल ही एक्शन लिया और उन्हें प्ले स्टोर से हटा दिया।

इसे भी पढ़ें: इस तरह से आप भी ले सकतें हैं Amazon Prime मेंबरशिप बिल्कुल मुफ्त, जानें कैसे

इन एप्लीकेशन की मौजूदगी यूटिलिटी एप्लीकेशन के रूप में थी जो फोन का टॉर्च ऑन करना, करेंसी कनवर्टर, क्यू आर कोड स्कैनर, कैलकुलेटर जैसे नार्मल कामों के लिए इनका इस्तेमाल किया जा रहा था। 

सिक्योरिटी फर्म McAfee ने पाया कि इन एप्स में एडवेयर कोड भी पाए गए हैं और सबसे बड़ी बात यह है कि बिना यूजर की जानकारी के एप्लीकेशन फोन से एक्स्ट्रा बैटरी भी खर्च करते थे और साथ में नेटवर्क यूज भी इसका ज्यादा होता था। 

इन हटाएंगे एप्लीकेशंस का नाम निम्न है 

- बुसानबस (BusanBus)

- जॉयकोड (Joycode)

- करेंसी कन्वर्टर (Currency Converter)

- हाई-स्पीड कैमरा (High-Speed Camera)

- स्मार्ट टास्क मैनेजर (Smart Task Manager)

- फ्लैशलाइट+ (Flashlight+)

- के-डिक्शनरी (K-Dictionary)

- क्विक नोट (Quick Note)

- एजडिका (EzDica)

- इंस्टाग्राम प्रोफाइल डाउनलोडर (Instagram Profile Downloader)

- ईजी नोट्स (Ez Notes)

अगर आप भी इनमें से किसी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करता हैं तो तुरंत ही सजग हो जाइए और अपने फोन से इसे अनइंस्टॉल कर दीजिए।

- विंध्यवासिनी सिंह

अन्य न्यूज़