जानें कैसे करें यूज़ पॉप्यूलर ऑडियो चैट एप्प क्लबहाउस, क्यों है औरों से अलग?

जानें कैसे करें यूज़ पॉप्यूलर ऑडियो चैट एप्प क्लबहाउस, क्यों है औरों से अलग?

यह एक ऑडियो-चैट पर आधारित सोशल नेटवर्किंग एप्प है। एंड्रॉयड यूज़र्स इसे अपने स्मार्टफोन के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही, यह केवल एक इनवाइट एप्प है, जिसका मतलब है कि सभी लोग इसे यूज़ नहीं कर सकते हैं।

कुछ दिन से आपने क्लबहाउस का नाम काफी सुना होगा। आखिर क्या है ये? क्यों इसकी इतनी चर्चा हो रही है? तो चलिए आपको बता दें कि पॉप्यूलर ऑडियो बेस्ड सोशल एप्प क्लबहाउस अब एंड्रॉयड डिवाइस के लिए भी उपलब्ध है। जी हां, यह एक ऑडियो चैट पर आधारित सोशल नेटवर्किंग एप्प है, जो कि मार्च 2020 में आईफोन यूज़र्स के लिए लॉन्च किया गया था। इसके बाद से ही ये काफी पॉप्यूलर हो गया था। हालांकि, पिछले साल के मुताबिक इस साल कम लोगों ने इसे डाउनलोड किया है। एलन मस्क, मार्क ज़करबर्ग, ओप्रा विंफ्रे, आदि जैसे दिग्गज लोग भी इस एप्प को करते हैं यूज़।

इसे भी पढ़ें: क्या है डिवोप्स (DevOps) और क्यों है यह फायदेमंद?

क्या है क्लबहाउस एप्प?

यह एक ऑडियो-चैट पर आधारित सोशल नेटवर्किंग एप्प है। एंड्रॉयड यूज़र्स इसे अपने स्मार्टफोन के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही, यह केवल एक इनवाइट एप्प है, जिसका मतलब है कि सभी लोग इसे यूज़ नहीं कर सकते हैं। केवल वही लोग यह एप्प इस्तेमाल कर सकते हैं, जिन्हें इस एप्प का इनवाइट मिला है। इस एप्प का इस्तेमाल खास तौर पर ऑडियो सुनने के लिए होता है जहां आप कोई टॉपिक पर चर्चा या कोई इंटरव्यू सुन सकते हैं या बातचीत कर सकते हैं। ज्वाइन करने के बाद आपको इसमें अपने इंटरेस्ट का टॉपिक चुनना होता है। इसमें बुक्‍स, टेक, बिज़नेस, हेल्‍थ जैसे कई विषय शामिल होते हैं। आपके टॉपिक के आधार पर आपको चैट रूम रिकमेंड होता है। 

कैसे करें क्लबहाउस का इस्तेमाल?

चूंकि यह एक इनवाइट एप्प है तो हर कोई इसका इस्तेमाल नहीं कर सकता है। आपको पास इनवाइट होना ज़रूरी है वरना आपको इंतज़ार करना पड़ सकता है। इसमें एक वेटलिस्ट होती है, जिसमें यूज़र्स अपने लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और इन्वाइट होने के लिए अपनी बारी का इंतज़ार कर सकते हैं। साथ ही, दूसरा तरीका यह है कि वह किसी अन्य मौजूदा यूज़र को इन्वाइट करने के लिए कह सकते हैं। इस इन्वाइट के ज़रिये यूज़र्स ऑडियो-ओनली एप्प से कनेक्ट हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: फेसबुक के फ्रेंड सजेशन से परेशान हैं, तो अपनाएं यह टिप्स

क्यों अलग है क्लबहाउस एप्प?

इस एप्प में सिर्फ अपनी आवाज़ में ही पोस्ट किया जाता है। यानी चैट व वीडियो की यहां कोई जगह नहीं है। यूनीक बात यह है कि इस एप्प में ना तो फोटोज़, विडियोज़ या टेक्सट मेसेज शेयर नहीं किया जा सकता है। साथ ही, इसे चलाने के लिए कैमरा का इस्तेमाल भी नहीं होता है। यह एप्प आप कहीं भी, कभी भी, खाते-पीते, खेलते, घूमते हुए भी पोस्ट कर सकते हैं।

- शैव्या शुक्ला