आ गया सबसे छोटा स्मार्टफोन, क्रेडिट कार्ड जितना है साइज़

आ गया सबसे छोटा स्मार्टफोन, क्रेडिट कार्ड जितना है साइज़

दुनिया का सबसे छोटा 4जी स्मार्टफोन जैली लाने के लिए मशहूर कंपनी यूनिहर्ट्ज ने एक नया स्मार्टफोन जैली 2 लॉन्च किया है। कंपनी का यह फोन भी पहले वाले फोन की तरह ही अपने साइज़ के कारण सुर्खियों में है।

आजकल स्मार्टफोन लेटेस्ट व पॉपुलर वही फोन है जो साइज़ और परफॉर्मेंस में डबल है। जिसका जितना स्क्रीन साइज़, उतना ही महंगा और बेहतरीन फोन। जहां ज़माना है बड़ी से बड़ी स्क्रीन साइज़ वाले स्मार्टफोन का वहीं स्मार्टफोन निर्माता यूनिहर्ट्ज कंपनी ने छोटे स्क्रीन का फोन लॉन्च किया है। 

दुनिया का सबसे छोटा 4जी स्मार्टफोन जैली लाने के लिए मशहूर कंपनी यूनिहर्ट्ज ने एक नया स्मार्टफोन जैली 2 लॉन्च किया है। कंपनी का यह फोन भी पहले वाले फोन की तरह ही अपने साइज़ के कारण सुर्खियों में है। टेक एक्सपर्ट के मुताबिक क्रेडिट कार्ड के साइज़ वाले इस फोन को एंड्रॉयड 10 पर काम करने वाला दुनिया का सबसे छोटा स्मार्टफोन बताया जा रहा है। इस स्मार्टफोन में केवल 3 इंच का डिस्प्ले दिया हुआ है। यह कंपनी के पहले लॉन्च हुआ फोन जैली का अपग्रेडेड वर्जन है। और इस बार निर्माता ने पहले से 20 फीसदी बड़ी स्क्रीन, दो-गुनी दमदार बैटरी, नया कैमरा और जीपीएस सेंसर इस फोन में दिए हैं।

चलिए विस्तार से जानते हैं इस छोटे मगर कमाल के 4 जी स्मार्टफोन के फीचर्स व स्पेसिफिकेशंस के बारे में-

इसे भी पढ़ें: भारत में लॉन्च हुआ वनप्लस का सबसे सस्ता फोन OnePlus Nord, जानें फीचर्स और कीमत

जैली 2 का कैमरा- 

कंपनी के इस छोटे से फोन में फ्रंट और रियर दो कैमरा दिए हुए हैं। फोटॉग्राफी के लिए जैली 2 के रियर पैनल पर फ्लैश लाईट के साथ 16 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। साथ ही सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा सपोर्ट है। 

जैली 2 के स्पेसिफिकेशंस- 

यह फोन क्रेडिट कार्ड के साइज़ के लिए भले ही मशहूर हो लेकिन यह फोन काफी पावरफुल है। इस फोन में 480x384 पिक्सल रेज़ल्यूशन वाली 3 इंच का डिस्प्ले दिया गया है। इसके पहले मॉडल को साल 2017 में लॉन्च किया गया था, जिसमें 2.45 इंच का डिस्प्ले था। और यह पुराने फोन की कमियों को दूर करते हुए अपग्रेड किया गया है। 

जैली 2 के फीचर्स- 

मुट्ठी में आसानी से बंद किया जाने वाला यह फोन केवल 16.5 एमएम मोटा है। इसमें 6 जीबी की रैम और 128 जीबी की स्टोरेज है। इस स्मार्टफोन में मीडियाटेक हीलियो पी60 प्रोसेसर मिलता है। इस मोबाइल फोन को एंड्रॉयड 10 सिस्टम के साथ लॉन्च किया गया है और इसमें पावर बैकअप के लिए 2000 एमएएच क्षमता की बैटरी भी दी गई है। साथ ही, सिक्यॉरिटी का ध्यान रखते हुए पीछे की तरफ फिंगरप्रिंट सेंसर भी मौजूद है।

इसे भी पढ़ें: वीवो एक्स 50 और एक्स 50 प्रो हुए लॉन्च, जानें इसकी कीमत

जैली 2 की कीमत- 

जैली 2 कंपनी द्वारा पांचवां स्मार्ट फोन है। इसके पहले, कंपनी ने जेली, एटम, टाइटन, एटम एक्सएल स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं। बात करें इस फोन कि कीमत की तो यूनिहर्ट्ज ने फोन को 129 डॉलर में लॉन्च किया है। और भारतीय रुपये के अनुसार इस फोन की कीमत लगभग 9,500 रुपये होती है। साथ ही कंपनी ने दावा किया है कि उसने 70 से अधिक देशों में अपने 30,000 से ज्यादा स्मार्टफोन्स को सेल किया है।

  

- शैव्या शुक्ला