यह हैं 5,000 रुपये से कम में मिलने वाले फोन्स, देखें लिस्ट

smart phones
ऐसे में बाज़ार में कई ऐसे विकल्प मौजूद हैं जो बेहद कम कीमत में या यूं कहें कि 5,000 रुपये से कम में खरीदे जा सकते हैं। इस विकल्प में सैमसंग, जियोनी, माइक्रोमैक्स, आईटेल, पैनासोनिक, लावा, अन्य जैसे कई ब्रांड शामिल हैं।

भारतीय स्मार्ट फोन बाज़ार में हर प्राइस रेंज फोन्स की भरमार है। मगर कई बार यूज़र्स एंड्रॉयड स्मार्टफोन तो खरीदना चाहते हैं लेकिन लो बजट के चलते फोन ले नहीं पाते हैं। क्योंकि उन्हें लगता है कि स्मार्टफोन्स महंगे ही आते हैं। जबकि ऐसा नहीं है। दरअसल, हमारे भारतीय बाज़ार में फोन यूज़र्स की तादाद काफी है। ऐसे में बाज़ार में कई ऐसे विकल्प मौजूद हैं जो बेहद कम कीमत में या यूं कहें कि 5,000 रुपये से कम में खरीदे जा सकते हैं। इस विकल्प में सैमसंग, जियोनी, माइक्रोमैक्स, आईटेल, पैनासोनिक, लावा, अन्य जैसे कई ब्रांड शामिल हैं। 

यदि आप भी कोई सस्ता सा फोन लेने का मन बना रहें हैं तो इस लिस्ट को ज़रूर देखें.. तो चलिए जानते हैं इन स्मार्टफोन्स के बारे में-

इसे भी पढ़ें: Redmi Note 9 की कीमत में हुई कटौती, जल्द करें ऑफर इस महीने तक वैलिड

सैमसंग गैलेक्सी एम01 कोर- इस फोन में बॉयर्स दो वेरिएंट मिलते हैं। पहला वैरिएंट 1 जीबी रैम और 16 जीबी स्टोरेज के साथ आता है। वहीं, दूसरा वैरिएंट 2 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज के साथ आता है। इस फोन के बेस वैरिएंट यानी 1 जीबी+16 जीबी स्टोरेज की कीमत 4,999 रुपये है। इसमें 5.3 इंच का पीएलएस टीएफटी एलसीडी एचडी प्लस डिस्प्ले शामिल है। यह फोन एंड्रॉयड गो पर आधारित है। इसमें मीडियाटेक एमटी6739डब्यू प्रोसेसर दिया गया है। फोन में 3000 एमएएच की बैटरी मौजूद है। साथ ही, 8 मेगापिक्सल का रियर सेंसर और 5 मेगापिक्सल का फ्रंट सेंसर दिया गया है। इसकी स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से बढ़ाया जा सकता है।

माइक्रोमैक्स भारत2 प्लस- यह फोन एक ही वेरिएंट में आता है जिसकी कीमत 3,300 रुपये है। यह 1 जीबी रैम और 8 जीबी स्टोरेज के साथ आता है। इसकी स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है। इसमें 4 इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले है। यह फोन एंड्रॉयड 7 पर काम करता है। इसमें क्वाड-कोर प्रोसेसर दिया गया है। फोन में 1600 एमएएच की बैटरी मौजूद है। साथ ही 5 मेगापिक्सल का रियर सेंसर और 2 एमपी का फ्रंट सेंसर दिया गया है। 

इंटेक्स एक्वा एयरII- इस फोन में 5 इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले दिया गया है। यह फोन एंड्रॉयड 4.4 पर काम करता है। इसमें 1.2 गीगाहर्ट्ज ड्यूल-कोर मीडियाटेक एमटी6572डब्यू प्रोसेसर दिया गया है। इंटेक्स का यह फोन 1 जीबी रैम और 8 जीबी स्टोरेज के साथ आता है। साथ ही, इसे माइक्रोएसडी कार्ड के ज़रिये बढ़ाया जा सकता है। इसकी कीमत 4,889 रुपये है। फोन में 2300 एमएएच की बैटरी दी गई है। साथ ही 2 मेगापिक्सल का रियर सेंसर और 0.3 मेगापिक्सल का फ्रंट सेंसर है। 

आईटेल ए23- यह फोन एक ही वेरिएंट में आता है। यह 1 जीबी रैम और 8 जीबी स्टोरेज के साथ आता है। इसकी स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है। इसकी कीमत 3,999 रुपये है। इसमें 5 इंच का FWVGA डिस्प्ले दिया गया है। यह फोन एंड्रॉइड ओएस पर काम करता है। इसमें क्वाड-कोर कॉर्टेक्स आर्किटेक्चर प्रोसेसर दिया गया है। फोन में 2050 एमएएच की बैटरी दी गई है। साथ ही 2 मेगापिक्सल का रियर सेंसर और 0.3 मेगापिक्सल का फ्रंट सेंसर दिया गया है।

इसे भी पढ़ें: लॉन्च हुआ Samsung Galaxy M12, 10,999 में मिल रहे हैं शानदार फीचर्स

पैनासोनिक इलुगा आई 7- इस फोन में 5.45 इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले दिया गया है। यह फोन एंड्रॉयड 7 पर काम करता है। यह फोन एक ही वेरिएंट 2 जीबी रैम+16 जीबी स्टोरेज में मौजूद है। इसकी स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के ज़रिये बढ़ाया जा सकता है। फोन में 4000 एमएएच की बैटरी दी गई है और इसकी कीमत 5,000 रुपये है। कैमरी की बात करें तो, इसमें 8 मेगापिक्सल का रियर और 8 मेगापिक्सल का फ्रंट सेंसर मौजूद है। इसे ब्लैक, ब्लू और गोल्ड कलर में खरीदा जा सकेगा।

लावा ज़ेड 1- लावा के इस फोन में 5 इंच की डिस्प्ले है, जिसका रिज़ॉल्यूशन 480x854 है। इस में 5मेगापिक्सल का फ्रंट व रियर कैमरा एलईडी फ्लैश के साथ दिया हुआ है। इस 4जी डुअल सिम फोन में 3100 एमएएच की बैटरी मौजूद है। लावा ज़ेड में 2 जीबी रैम व 16 जीबी इंटरनल मेमरी दी गई है। इस फोन की कीमत 4,999 रुपये है और यह डेनिम ब्लू कलर में खरीदा जा सकता है।

- शैव्या शुक्ला

अन्य न्यूज़