पर्यटन के लिए जा रहे हैं चिंतामुक्त होकर घूमने के लिए टूर पैकेज लें

पर्यटन के लिए जा रहे हैं चिंतामुक्त होकर घूमने के लिए टूर पैकेज लें

पैकेज पर्यटन के क्षेत्र में जहां अनेक सरकारी पर्यटन संस्थाएं और निजी संस्थाएं कार्यरत हैं वहीं पर्यटन के सीजन में कुछ लोग धोखाधड़ी पर भी उतर आते हैं। इसलिए टूर पैकेज लेते समय सभी बातों की जांच कर लेनी चाहिए।

पर्यटन की प्रवृत्ति को बढ़ावा देने में पैकेज पर्यटन का बहुत बड़ा हाथ है। दरअसल वायुयान, रेल या बस का आरक्षण, होटल का चुनाव, वहां साइट सीइंग आदि का इंतजाम करना कुछ लोगों को झंझट लगता है। इन्हीं झंझटों से मुक्ति दिलाते हैं पैकेज टूर। अपने बजट और अपनी सुविधा के हिसाब से कोई भी टूर बुक कीजिए और निकल जाइए सफर पर। बिना किसी तनाव के और झंझट के।

इसे भी पढ़ें: पर्वत चोटियां नारकण्डा की खूबसूरती को चार चांद लगा देती हैं

कई बार पर्यटकों को स्थानीय भाषा का ज्ञान नहीं होता तो कभी किसी स्थान पर दर्शनीय स्थल अधिक होते हैं और समय का अभाव होता है। या फिर कभी लंबी यात्रा पर जाना हो तो स्वयं व्यवस्था करना सचमुच कठिन हो जाता है। ऐसे में पैकेज टूर काम आते हैं। वैसे भी तनावमुक्त रह कर और किसी बात की चिंता नहीं करते हुए घूमने फिरने और सैर−सपाटे का मजा ज्यादा ही आता है। इसलिए पैकेज टूर को ले लेना चाहिए। आजकल तो तमाम ऐसी वेबसाइटें हैं जो आकर्षक दाम में पैकेज टूर प्रदान करती हैं। यही नहीं कोरोना के हालात सुधरते ही पर्यटन क्षेत्र को उबारने के लिए इस समय अनेकों वेबसाइटों पर अच्छे डिस्काउंट्स भी मिल रहे हैं।

पैकेज पर्यटन के क्षेत्र में जहां अनेक सरकारी पर्यटन संस्थाएं और निजी संस्थाएं कार्यरत हैं वहीं पर्यटन के सीजन में कुछ लोग धोखाधड़ी पर भी उतर आते हैं। इसलिए टूर पैकेज लेते समय सभी बातों की जांच कर लेनी चाहिए। संभव हो तो रजिस्टर्ड टूर ऑपरेटर्स से ही संपर्क करें।

दिल्ली से दिल्ली पर्यटन विकास निगम, हिमाचल पर्यटन तथा गढ़वाल मंडल विकास निगम तो अच्छे टूर संचालित करते ही हैं लेकिन मध्यमवर्ग के लिए भी कुछ रजिस्टर्ड टूर ऑपरेटर्स हैं। यदि आप स्वतंत्र रूप से टूर का कार्यक्रम बना रहे हैं तो समय रहते तय कर लें ताकि आरक्षण आसानी से मिल सके।

आगे की यात्रा तथा वापसी यात्रा का आरक्षण भी पहले ही करवा लें। इसके साथ ही पर्यटन कार्यालय से उस स्थान की जानकारी जरूर ले लें। पैकेज टूर में सभी चार्ज प्रति व्यक्ति की दर से होते हैं। कार्यक्रम बनाते समय संबंधित कार्यालय से पैकेज टूर की कीमत पूछते समय यह जरूर तय कर लें कि सफर के बीच में आपको कहीं कुछ और धन तो नहीं देना होगा।

इसे भी पढ़ें: झीलों के आसपास घूमने का शौक रखते हैं तो देश की प्रसिद्ध झीलों के बारे में जान लें

दिल्ली से दिल्ली पर्यटन विकास निगम द्वारा मनाली−चंडीगढ़, शिमला−मनाली−डलहौजी, बद्रीनाथ−केदारनाथ टूर, काठमांडू आदि जगहों के लिए पैकेज टूर संचालित किए जाते हैं। गढ़वाल मंडल पर्यटन विकास निगम द्वारा चंडीगढ़−शिमला−मसूरी, बद्रीनाथ−केदारनाथ टूर, उत्तराखण्ड के चार धाम की यात्रा, ऋषिकेश, बद्रीनाथ, कौसानी−रानीखेत और नैनीताल आदि जगहों के लिए टूर पैकेज उपलब्ध हैं।

दिल्ली स्थित हिमाचल पर्यटन द्वारा सीजन के मौसम में ही पैकेज टूर आयोजित किए जाते हैं। लेकिन शिमला तथा मनाली के डीलक्स बस सेवाएं हमेशा उपलब्ध रहती हैं। हिमाचल पर्यटन के अंतर्गत आने वाले होटलों की बुकिंग भी आप यहीं से करवा सकते हैं।

प्रीटी