• इस चमत्कारी झरने में नहाने से कपल्स के बीच नहीं होता ब्रेकअप, मिट जाती हैं सभी दूरियाँ

यह मशहूर झरना मध्यप्रदेश के शिवपुरी में स्थित है। इस चमत्कारी झरने को भदैया कुंड के नाम से जाना जाता है। इस कुंड के बारे में एक धारणा मशहूर है कि इस झरने में जो प्रेमी युगल नहाते हैं उनके बीच कभी लड़ाई-झगड़ा नहीं होता है।

जब आप किसी से प्यार करते हैं तो उसके साथ एक छोटी सी तकरार से भी मन डरता है। ऐसे में उन्हें मनाने के लिए आप हर जतन करते हैं। कई बार तो लोग अपने रूठे प्यार को मनाने के लिए सात समुंद्र पार भी जाने को तैयार हो जाते हैं। लेकिन आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है क्योंकि भारत में ही एक ऐसी जगह है जहाँ आपको अपनी इस समस्या का हल मिल सकता है। जी हाँ, हमारे देश में एक ऐसा चमत्कारी झरना है जहाँ नहाने से कपल्स के बीच ब्रेकअप नहीं होता।

इसे भी पढ़ें: राजस्थान आकर शेखावाटी क्षेत्र की हवेलियां नहीं देखीं तो समझिये कुछ नहीं देखा

भदैया कुंड में नहाने से बढ़ेगा प्यार

यह मशहूर झरना मध्यप्रदेश के शिवपुरी में स्थित है। इस चमत्कारी झरने को भदैया कुंड के नाम से जाना जाता है। इस कुंड के बारे में एक धारणा मशहूर है कि इस झरने में जो प्रेमी युगल नहाते हैं उनके बीच कभी लड़ाई-झगड़ा नहीं होता है। इस झरने में नहाने के लिए कपल्स दूर-दूर से आते हैं क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इस कुंड में नहाने से प्रेमी जोड़ों के बीच प्यार बढ़ता है।

इसे भी पढ़ें: हैदराबाद के इन बाजारों में खरीद सकते हैं अपनी पसंद का हर सामान, एक बार जरूर जाएँ

कुंड को लेकर किंवदंती है प्रचलित

ऐसा माना जाता है कि ये कुंड करीब डेढ़ सौ साल पुराना है और इसमें कभी भी पानी की कम नहीं होती है। इस कुंड के बारे में कहा जाता है कि शिवपुरी सिंधिया रियासत की ग्रीष्मकालीन राजधानी थी। जब बारिश होती है तो पानी चट्टानों से रिसकर एक झरने का रूप ले लेता है। इसी झरने का पानी एक मंदिर के ऊपर से गिरता है और एक कुंड में एकत्र हो जाता है। इस कुंड को लेकर एक किंवदंती प्रचलित है कि यहाँ एक प्रेमी जोड़े ने कठिन तपस्या की थी जिसके बाद उन्हें यह वरदान मिला था कि इस कुंड में जो भी प्रेमी जोड़ा नहाएगा उसका प्रेम हमेशा बना रहेगा। ऐसा कहा जाता है कि इस कुंड में स्नान करने से कपल के बीच झगड़ा मिनटों में सुलझ जाता है और प्यार हमशा बना रहता है।

- प्रिया मिश्रा