हमारी सोसायटी में इस टॉपिक पर बात करना है मना, जाने क्यों इसे बुरी नजरों से देखा जाता है

Couple
Prabhasakshi
एकता । Aug 04, 2022 6:04PM
सेक्स लोगों की जिंदगी का एक अहम हिस्सा है, लेकिन फिर भी हमारी सोसायटी में इसके बारे में खुलकर बात करने से परहेज किया जाता है। सिर्फ सोसायटी में ही नहीं बल्कि हमारे घरों में भी लोग सेक्स शब्द का इस्तेमाल करने से डरते हैं।

सेक्स लोगों की जिंदगी का एक अहम हिस्सा है, लेकिन फिर भी हमारी सोसायटी में इसके बारे में खुलकर बात करने से परहेज किया जाता है। सिर्फ सोसायटी में ही नहीं बल्कि हमारे घरों में भी लोग सेक्स शब्द का इस्तेमाल करने से डरते हैं और गलती से कभी इस्तेमाल कर भी लें तो फिर तो माहौल गर्म हो जाता है। भारतीय सोसायटी या फिर घरों में बच्चों को सेक्स की बातों से दूर रखा जाता है और उन्हें इसके बारे में कुछ नहीं सिखाया जाता। इसकी वजह से बच्चे सेक्स को लेकर वह अपनी खुद की धारणा बना लेते हैं और यहीं बात उन्हें आगे जाकर परेशानियों में डाल देती है। आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि क्यों हमारी सोसायटी को सेक्स के प्रति अपने नजरिये को बदलने की जरूरत है।

इसे भी पढ़ें: पति की आत्मा को मुक्त करने के लिए विधवा को गैर मर्द से बनाने पड़ते हैं संबंध, कुछ अजीब हैं यहाँ की परंपरा

कैसे सेक्स को हमारी सोसायटी ने नेगेटिव बनाया?

- बच्चों को सेक्स एज्युकेशन से दूर रख कर

- प्राइवेट पार्ट्स के बारे में बच्चों को बात करने से मना कर के 

- शादी से पहले सेक्स करने को गुनाह की तरह देख कर 

- सेक्स से जुड़ी चीज़ों को शर्म वाली बात कह कर

- लड़के और लड़कियों में फर्क कर के

- महिला की कामयाबी में बोस के साथ अफेयर वाला एंगल जोड़ कर

- लड़कियों के रिश्तों को चक्कर कह कर

इसे भी पढ़ें: बिना कंडोम पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाना पड़ेगा भारी, इस देश लागू हुआ नया नियम

सेक्स को नेगेटिव मानना क्यों बंद कर देना चाहिए?

सेहत के लिए अच्छा होता है- रोजाना सेक्स करना सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है और नहीं करने से शरीर को कई नुकसान पहुंचते हैं। यह एक तरीके की एक्सरसाइज है जो सीढ़ी चढ़ने और चलने के बराबर मानी जाती है। इससे तनाव कम होता है, अच्छी नींद आती है और साथ ही कई अन्य लाभ भी मिलते हैं।

इसे भी पढ़ें: Relationship Advice: रिश्ते में दिख रहे हैं ये संकेत तो समझ जाएं किसी और को दिल दे बैठा है आपका पार्टनर

पार्टनर के साथ इमोशनल कनेक्शन बनाने में मदद करता है- दो लोगों जब अपने रिश्ते को अगले स्तर पर ले जाना चाहते हैं तब वे सेक्स का सहारा लेते हैं। ये सेहत के साथ रिश्तों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। सेक्स के दौरान जब दो लोग शारीरिक तौर पर एक दूसरे से जुड़ते हैं तो उन्हें इमोशनल कनेक्शन बनाने में भी मदद मिलती है, जो उन्हें अपने रिश्ते को मजबूती के साथ आगे ले जाने में मदद करती है।

इसे भी पढ़ें: पार्टनर के साथ अंतरंगता का मजा खराब कर सकती है हाइट, ये पोजीशन है बेस्ट चॉइस

दिल के लिए फायदेमंद होता है- रोजाना सेक्स करना हमारे दिल के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। कई रिसर्च में पाया गया है कि जो लोग हफ्ते में कम से कम दो बार सेक्स करते हैं उन्हें दिल से सम्बंधित बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है। वहीं सेक्स नहीं करने वालों में दिल की बीमारियां अधिक होने की संभावना होती है।

अन्य न्यूज़