मुस्लिम छात्र को 'आतंकवादी' कहने पर कर्नाटक में प्रोफेसर निलंबित, जांच के दिए गये आदेश

Karnataka
viral video twitter
रेनू तिवारी । Nov 28, 2022 5:44PM
बेंगलुरु के मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) के एक प्रोफेसर को कक्षा के दौरान एक मुस्लिम छात्र को 'आतंकवादी' कहने के बाद संस्थान द्वारा निलंबित कर दिया गया था। घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद प्रोफेसर के खिलाफ कार्रवाई की गई।

बेंगलुरु के मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) के एक प्रोफेसर को कक्षा के दौरान एक मुस्लिम छात्र को 'आतंकवादी' कहने के बाद संस्थान द्वारा निलंबित कर दिया गया था। घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद प्रोफेसर के खिलाफ कार्रवाई की गई। वायरल वीडियो में छात्र प्रोफेसर से भिड़ता हुआ दिखाई दे रहा है, जब प्रोफेसर ने क्लास के दौरान उन्हें 'आतंकवादी' कहा। घटना शुक्रवार 26 नवंबर की है।

इसे भी पढ़ें: पति की शराब में मिलाई नींद की गोलिया, फिर चाकू से रेता गला और शरीर के कर दिए 10 टुकड़े, खौफनाक कहानी- अपराधी की जुबानी

वीडियो में छात्र को यह कहते हुए सुना जा सकता है, मुस्लिम होने के नाते और हर रोज इसका सामना करना अजीब नहीं है। जब शिक्षक ने जवाब दिया कि छात्र उनके बेटे की तरह है, तो उन्होंने कहा, नहीं, अगर एक पिता ऐसा कहता है, तो यह उस पर है। यह मजाकिया नहीं है। क्या आप अपने बेटे से इस तरह बात करेंगे? क्या आप उसे आतंकवादी कहेंगे? आप इतने लोगों के सामने मुझे ऐसा कैसे कह सकते हैं? यह एक वर्ग है, आप पेशेवर हैं, और आप पढ़े-लिखे हैं। वायरल वीडियो में छात्र को जवाब देते सुना गया।

इसे भी पढ़ें: 'कांग्रेस के शासन में हमारे जवानों के सिर काट लिए जाते थे', अमित शाह बोले- पीएम मोदी ने देश को किया सुरक्षित

बाद में वीडियो में शिक्षक को छात्र से माफी मांगते हुए देखा जा सकता है। वीडियो वायरल होने के बाद एमआईटी ने प्रोफेसर को निलंबित कर दिया और आंतरिक जांच के आदेश दिए। मीडिया से बात करते हुए मणिपाल विश्वविद्यालय के जनसंपर्क निदेशक, एसपी कार ने कहा, "हम इस तरह की घटनाओं की निंदा करते हैं क्योंकि हम एक संस्थान हैं जो सर्व धर्म (सभी धर्मों के लिए समान सम्मान) और वसुधैव कुटुंबकम (एक दुनिया) में विश्वास करते हैं। इस मुद्दे पर उचित कार्रवाई की जा रही है और हम आवश्यक कार्रवाई कर रहे हैं। छात्र को परामर्श दिया जा रहा है, और प्रोफेसर को कॉलेज से निलंबित कर दिया गया है। छात्र और प्रोफेसर के बीच बातचीत कैसे शुरू हुई, इस बारे में कॉलेज ने प्रारंभिक जानकारी का खुलासा नहीं किया।

एसपी कार ने कहा, "हम यह सुनिश्चित कर रहे थे कि संस्थान कुशलता से चले। केवल संबंधित प्रोफेसर ही विशेष उत्तर दे सकते हैं क्योंकि जांच चल रही है।"

अन्य न्यूज़