Festive Season में मॉल में खरीदारी करते समय बरतें समझदारी!

By निधि अविनाश | Publish Date: Jul 19 2019 6:55PM
Festive Season में मॉल में खरीदारी करते समय बरतें समझदारी!
Image Source: Google

खरीदारी करना सभी लोगों का बेहद पंसद है और अगर त्यौहार का मोसम हो तो और भी मजा आ जाता है। शॉपिंग करना या अपनी जरूरत की चीजों को खरीदने में सबको मजा आता है। इंसान कमाता ही इसलिए है कि वो अपनी हर ख्वाइश को पूरा कर सके। कई बार होता है कि हम किसी सुपरमार्केट में शॉपिंग करने जाते है और बिल पर बिना धयान दिए हम अपने घर की ओर निकल जाते है।

दिल्ली। खरीदारी करना सभी लोगों का बेहद पंसद है और अगर त्यौहार का मोसम हो तो और भी मजा आ जाता है। शॉपिंग करना या अपनी जरूरत की चीजों को खरीदने में सबको मजा आता है। इंसान कमाता ही इसलिए है कि वो अपनी हर ख्वाइश को पूरा कर सके। कई बार होता है कि हम किसी सुपरमार्केट में शॉपिंग करने जाते है और बिल पर बिना धयान दिए हम अपने घर की ओर निकल जाते है। 

इसे भी पढ़ें: लद्दाख की धरती पर गर्मियों में लगने वाले इस 'कुम्भ' की छटा देखते ही बनती है

आपको बता दें कि भारत में 1 जुलाई 2017 से गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) लागू हुआ। शॉपिंग करने वाले लोगों के लिए बिल का मामला हमेशा से ही दिक्कत का विषय बना हुआ है। इसकी वजह यह है कि कई बार ग्राहकों को गलत या फर्जी बिल पकड़ा दिए जाते हैं, या फिर ग्राहकों को बिल में वो सामान जोड़ कर दे दिया जाता है जिस सामान को ग्राहक ने खरीदा नहीं होता है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप अपने सही बिल की पहचान कर सकते है।  

सर्तक रहें! 



जब भी आप शॉपिंग करें तो हमेशा अपने सामान का ध्यान दें कि आपने कौन-कौन सा सामान खरीदा था और बिलिंग कराते वक्त सामान के प्राइस को देखना ना भूलें। अक्सर त्योहार के अवसर पर लोग शॉपिंग कर तो लेते हैं लेकिन अपने बिल पर ध्यान नहीं देते हैं। शॉपिंग करने के बाद जब भी बिल बने तो उसको एक बार जरूर देखें कि कहीं आपके बिल में अधिक सामान तो नहीं ऐड किया गया है और अगर ज्यादा सामान जोड़ा गया है तो कैश काउंटर पर जाकर इसकी जानकारी दें। ऐसे में अपना बिल दुबारा बनवाए ताकि आपको सही बिल मिल सके और इसकी जानकारी अधिक से अधिक लोगों को दें ताकि लोग सावधान रहें। 

इसे भी पढ़ें: जानिए क्यों मनाते हैं गुरु पूर्णिमा, इस समय तक ही करें गुरु पूजन

हाल ही में बिग बाजार से जुड़ा एक वाकया सामने आया। नोएडा के डीएलएफ मॉल में खरीदारी करने गये एक परिवार ने जब घर आकर बिल देखा तो उसमें दो ऐसे आइटम थे जोकि उन्होंने खरीदे ही नहीं थे लेकिन उसका भुगतान करके आ गये थे। जब देखा कि वह दोनों आइटम नॉनवेज थे तो इस वेजिटेरियन परिवार को यह पूरा यकीन हो गया कि बिल में 900 रुपए ज्यादा लगा दिये गये हैं। जब इस बात की शिकायत बिग बाजार के कस्टमर केयर से की गयी तो उन्होंने कहा कि हम सीसीटीवी फुटेज देखकर बताएंगे। कुछ दिनों बाद बिग बाजार की ओर से कहा गया कि आप अगली बार जब शॉपिंग के लिए आयें तो हम यह पैसे एडजस्ट कर देंगे। यह घटना अगर गलती से भी हो गयी मान ली जाये तो सोच कर देखिये कि एक दिन में कितने ग्राहकों के साथ सुपरमॉर्केट्स में ऐसी गलतियां होती होंगी। जिस ग्राहक ने बिल पर ध्यान दे दिया उसके तो पैसे वापस मिल जाते हैं लेकिन जिसने नहीं दिया उसकी गाढ़ी कमाई के पैसे मुफ्त में इन सुपरमार्केट वालों की जेब में चले जाते हैं।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Video