Kitchen Decor Tips: किचन को देना है नया और खास लुक तो फॉलो करें ये आसान टिप्स

Kitchen Decor Tips
unsplash
प्रिया मिश्रा । Jun 28, 2022 12:40PM
आजकल ऐसे कई किचन टूल्स और एक्सेसरीज मार्किट में उपलब्ध हैं जो आपके किचन को बेहद अलग और स्टाइलिश लुक दे सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको ऐसे बेहतरीन किचन डेकॉर आइडियाज के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप भी अपने किचन को एक नया और खास लुक दे सकते हैं।

किचन हमारे घर की वह जगह है जहाँ जब आप अपने परिवार के लिए प्यार से खाना बनाते हैं तो अपनी दिनभर की थकान को भूल जाते हैं। किचन में हम रोज़ाना कम से 2 से 3 घंटे बिताते ही हैं इसलिए किचन ऐसा होना चाहिए जहाँ आपको रिलैक्स और अच्छा महसूस हो। इसके साथ ही घर के अन्य हिस्सों की तरह हमें किचन की सजावट का खास ध्यान रखना चाहिए। आजकल ऐसे कई किचन टूल्स और एक्सेसरीज मार्किट में उपलब्ध हैं जो आपके किचन को बेहद अलग और स्टाइलिश लुक दे सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको ऐसे बेहतरीन किचन डेकॉर आइडियाज के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप भी अपने किचन को एक नया और खास लुक दे सकते हैं -        

इंडोर प्लांट्स 

किचन एक ऐसी जगह है जहाँ आप अपने दिन का कुछ हिस्सा बिताते हैं। इंडोर प्लांट्स ना केवल आपके लिविंग रूम और बेडरूम में होने चाहिए, बल्कि इन्हें आप अपने किचन में भी रख सकती हैं। इंडोर प्लांट्स आपके किचन की सुंदरता बढ़ाने के साथ-साथ आपको ताज़गी का एहसास भी देते हैं। आप चाहें तो अपने गार्डन के प्लांट्स की डालियों को भी पानी में डालकर अपने किचन में सजा सकते हैं। यह आपके किचन को एक नेचुरल लुक देगा।

इसे भी पढ़ें: खाना पैक करने के अलावा इन कामों में भी कर सकते हैं एल्युमुनियम फॉयल का इस्तेमाल

फॉसेट 

आप अपने किचन में नॉर्मल टैप की जगह फॉसेट लगवा सकते हैं। यह ना केवल देखने में क्लासी और स्टाइलिश लगता है बल्कि आपके किचन को एक आलिशान लुक भी देगा। आप अपने किचन की कलर स्कीम के अनुसार तरह-तरह के डिज़ाइन और स्टाइल का चुनाव कर  सकते हैं। फॉसेट गोल्ड, सिल्वर, मैट ब्लैक और रोज़ गोल्ड कलर्स में उपलब्ध हैं, आप किचन की कलर स्कीम के अनुसार किसी भी कलर का चुनाव कर सकते हैं। 

पुल आउट ट्रैश 

किचन में खाना बनाते समय सब्जियों या फलों के छिलके, खाने के बचे हुए अवशेष और दूसरे तरह का कचरा निकलता ही है। ऐसे में किचन में एक डस्टबिन होना बेहद जरूरी है। अक्सर हम किचन में नॉर्मल कूड़ेदान का इस्तेमाल करते हैं लेकिन यह देखने में अच्छा नहीं लगता है। इसके साथ ही कई बार किचन में बाहर रखे हुए कूड़ेदान से कचरे की बदबू किचन में भी फैल जाती है। ऐसे में आप अपने किचन में पुल आउट ट्रैश रख सकते हैं। इससे आपका किचन साफ दिखने के साथ-साथ व्यवस्थित भी दिखेगा। पुल आउट ट्रैश आपके किचन के कैबिनेट में आसानी से फिट हो जाता है और जब भी आपको कचरा फेंकना हो आप आसानी से इसे बाहर की तरफ खींच कर कूड़ा डाल सकते हैं। बेहतर होगा कि आप पुल आउट ट्रैश को अपने सिंक के पास रखें ताकि आपको कूड़ा फेंकने के लिए बार-बार हिलना ना पड़े। 

ड्रॉवर इंटरनल एक्सेसरीज

अपने किचन को व्यवस्थित रखने और जगह का कुशलता से इस्तेमाल करने के लिए आप ड्रॉवर इंटरनल एक्सेसरीज और स्टोरेज ऑर्गनइजिंग टूल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। आजकल मार्किट में और ई-कॉमर्स साइट्स पर आपको तरह-तरह के ड्रॉवर इंटरनल एक्सेसरीज और स्टोरेज ऑर्गनइजिंग टूल्स मिल जाएंगे। इसके लिए आप कंटेनर्स, बास्केट्स और रैक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन टूल्स के इस्तेमाल से आप किचन में इस्तेमाल होने वाले डेली यूज़ के बर्तनों को व्यवस्थित तरीके से रख सकते हैं। ये सामान को व्यवस्थित तरीके से रखने, इस्तेमाल करने और सफाई के उद्देश्य से आसान हैं। आप तरह-तरह के डिज़ाइन, स्टाइल और रंगों में से चुनाव कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: पुराने कपड़ों को फेंकने के बजाय ऐसे करें इस्तेमाल, बनाएं होम डेकॉर की ये चीज़ें

हैंडल और नॉब 

किचन के हैंडल और नॉब भी किचन को स्टाइलिश और अलग लुक देने में बहुत जरूरी हैं। आजकल तरह-तरह के डिज़ाइन, कलर और टच वाले हैंडल और नॉब मार्किट में उपलब्ध हैं। आप अपनी पसंद और किचन की कलर स्कीम के अनुसार इनमें से किसी भी तरह के हैंडल का चुनाव कर सकते हैं। आजकल मार्किट में कई तरह के नए हैंडल उपलब्ध हैं जैसे पुल ग्रिप प्रोफाइल हैंडल, जी-सेक्शन, जे-सेक्शन, डी-सेक्शन आदि। इसके साथ ही आपको अलग-अलग फिनिश जैसे क्रोम फिनिश, ब्रश फिनिश, मैट फिनिश, ब्लैक मैट, रोज गोल्ड फिनिश वाले हैंडल भी मार्किट में आसानी से मिल जाएंगे। 

अंडर कैबिनेट लाइटिंग 

किचन में सीलिंग लाइटिंग के साथ-साथ  लाइटिंग भी बहुत जरूरी होती है। जब आप दिन के समय खाना बनाते हैं तो आपको खिड़की के जरिए नेचुरल लाइट मिल जाती है लेकिन शाम को या अगर किचन में कोई खिड़की ना हो तो आपको अंडर कैबिनेट लाइटिंग की जरूरत होती है। अंडर कैबिनेट लाइटिंग लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपके किचन प्लैटफॉर्म पर ठीक तरह से रोशनी हो। आप अंडर कैबिनेट लाइटिंग के लिए प्रोफाइल लाइट या छोटे स्पॉटलाइट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

- प्रिया मिश्रा 

अन्य न्यूज़