• फायदेमंद है लहसुन, रखता है कई रोगों को दूर

कंचन सिंह Jul 15, 2021 15:26

लहसुन खाने से शरीर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, रात में सोने से पहले भुना हुआ लहसुन खाने से हानिकारक पदार्थ पेशाब के जरिए शरीर से बाहर निकल जाते हैं। इतना ही नहीं लहसुन ब्लड प्यूरिफायर का भी काम करता है।

लहसुन भारतीय भोजन का अहम हिस्सा है। आमतौर पर हर तरह की सब्ज़ी में लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है। बहुत से लोग तो कच्चे लहसुन का भी सेवन करते हैं, खासतौर पर चटनी आदि में। जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या होती है उन्हें सुबह खाली पेट लहसुन की कलियां खाने की सलाह दी जाती है। लहसुन खाने से मोटापा भी कंट्रोल में रहता है, इसके अलावा हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, यह कई अन्य बीमारियों से बचाने में भी कारगर है।

इसे भी पढ़ें: क्या है गिलोय के फायदे और नुकसान, जानिए यहां

शरीर को डिटॉक्स करता है

लहसुन खाने से शरीर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, रात में सोने से पहले भुना हुआ लहसुन खाने से हानिकारक पदार्थ पेशाब के जरिए शरीर से बाहर निकल जाते हैं। इतना ही नहीं लहसुन ब्लड प्यूरिफायर का भी काम करता है।

गले की खराश करता है दूर

बरसात के मौसम में और कोराना के इस दौर में गले की खराश हमेशा चिंता का बनी रहती है। ऐसे में लहसुन के सेवन से आपको फायदा हो सकता है। लहसुन खाने से गले की खराश दूर होती है।

पेट को दुरुस्त रखता है

यदि आपको पाचन संबंधी समस्या या अक्सर पेट में दर्द रहता है तो लहसुन की कलियों को भूनकर खाएं। इससे पेट संबंधी समस्याएं दूर हो जाएंगी और पाचन तंत्र भी बेहतर बनेगा।

इंफेक्शन  से बचाव

एंटीफंगल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर लहसुन को नियमित रूप से खाने से कई तरह के इंफेक्शन से भी बचाव होता है। साथ ही आप मौसमी बीमारियों से भी बच जाते हैं।

डायबिटीज में फायदेमंद

लहसुन का सेवन डायबिटीज के मरीज़ों के लिए भी लाभदायक है। यह शरीर में शुगर लेवल को नियंत्रित करके इंसुलिन की मात्रा को बढ़ा देता है। इसलिए डायबिटीज पेशेंट को अपनी डेली डायट में लहसुन को ज़रूर शामिल करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: सिर्फ चाय ही नहीं, इन रेसिपी में भी करें लेमनग्रास का इस्तेमाल, मिलेगा बेहतर स्वास्थ्य और स्वाद

पुरुषों के लिए फायदेमंद

लहसुन का सेवन खासतौर पर पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। हेल्थ एक्सपर्स्ट के मुताबिक, इसमें पाया जाने वाला एलीसिन नामक तत्व मेल हार्मोन को संतुलित रखता है। साथ ही लहसुन के नियमित सेवन से पुरुषों को इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या से भी राहत मिलती है। यह भी कहा जाता है कि लहसुन खाने से स्पर्म क्वालिटी अच्छी होती है।

किडनी को रखे हेल्दी

लहसुन का सेवन आपकी किडनी के लिए भी फायदेमंद है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, नियमित रूप से डायट में संतुलित मात्रा में लहसुन के सेवन से किडनी की सफाई अच्छी तरह हो जाती है और यह स्वस्थ रहती है।

गुणों का खज़ाना है लहसुन

लहसुन में एंटीऑक्सिडेंट, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण होते हैं। साथ ही इसमें विटामिन-बी, सी, सेलेनियम, मैगनीज, कैल्शियम आदि भी पाया।

- कंचन सिंह