सिर्फ चाय ही नहीं, इन रेसिपी में भी करें लेमनग्रास का इस्तेमाल, मिलेगा बेहतर स्वास्थ्य और स्वाद

सिर्फ चाय ही नहीं, इन रेसिपी में भी करें लेमनग्रास का इस्तेमाल, मिलेगा बेहतर स्वास्थ्य और स्वाद

लेमन ग्रास आइस टी अपने बेहतरीन स्वाद के साथ गर्मी के दिनों में आनंद लेने के लिए एक आदर्श पेय है। इसे बनाना बेहद सरल है और इसे बनाने में केवल 5 मिनट लगते हैं। बस, आपको एक गहरे नॉन−स्टिक पैन में 2 कप पानी, 1/4 कप चीनी, 1/4 कप लेमनग्रास और 2 टी−स्पून चाय पाउडर मिलाना है।

जब लेमनग्रास का नाम आता है तो सबसे पहले लेमनग्रास टी पीने का ख्याल ही मन में आता है। हालांकि, लेमनग्रास का सेवन अन्य भी कई तरीकों से किया जा सकता है। यह एक हेल्दी इंग्रीडिएंट है जो अपने एंटी−माइक्रोबियल और एंटी−बैक्टीरियल गुणों के लिए जाना जाता है। यह लीवर, किडनी, ब्लैडर और अग्न्याशय को डिटॉक्सीफाई करने के लिए जाना जाता है। यह आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को कम करता है और मुंहासों को कम करके स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देता है। लेमन ग्रास में नींबू जैसा स्वाद होता है और इसका उपयोग चाय, सूप और करी में किया जाता है। इसका उपयोग आयुर्वेदिक दवाओं में भी किया जाता है। थाई फूड करी में ताजा लेमन ग्रास का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। इसे सूखे या पाउडर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको लेमनग्रास को अलग−अलग रेसिपी में इस्तेमाल करने का तरीका बता रहे हैं−

इसे भी पढ़ें: जानिए क्यों होता है मेलाज्मा और इससे निपटने के कुछ घरेलू उपाय

लेमन ग्रास आइस टी

लेमन ग्रास आइस टी अपने बेहतरीन स्वाद के साथ गर्मी के दिनों में आनंद लेने के लिए एक आदर्श पेय है। इसे बनाना बेहद सरल है और इसे बनाने में केवल 5 मिनट लगते हैं। बस, आपको एक गहरे नॉन−स्टिक पैन में 2 कप पानी, 1/4 कप चीनी, 1/4 कप लेमनग्रास और 2 टी−स्पून चाय पाउडर मिलाना है। सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिला लें और मध्यम आँच पर बीच−बीच में हिलाते हुए 6 मिनट तक पका लें। एक गहरे बाउल में छलनी से चाय को छान लें। इसे पूरी तरह से ठंडा होने दें। परोसने से ठीक पहले, 2 अलग−अलग गिलास में कुछ बर्फ के टुकड़े और 2 नींबू के टुकड़े डालें और प्रत्येक गिलास में आधा लेमनग्रास चाय का मिश्रण डालें, इसे हिलाएं और तुरंत परोसें।

ग्रीन करी थाई पेस्ट

यह एक ऑथेटिंग थाई पेस्ट है जिसे ताजी हरी जड़ी−बूटियों और मसालों का उपयोग करके बनाया जाता है। यहां उपयोग की जाने वाली प्राथमिक सामग्री में से एक लेमनग्रास है जो थाई करी बनाने के लिए कई सब्जियों में स्वाद को कई गुना बढ़ाती है। आप इस पेस्ट का उपयोग थाई फ्राइड−राइस, टेबल−टॉप थाई करी आदि व्यंजनों के लिए कर सकते हैं। इसके लिए आप करीबन डेढ़ बड़ा चम्मच कटी हुई हरी मिर्च, 1 बड़ा चम्मच कटा हुआ लहसुन, 1/2 कप मोटा अदरक, 1 कप कटा धनिया, 1/2 छोटा चम्मच कद्दूकस किया हुआ नींबू, 1 बड़ा चम्मच धनिया पाउडर, 1 बड़ा चम्मच जीरा, 1/2 कप कटा हुआ लेमनग्रास, नमक और काली मिर्च स्वादानुसार मिलाएं। अब इसमें कप पानी डालें और इन सभी सामग्रियों को मिक्सर में डाल दें। इसे अच्छी तरह मिला लें। एक एयरटाइट कंटेनर में या फ्रिज में स्टोर करें।

इसे भी पढ़ें: बालों के लिए वरदान समान है मुलेठी, बस जान लीजिए इसे इस्तेमाल करने का तरीका

उडाको

गले में खराश और अपच को ठीक करने के लिए यह एक बहुत ही लोकप्रिय घरेलू उपाय है। प्राथमिक सामग्री लेमनग्रास है जो दूध, पुदीना और अदरक के साथ बीमारियों को ठीक करने में अपना जादू करती है। उडाको बनाने के लिए एक सॉस पैन में 1 कप दूध, 1/4 कप कटा हुआ लेमनग्रास, 2 टीस्पून कद्दूकस किया हुआ अदरक, 1/4 कप पुदीना की पत्तियां, 1 टेबलस्पून चीनी और 2 कप पानी मिलाएं। अब इन सबको अच्छी तरह मिला लें और मध्यम आँच पर बीच−बीच में हिलाते हुए 5 मिनट तक पका लें। मिश्रण को छलनी से छान लें और गरमागरम परोसें।

मिताली जैन