बच्चों के खिलाएं यह टेस्टी रेसिपी, हेल्थ से भी नहीं करना पड़ेगा समझौता

kids recipe
Prabhasakshi
मिताली जैन । Apr 19, 2022 10:39AM
सबसे पहले, एक तवा गरम करें और उसमें आधा छोटा चम्मच तेल फैलाएं। अब बैटर को तवे पर फैलाएं, हालांकि यह थोड़ा थिक हो। अब ऊपर से मुट्ठी भर कटी हुई और कद्दूकस की हुई सब्जियां डालें। अब आप इसे दो मिनट के लिए ढक्कन से ढक दें।

बच्चों के लिए जब कुक करने की बात होती है तो मां को बहुत अधिक उलझन होती है। दरअसल, बच्चे हमेशा ही कुछ टेस्टी खाने की डिमांड करते हैं, वहीं दूसरी ओर, मां उनकी सेहत को लेकर चिंतित होती हैं। आमतौर पर, हम सभी की यह धारणा होती है कि हेल्दी फूड बेहद बोरिंग होते हैं और इसलिए बच्चे उससे दूर भागते हैं। लेकिन अगर आप बच्चों को टेस्ट के साथ हेल्थ भी सर्व करना चाहती हैं तो ऐसे में कुछ डिफरेंट रेसिपीज ट्राई की जा सकती हैं, जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

बनाएं उत्तपम

बच्चों को अगर एक हेल्दी स्नैक्स देने की बात हो तो आप उत्तपम बना सकते हैं। चूंकि इसमें कई तरह ही सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है, इसलिए यह एक हेल्दी स्नैक्स बन जाता है।

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में कूल-कूल रहने के लिए पिएँ सौंफ का शरबत, बहुत आसान है बनाने का तरीका

आवश्यक सामग्री-

- इडली बैटर (पिछले दिन बनाया गया)

- 1 कप कटा हुआ प्याज, टमाटर, पालक, और हरा धनिया

- आधा कप कद्दूकस की हुई गाजर

- 2 बड़े चम्मच ऑयल

बनाने का तरीका-

सबसे पहले, एक तवा गरम करें और उसमें आधा छोटा चम्मच तेल फैलाएं। अब बैटर को तवे पर फैलाएं, हालांकि यह थोड़ा थिक हो। अब ऊपर से मुट्ठी भर कटी हुई और कद्दूकस की हुई सब्जियां डालें। अब आप इसे दो मिनट के लिए ढक्कन से ढक दें। ढक्कन हटाकर दो से तीन मिनट तक पकने दें। आप इसे नारियल या मूंगफली की चटनी या सांभर के साथ इसे सर्व करें।

बनाएं मूंग दाल का चीला

आमतौर पर, बच्चे दाल खाने से दूर भागते हैं, लेकिन आप चीले के रूप में उन्हें इसे खाने के लिए दे सकते हैं।यह हल्का और पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

इसे भी पढ़ें: इस बार गर्मियों में जरूर ट्राई करें कुल्फी बनाने की ये रेसिपी, बाजार की कुल्फी का टेस्ट भूल जाएंगे

आवश्यक सामग्री-

- 200 ग्राम हरी मूंग दाल

- 50 ग्राम ताजे हरे मटर, कटे हुए

- 1 प्याज, बारीक कटा हुआ

- धनिया पत्ता, कटा हुआ

- बेकिंग सोडा

- अदरक कद्दूकस किया हुआ

- 2 हरी मिर्च, कटी हुई

- 2 लहसुन की कली

- हल्दी

- नमक स्वाद अनुसार

- पानी

- फिलिंग के लिए

- 4 बड़े चम्मच कद्दूकस किया हुआ पनीर

- 1 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई

- चाट मसाला

- 1 नींबू का रस

- नमक स्वादअनुसार

मूंग दाल चीला बनाने की विधि-

मूंग दाल को रात भर भिगो दें। अगली सुबह उसका पानी निथार लें और दाल को अदरक, हरी मिर्च, नमक, हल्दी और लहसुन के साथ मिला लें। पैनकेक मिश्रण की तरह घोल को चिकना बनाने के लिए थोड़ा पानी डालें। घोल में कटे हुए प्याज़, हरा धनिया और मटर डालें और एक बार फेंटें। एक घंटे के लिए अलग रख दें और बेकिंग सोडा डालें।

एक दूसरे बाउल में फिलिंग की सारी सामग्री डालकर मिला लें। इसे एक तरफ रख दें। एक पैन गरम करें, और इसे तेल से चिकना करें। बैटर को कलछी की मदद से तवे पर डालकर फैला दें। जब चीला आधा पक जाए तो उसे पलट दें। इसे बार-बार पलटें जब तक कि दोनों तरफ से अच्छी तरह से पक न जाए। अब, एक चम्मच भरावन को चीले के बीच में फैला दें। चीले को फोल्ड कर लें और छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इसे गरमागरम सर्व करें।

मिताली जैन

अन्य न्यूज़