सर्दियों में यह अचार सिर्फ स्वाद ही नहीं, बढ़ाएगा आपकी इम्युनिटी भी

सर्दियों में यह अचार सिर्फ स्वाद ही नहीं, बढ़ाएगा आपकी इम्युनिटी भी

सबसे पहले आंवले को पानी से अच्छी तरह धो लें। फिर उन्हें साफ किचन टॉवल से पोंछकर सुखा लें। अब, एक ग्राइंडर में 2 बड़े चम्मच राई और मेथी दाना डालकर दरदरा पीस लें। अब आंवले को काट कर बीज निकाल दें। अब एक कढ़ाई या पैन में कप तिल का तेल डालकर गरम करें।

बेहतर इम्युनिटी के लिए आजकल लोग ना जाने क्या-क्या करते हैं। लेकिन कड़वी दवाईयों या सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल करने से अच्छा है कि आप नेचुरल चीजों पर अधिक जोर दें। जी हां, अगर आप ठंड के मौसम में अपनी इम्युनिटी का बेहतर तरीके से ख्याल रखना चाहती हैं तो ऐसे में आप घर पर ही अचार बना सकते हैं। अचार यूं तो खाने की थाली में स्वाद का तड़का लगाता है, लेकिन अगर आप इसकी मदद से अपनी सेहत का भी ख्याल रखना चाहते हैं तो इस अचार को घर पर बनाया जा सकता है। आज इस लेख में हम आपको इम्युनिटी बूस्टिंग अचार की एक सिंपल रेसिपी बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी पसंद आएंगे-

इसे भी पढ़ें: अगर एक ही तरह से पनीर खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें ये कश्मीरी पनीर ग्रेवी, बहुत आसान है रेसिपी

बनाएं आंवला का अचार

आंवला को एक इम्युनिटी बूस्टिंग फूड के रूप में जाना जाता है। आप इससे अचार बनाकर भी खा सकते हैं।

आवश्यक सामग्री-

- 250 ग्राम आंवला कटा हुआ 

- एक तिहाई कप तिल का तेल आंवला तलने के लिए

- 2 से 3 छोटी लहसुन की कलियां - क्रश्ड की हुई 

- 2 बड़े चम्मच राई 

- एक चौथाई छोटा चम्मच मेथी दाना

- 3 बड़े चम्मच लाल मिर्च पाउडर

- 1 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर

- 1 से 1.5 बड़े चम्मच नमक 

- 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस

- एक चौथाई कप तिल का तेल - बाद में डालने के लिए

- एक चौथाई छोटा चम्मच हींग

इसे भी पढ़ें: बची हुई ब्रेड से तैयार करें यह मजेदार रेसिपीज

आंवला का अचार बनाने की विधि-

सबसे पहले आंवले को पानी से अच्छी तरह धो लें। फिर उन्हें साफ किचन टॉवल से पोंछकर सुखा लें। अब, एक ग्राइंडर में 2 बड़े चम्मच राई और मेथी दाना डालकर दरदरा पीस लें। अब आंवले को काट कर बीज निकाल दें। अब एक कढ़ाई या पैन में कप तिल का तेल डालकर गरम करें। अब इसमें कटे हुए आंवले के टुकड़े डालें। अच्छी तरह मिलाएं। पैन को ढक दें और आंवले के टुकड़ों को तेल में पकने दें। बीच-बीच में चेक करते रहें। आपको आंवले के टुकड़ों को नरम होने तक पकाना चाहिए। मध्यम-धीमी आंच पर इसे पकाने में लगभग 6 से 7 मिनट का समय लगता है। अब, आंच बंद कर दें। 

अब आप इसमे क्रश्ड लहसुन डालें और अच्छी तरह मिलाएं।  करीब 10 मिनट के लिए इसे रख दें और आंवले के टुकड़ों को पैन में ही रहने दें। अब 3 बड़े चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 1 चम्मच हल्दी पाउडर, 1 से 1.5 बड़े चम्मच नमक और पिसी हुई राई व मेथी पाउडर डालें। सबसे पहले 1 बड़ा चम्मच नमक डालें। बहुत अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण को कमरे के तापमान पर ठंडा होने दें।

अब इसमें 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। फिर से मिलाएं। अचार को साफ जार में डालें। ढ़क्कन से ढ़ककर एक तरफ रख दें। अब बारी आती है आंवला अचार के लिए तड़का तैयार करने की। इसके लिए तड़का पैन में तेल गरम करें। आंच धीमी रखें और इसमें हींग डालें। अच्छी तरह मिलाएं और फिर आंच बंद कर दें। इस तेल को ठंडा होने दें। फिर इस तेल को अचार के जार में डालें। थोड़ा तेल ऊपर तैरने लगेगा। जार को ढक्कन से ढक दें और अचार को 3 से 4 दिनों के लिए पकने दें। इस दौरान इसे सूखी जगह पर रखें। एक बार अचार का इस्तेमाल शुरू करने के बाद, इसे फ्रिज में रख दें।

- मिताली जैन