मीठे के दीवाने हैं तो इस आसान तरीके से बनाएं बादाम बर्फी

badam burfi
मिताली जैन । Jul 25, 2020 8:19PM
सबसे पहले बादाम को भिगोकर कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। इसके बाद आप बादाम को छील लें। अब आप एक जार लेकर उसमें बादाम, केसर का दूध और आधा कंडेस्ड मिल्क डालें और अच्छी तरह ग्राइंड कर लें। इसके बाद आप बचा हुआ कंडेस्ड मिल्क भी मिक्सर जार में डाल दें।

कई बार ऐसा होता है कि घर पर रहते हुए कुछ मीठा खाने का मन करता है। इन दिनों बाहर से कुछ भी खाना अवॉयड कर रहे हैं। फिर बात चाहे मिठाई की ही क्यों ना हो। मीठे की तलब होने पर समझ ही नहीं आता कि क्या खाया जाए। अगर आप भी मीठे के दीवाने हैं और आपको अक्सर मीठा खाने की इच्छा होती है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको बादाम बर्फी बनाने का तरीका बता रहे हैं। बनाने में बेहद आसान इस बर्फी को बच्चों से लेकर बडे़ तक हर कोई पसंद करेगा−

इसे भी पढ़ें: लौकी से बनाएं यह शानदार मिठाई, हर कोई पूछेगा रेसिपी

सामग्री−

150 ग्राम बादाम करीबन एक कप

200 ग्राम कंडेस्ड मिल्क

एक चौथाई कप मिल्क पाउडर

एक छोटा चम्मच घी

एक बड़ा चम्मच दूध में भिगोए हुए केसर के धागे

विधि−

सबसे पहले बादाम को भिगोकर कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। इसके बाद आप बादाम को छील लें। अब आप एक जार लेकर उसमें बादाम, केसर का दूध और आधा कंडेस्ड मिल्क डालें और अच्छी तरह ग्राइंड कर लें। इसके बाद आप बचा हुआ कंडेस्ड मिल्क भी मिक्सर जार में डाल दें। कुकरी एक्सपर्ट कहते हैं कि बादाम को पीसते हुए आपको कभी भी एक साथ कंडेस्ड मिल्क नहीं डालना चाहिए। अगर आप एक स्मूद पेस्ट चाहती हैं तो कंडेस्ड मिल्क को दो या तीन बार थोड़ा−थोडा करके जार में डालें।

इसे भी पढ़ें: गर्मी का मौसम में बनाएं मैंगो मिल्कशेक, जानिए इसकी विधि

बस अब आपका बादाम पेस्ट तैयार है। अब आप एक नॉन स्टिक कड़ाही लेकर उसमें एक चम्मच घी डालें और फिर उसमें तैयार बादाम पेस्ट डालें और अच्छी तरह मिक्स करें। लो फ्लेम पर बादाम पेस्ट को अच्छी तरह पकाएं। अब आप बीच में ही इसमें थोड़ा मिल्क पाउडर डालें। इसे आप लगातार चलाते रहें। कुकरी एक्सपर्ट कहते हैं कि बादाम पेस्ट को लगातार चलाते रहना चाहिए। अगर आप इसे पकने के लिए छोड़ देंगे तो यह जल जाएगा और फिर बर्फी भी सही नहीं बनेगी।

अब जब मिक्सचर थोड़ा थिक होने लग जाए, तब भी इसे लगातार चलाते रहें। अगर आप यह जानना चाहते हैं कि बादाम का मिक्सचर सही तरह से पक गया है तो ऐसे में आप अपने हाथों को घी की मदद से हल्का सा ग्रीस करें और फिर थोड़ा सा मिक्सचर लेकर उसे रोल करें। अगर वह सही तरह से रोल होता है तो इसका अर्थ है कि मिक्सचर रेडी है।

इसे भी पढ़ें: कुछ मीठा खाने का है मन तो इस तरह बनाएं बेसन का हलवा

अब एक प्लेट को घी की मदद से ग्रीस करें। इसके बाद इसमें तैयार मिश्रण डालें और आठ−दस मिनट के लिए ठंडा होने दें। इसके बाद आप हाथों को ग्रीस करके उससे हल्का सा मिश्रण को दबाएं। अब एक प्लास्टिक शीट और बेलन को ग्रीस करें। अब आप प्लास्टिक शीट के ऊपर बादाम का तैयार मिश्रण रखें और बेलन की मदद से बेलें। आप अपनी पंसद के अनुसार इसे पतला व मोटा रख सकते हैं। अब आप इस शीट को करीबन 20 मिनट के लिए फ्रिज में रखें। इसके बाद आप इसे बाहर निकालें और बर्फी को मनपसंद आकार में काटें। 

आपकी बर्फी तैयार है। इसके उपर आप पिस्ते का एक टुकड़ा रखकर सजाएं।

मिताली जैन

अन्य न्यूज़