बरसात के मौसम में कपड़ों से आती है बदबू तो आजमाएं ये खास तरीके

clothes
प्रिया मिश्रा । Aug 28, 2021 12:58PM
बारिश के मौसम में सबसे ज़्यादा दिक्क्त कपड़े सुखाने में होती है। बरसात के मौसम में वातावरण में ज़्यादा नमी होती है जिसके कारण कपड़ों को सूखने में ज़्यादा समय लगता है। कई बार कपड़ों में नमी रह जाती है जिसकी वजह से उनमें से बदबू आने लगती है।

बारिश में मौसम तो अच्छा हो जाता है लेकिन इससे कई तरह की समस्याएं भी होने लगती हैं। बारिश के मौसम में चारों तरफ कीचड़ होने लगता है और घर की दीवारों पर सीलन होने लगती है। इस मौसम में सबसे ज़्यादा दिक्क्त कपड़े सुखाने में होती है। बरसात के मौसम में वातावरण में ज़्यादा नमी होती है जिसके कारण कपड़ों को सूखने में ज़्यादा समय लगता है। कई बार कपड़ों में नमी रह जाती है जिसकी वजह से उनमें से बदबू आने लगती है। अगर आप भी इसी समस्या का हल ढूंढ रहे हैं तो आज का यह लेख जरूर पढ़ें। आज के इस लेख में हम आपको कपड़ों की बदबू को दूर करने के घरेलू उपाय बताएंगे- 

इसे भी पढ़ें: बेडरूम के लिए खरीदनी हैं परफेक्ट बेडशीट तो फॉलो करें यह टिप्स

बारिश के कारण अक्सर छत पर कपड़े सुखाना संभव नहीं होता है। ऐसे में आप कपड़े सुखाने वाले रैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। घर के अंदर कपड़े सुखाने के लिए एक अच्छा और स्पेशियस रैक खरीद लें। आप इस पर कपड़ों को डालकर किसी खुले और हवादार कमरे में रख दें। इससे कपड़े जल्दी सूख जाएंगे और बदबू भी नहीं आएगी। 

बारिश के मौसम में हम अक्सर सभी गंदे और गीले कपड़ों को एक साथ रख देते हैं। ऐसा करने से कपड़ों से बदबू आने लगती है। ऐसे में आप छोटे कपड़ों को हाथों से धोकर रस्सी पर टांग कर सुखा सकते हैं। आप चाहें तो छोटे कपड़ों को कमरे में पंखे के नीचे छोटे भी सुखा सकते हैं। ऐसा करने से कपड़े जल्दी सूख जाएंगे और उनसे बदबू भी नहीं आएगी।

इसे भी पढ़ें: घर सजाते समय ना करें यह गलतियाँ, खराब हो जाएगा पूरा लुक

कई बार डिटर्जेंट से कपड़े धोने के बाद भी उनमें से बदबू नहीं जाती। ऐसे में आप कपड़ों को धोने के लिए डिटर्जेंट के साथ पानी में थोड़ा सा सफेद सिरका या  बेकिंग सोडा मिलाएं। इससे आपके कपड़ों से आने वाली बदबू दूर होगी। 

बारिश के मौसम में कई बार कपड़ों में थोड़ा बहुत गीलापन रह जाता है। इसकी वजह से कपड़ों में से बदबू आने लगती है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप कपड़ों को सूखने के बाद आयरन करके रख दें। ऐसा करने से कपड़ों में बची हुई नमी खत्म हो जाएगी और उनमें से बदबू नहीं आएगी।  

कपड़ों की बदबू से छुटकारा पाने के लिए कपड़े धोने वाले पानी में थोड़ा नींबू का रस मिला दें। इससे आपके कपड़ों से बदबू नहीं आएगी और इसके साथ ही कपड़े में लगे दाग-धब्बे भी हल्के हो जाएंगी।

- प्रिया मिश्रा 

अन्य न्यूज़