पनीर को इस तरीके से करेंगे स्टोर तो महीनों तक नहीं होगा खराब, रहेगा एकदम फ्रेश

tips to store paneer
Creative Commons licenses
कई लोग पनीर बच्चे जाने के बाद उसे फ्रिज में रख देते हैं लेकिन फिर भी पनीर का स्वाद खराब हो जाता है।ऐसे में आपको पनीर स्टोर करने का सही तरीका पता होना चाहिए। आज हम आपको पनीर को स्टोर करने के ऐसे तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप पनीर को एक महीने तक भी स्टोर करके रख सकते हैं।

पनीर अमूमन हर घर में इस्तेमाल होता है। ज्यादातर लोगों को पनीर पसंद होता है। पनीर की सब्जी परांठे सैंडविच या भुर्जी में बहुत टेस्टी लगते हैं। लेकिन इसे स्टोर करना काफी चैलेंजिंग होता है। कई लोग पनीर बच्चे जाने के बाद उसे फ्रिज में रख देते हैं लेकिन फिर भी पनीर का स्वाद खराब हो जाता है। ऐसे में आपको पनीर स्टोर करने का सही तरीका पता होना चाहिए। आज के इस लेख में हम आपको पनीर को स्टोर करने के ऐसे तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप पनीर को एक महीने तक भी स्टोर करके रख सकते हैं। इससे यह फ्रेश रहेगा और इसका टेस्ट भी खराब नहीं होगा -

इसे भी पढ़ें: ये छोटे-छोटे किचन हैक्स बना सकते हैं आपके काम को आसान, आज ही आजमाएं

1- 2 दिनों के लिए स्टोर करने का तरीका 

अगर आप पनीर को 1- 2 दिनों के लिए स्टोर करना चाहते हैं तो इसके लिए एक बर्तन या डब्बा लें। अब इसमें पनीर डालें। आपको डिब्बे में इतना पानी भरना है कि पनीर पूरी तरह पानी में डूब जाए। इसके बाद पनीर को फ्रिज के अंदर रख दें। इस तरह से आपका पनीर लगभग 2-4 दिनों तक फ्रेश रहेगा।

एक हफ्ते के लिए स्टोर करने का तरीका 

अगर आप पनीर को पूरे हफ्ते फ्रेश रखना हेतु इसके लिए एक बाउल में पानी लें और इसमें चम्मच नमक डालें। अब इसमें पनीर को डाल दें। ध्यान दें कि बाउल में इतना पानी होना चाहिए कि पनीर इसमें पूरी तरह से डूब जाए। अब इसे ढंक कर फ्रिज में रख दें। हर 2 दिन में बाउल का पानी बदल दें। इस तरह से आप पनीर को 7 से 10 दिनों तक स्टोर कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: घर पर ही बनाएं बाजार जैसा स्वादिष्ट डोनट, वो भी बिना अंडे के! यहाँ पढ़ें आसान रेसिपी

एक महीने तक स्टोर करने का तरीका 

अगर आप पनीर को महीने भर तक स्टोर करके रखना चाहते हैं तो उसके लिए पनीर को टुकड़ों में काट लें। अब इन टुकड़ों को एक टीम में रखकर फ्री सर के अंदर रखें। जब पनीर के टुकड़े बर्फ जैसे सख्त हो जाएं तो इन्हें निकाल कर एक जब बैग में डालकर फ्रिजर में ही रख दें। जब भी आपको पनीर इस्तेमाल करना हो तो इसे फ्रिजर से निकाल कर बाहर रख दें। इसके बाद पनीर को गुनगुने पानी में डाल दें, इससे पनीर एकदम सॉफ्ट हो जाएगा। ऐसा करके आप पूरे महीने तक पनीर को स्टोर कर सकते हैं।

- प्रिया मिश्रा 

अन्य न्यूज़