ये छोटे-छोटे किचन हैक्स बना सकते हैं आपके काम को आसान, आज ही आजमाएं

kitchen hacks
unsplash
प्रिया मिश्रा । Apr 21, 2022 11:41AM
आज हम आपके साथ कुछ ऐसी किचन टिप्स एंड ट्रिक्स शेयर करने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप भी कुछ ही दिनों में किचन क्वीन बन जाएंगी। आइए जानते हैं इन आसान लेकिन बेहद उपयोगी किचन टिप्स के बारे में

खाना बनाना भी एक कला है। अगर आप भी खाना बनाना सीख रही हैं या आपको भी खाना बनाना मुश्किल लगता है तो घबराइए मत। खाना बनाने के लिए बस थोड़े धीरज और ध्यान देने की जरूरत होती है। आज हम आपके साथ कुछ ऐसी किचन टिप्स एंड ट्रिक्स शेयर करने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप भी कुछ ही दिनों में किचन क्वीन बन जाएंगी। आइए जानते हैं इन आसान लेकिन बेहद उपयोगी किचन टिप्स के बारे में - 

अगर सुबह ऑफिस जाने के लिए जल्दी रहती है और लहसुन छीलने का टाइम नहीं होता है तो लहसुन की कलियों को रात भर या दो से तीन घंटों के लिए पानी में भिगोकर रखें। ऐसा करने से लहसुन छीलने में दिक्क्त नहीं होगी।

इसे भी पढ़ें: घर पर इन 3 तरीकों से बनाएँ नेचुरल फ्लोर क्लीनर, फर्श पर नहीं बचेगा एक भी कीटाणु

अगर चावल बनाते समय पानी ज्यादा हो गया है तो इसे गैस पर रखकर एक पीस ब्रेड डाल दें। मिनट बाद ब्रेड के पीस को पलट दें और गैस बंद कर दें। ब्रेड के बीज को कुछ मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद ब्रेड के पीस को चावल के बर्तन से बाहर निकाल लें।

अगर दाल बनाते समय दाल का पानी कुकर से बाहर आने लगता है तो यह ट्रिक अपनाएं। दाल बनाते समय कुकर में दाल के साथ एक स्टील की छोटी कटोरी ही रख दें। इससे कुकर में जब सीटी आएगी तो स्टीम के साथ दाल का पानी बाहर नहीं निकलेगा।

सब्जी में मिठास कम करने के लिए आप उसमें टमाटर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे सब्जी स्वादिष्ट भी बनेगी और उसकी मिठास भी कम हो जाएगी।

अक्सर आलू ज्यादा दिनों तक  स्टोर करके रखने से अंकुरित होने लगती है यह सड़ने लगते हैं। आलू को खराब होने से बचाने के लिए उसे हमेशा सेब के साथ रखें। कभी भी आलू को कभी भी प्याज के साथ नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे आलू जल्दी अंकुरित होने लगती है।

अगर किचन की कैंची की धार कम हो गई है तो कैची को नमक के डिब्बे में 2 से 3 मिनट के लिए चला लें। ऐसा करने से कैंची की धार तेज हो जाएगी और आपको नई कैंची लाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

अक्सर बरसात के मौसम में चावल या आटे में कीड़े पड़ जाते हैं। इससे बचने के लिए चावल के आटे के डिब्बे में कुछ नीम के पत्ते डालकर रख दें। ऐसा करने से उनमें कीड़े नहीं पड़ेंगे।

अक्सर अरबी छीलने से हाथ चिपचिपे और खराब हो जाते हैं तो अरबी छीलने से पहले अपने हाथों में सरसों का तेल लगा लें। अब अरबी पर नमक छिड़क दें। ऐसा करने से अरबी छीलते वक्त हाथों में खुजली नहीं होगी और हाथ खराब भी नहीं होंगे।

इसे भी पढ़ें: रूसी ने कर दिया है परेशान तो इस्तेमाल करें लहसुन

अगर आप बैंगन का भरता या कोई सब्जी बनाने के लिए सब्जी को बर्नर के ऊपर रोस्ट करने जा रही हैं तो सबसे को सीधे गैस पर रखने से पहले उस पर थोड़ा सा तेल लगा लें। ऐसा करने से गैस बर्नर खराब नहीं होगा और सबसे का छिलका भी आसानी से निकल जाएगा।

अगर सब्जियां दाल बनाते समय गलती से खाने में ज्यादा नमक डाल दिया हो तो सब्जी या दाल में कुछ आलू के टुकड़े डालकर उसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें या धीमी आंच पर पका लें। ऐसा करने से आलू सब्जी या दाल का नमक सोख लेगा।

अन्य न्यूज़