• स्ट्रेस दूर करने में कारगर हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, आप भी जरूर करें ट्राई

जीवन में पैसे कमाने और सफलता पाने के चक्कर में हम अक्सर अपनी सेहत को नज़रअंदाज़ कर देते हैं। बड़े ही नहीं युवा और बच्चे भी स्ट्रेस की समस्या से जूझ रहे हैं। कई बार यह समस्या इतनी ज़्यादा बढ़ जाती है कि स्ट्रेस कम करने वाली दवाओं का सेवन करना पड़ता है। हालाँकि, आप कुछ घरेलू ऊपायों से स्ट्रेस की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

आजकल की भागदौड़ भरी जीवनशैली में स्ट्रेस की समस्या आम हो गई है। आजकल हर कोई जीवन में आगे बढ़ने की होड़ में लगा हुआ है। जीवन में पैसे कमाने और सफलता पाने के चक्कर में हम अक्सर अपनी सेहत को नज़रअंदाज़ कर देते हैं। बड़े ही नहीं युवा और बच्चे भी स्ट्रेस की समस्या से जूझ रहे हैं। कई बार यह समस्या इतनी ज़्यादा बढ़ जाती है कि स्ट्रेस कम करने वाली दवाओं का सेवन करना पड़ता है। हालाँकि, आप अपनी डाइट और जीवनशैली में कुछ बदलाव करके स्ट्रेस की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि स्ट्रेस दूर करने के घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: अनियमित पीरियड्स की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

तुलसी

तुलसी में कई औषधीय गुण होते हैं जो तनाव को कम करने में मदद करते हैं। इसमें एंटी स्ट्रेस प्रॉपर्टीज होती हैं जिससे तनाव कम करने में मदद मिलती है। स्ट्रेस से निपटने के लिए आप तुलसी की चाय का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए एक बर्तन में पानी डालकर उबाल लें। इसमें ताजे तुलसी के पत्ते डालकर कुछ देर और उबालें। इसके बाद पानी को छानकर इसमें शहद डालकर पिएँ। 

अश्वगंधा

तनाव कम करने के लिए अश्वगंधा भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें एंटी-स्ट्रेस गुण मौजूद होते हैं जो तनाव को कम करने में मदद करते हैं। रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुने दूध में एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर मिलकर पिएँ। इससे आपको तनाव से राहत मिलेगी और नींद भी अच्छी आएगी।

इसे भी पढ़ें: मिनटों में खुल जाएगी बंद नाक, बस करें ये आसान घरेलू उपाय

लैवेंडर ऑयल

लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल अरोमाथेरेपी में होता है। लैवेंडर ऑयल की खुशबू से मूड ठीक होता है और तनाव दूर करने में मदद मिलती है। आप किसी अन्य तेल में लैवेंडर ऑयल की दो से चार बूंदे डालकर सिर की मालिश कर सकते हैं। इसके अलावा आप डिफ्यूजर में लैवेंडर ऑयल डालकर अरोमाथेरेपी ले सकते हैं। 

ग्रीन टी

ग्रीन टी का इस्तेमाल लोग आमतौर पर वजन कम करने के लिए करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ग्रीन टी के सेवन से तनाव कम करने में भी मदद मिलती है। ग्रीन टी में एल-थिएनाइन नामक अमीनो एसिड होता है, जो दिमाग को आराम देता है। इससे तनाव कम होता है और आप फ्रेश महसूस करते हैं। 

बादाम 

तनाव से बचने आप बादाम वाला दूध भी पी सकते हैं। इसके लिए 10-12 बादाम रात में भिगोकर रख दें। अगले दिन उसका छिलका उतारकर पीस लें। एक गिलास गर्म दूध में पिसे हुए बादामों को अच्छी तरह मिला लें। आप चाहें तो इसमें अन्य मेवे भी डाल सकते हैं। अब इसमें थोड़ा सा अदरक और केसर मिलाकर पीने से आपका दिमाग शांत होगा और तनाव भी कम होगा।

- प्रिया मिश्रा