इस बार सावन में जरूर ट्राई करें यह 5 स्वादिष्ट फलहारी रेसिपीज

इस बार सावन में जरूर ट्राई करें यह 5 स्वादिष्ट फलहारी रेसिपीज

समां के चावल का ढोकला बनाने के लिए एक पैन में समां के चावल को थोड़ा सा भून लें। अब चावल को मिक्सी में पीस लें और एक बर्तन में खाली कर लें। इसके बाद चावल में सेंधा नमक, हरी मिर्च का पेस्ट, अदरक का पेस्ट और दही मिलाकर फेंट लें।

सावन के महीने की शुरुआत हो चुकी है। सावन में भगवान भोलेनाथ की पूजा और सोमवार के दिन व्रत रखने का विशेष महत्व है। व्रत वाले दिन लोग सात्विक भोजन ग्रहण करते हैं। अगर आपने भी सोमवार का व्रत रखा है और आप स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लेना चाहते हैं तो आज का हमारा लेख आपके लिए है। आज हम आपको कुछ स्वादिष्ट फलहारी रेसिपीज़ बताने जा रहे हैं। यह सभी रेसिपीज बनाने में बहुत ही आसान हैं और इसके साथ ही बहुत पौष्टिक भी हैं। ये आइए जानते इन्हें बनाने की विधि के बारे में-  

इसे भी पढ़ें: बेहद स्वादिष्ट होता है लौकी का हलवा, जानिए रेसिपी

समां के चावल का ढोकला 

सामग्री 

समां के चावल- 1 कप 

हरी मिर्च का पेस्ट- 1 चम्मच 

अदरक का पेस्ट- 1 चम्मच 

दही- 1/2 कप 

जीरा- 1 चम्मच 

साबुत लाल मिर्च- 2 

घी- 1 चम्मच 

कढ़ी पत्ता

हरा धनिया 

कद्दूकस किया हुआ नारियल

सेंधा नमक

विधि 

समां के चावल का ढोकला बनाने के लिए एक पैन में समां के चावल को थोड़ा सा भून लें। अब चावल को मिक्सी में पीस लें और एक बर्तन में खाली कर लें। इसके बाद चावल में सेंधा नमक, हरी मिर्च का पेस्ट, अदरक का पेस्ट और दही मिलाकर फेंट लें। इस बैटर को फूलने के लिए रातभर के लिए छोड़ दें। अब ढोकला बनाने वाले सांचे को घी से ग्रीस करके इसमें बैटर को डालें। सांचे को स्टीमर में रखकर 20 मिनट के लिए पकने दें। इसके बाद तड़का तैयार करने के के लिए एक पैन में घी गर्म करें। इसमें जीरा, साबुत लाल मिर्च और कढ़ी पत्ता डालें। अब तड़के को ढोकले के ऊपर डालें और ढोकले के छोटे-छोटे पीस में काट लें। हरी धनिया और कद्दूकस किया हुआ नारियल से गार्निश करके ढोकला सर्व करें।

व्रत वाली अरबी

सामग्री 

अरबी- 250 ग्राम 

घी- 2 चम्मच 

अजवायन- 1 चम्मच 

काली मिर्च- 1 चम्मच 

सेंधा नमक- स्वादानुसार 

हरा धनिया 

विधि 

व्रत वाली अरबी बनाने के लिए अरबी को कुकर में दो सीटी लगाकर उबाल लें। ठंडा होने पर अरबी को छील लें। अब एक पैन में घी गर्म करें और इसमें अजवायन डालें। अब उबली हुई अरबी से हाथ से दबा कर पैन में डालें और पलटते हुए भूनें। अब इसमें सेंधा नमक और पिसी हुई कालीमिर्च डालकर सुनहरा होने तक भूनें। हरी धनिया से गार्निश करके अरबी को सर्व करें।

इसे भी पढ़ें: जरूर बनाएं स्वाद और सेहत से भरपूर मखाना चिक्की

फलहारी फ्रैंकी

सामग्री 

कुट्टू का आटा- 1 कप 

आलू- 2 बड़े 

कद्दूकस की हुई गाजर- 1/2 कप 

दरदरी पीसी हुई मूंगफली- 1 चम्मच 

बारीक कटी हरी मिर्च- 2

नींबू का रास- 1 चम्मच 

काली मिर्च पाउडर- 1/2 चम्मच 

सेंधा नमक- स्वादानुसार 

विधि 

फलहारी फ्रैंकी बनाने के लिए एक बर्तन में एक कप कुट्टू का आटा लें। अब इसमें काली मिर्च पाउडर, सेंधा नमक और पानी डालकर हल्का गाढ़ा घोल तैयार कर लें। अब एक कटोरे में उबले हुए आलू मैश कर लें और इसमें बारीक कटी हरी मिर्च, धनिया, कद्दूकस की हुई गाजर, एक चम्मच दरदरी पीसी हुई मूंगफली, एक छोटा चम्मच नींबू का रास और सेंधा नमक डालें। सभी चीज़ों को आपस में अच्छी तरह मिक्स करके फ्रैंकी में स्टफ़िंग करने के लिए मसाला तैयार कर लें। अब एक नॉन-स्टिक तवे पर आटे का घोल डालकर फैलाएँ और घी लगा कर सेंक लें। अब इस चीले पर हरी चटनी लगाएं और ऊपर से तैयार किए हुए आलू का मसाला डालें। अब इसे फ्रैंकी की तरह फोल्ड कर लें और चटनी के साथ खाएं। 

कुट्टू के आटे के पकौड़े 

सामग्री 

आलू- 2 बड़े 

कुट्टू का आटा- 1 कप  

काली मिर्च- 1 चम्मच 

हरा धनिया- 1/2 कप 

हरी मिर्च- 4 

तेल- 1/2 कप 

सेंधा नमक- स्वादानुसार

विधि 

सबसे पहले पहले एक बर्तन में कुट्टू का आटा लें। अब इसमें काली मिर्च, हरी मिर्च, हरा धनिया और सेंधा नमक डालकर अछि तरह मिला लें। अब थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए घोल तैयार कर लें। इस घोल को 10 मिनट के लिए ढंक कर रख दें। अब आलू को पतले टुकड़ों में काट लें। इसके बाद एक कढ़ाई में तेल गर्म करें। अब कटे हुए आलू के टुकड़ों को कुट्टू के आटे के घोल में अच्छी तरह लपेटकर कढ़ाई में तलने के लिए डालें। पकौड़ों को दोनों तरफ से पलट-पलट कर सुनहरा होने तक तलें। गरमागर्म पकौड़ों को धनिया की चटनी या दही के साथ परोसें।

दही वाले आलू 

सामग्री 

आलू- 2 बड़े 

घी- 1 चम्मच 

जीरा- 1 चम्मच 

बारीक कटी हरी मिर्च- 2 

धनिया पाउडर- 1 चम्मच 

दही- 1 कप 

हरा धनिया 

सेंधा नमक 

विधि 

दही वाले आलू बनाने के लिए 2 बड़े उबले आलू लें। आलू का छिलका उतार कर बड़े-बड़े टुकड़ों में तोड़ लें। अब एक पैन में एक चम्मच घी डालकर गर्म करें। इसके बाद एक छोटा चम्मच जीरा डाल कर हल्का भून लें। अब इसमें बारीक कटी हरी मिर्च और धनिया पाउडर डालकर हल्का भून लें। इसके बाद इसमें आलू डालें और मसाले के साथ अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसमें आधा कप पानी डाल कर उबाल लीजिए। पानी में एक उबाल आ जाने पर आंच तेज कर दें और इसमें आधा कप फेंटा हुआ दही थोड़ी-थोड़ी मात्रा में डालकर चलाएं। जब सब्जी में उबाल आ जाए तो इसमें सेंधा नमक डालकर सब्जी को 2 मिनट तक और पकने दें। अब इसमें हरा धनिया डालकर सब्जी को सर्व करें।

- प्रिया मिश्रा