कुम्भ मेला के दौरान यह वेबसाइट और मोबाइल एप करेंगे आपकी पूरी मदद

By नीरज कुमार दुबे | Publish Date: Jan 8 2019 7:13PM
कुम्भ मेला के दौरान यह वेबसाइट और मोबाइल एप करेंगे आपकी पूरी मदद

मोबाइल एप और वेबसाइटों के माध्यम से लोगों की समस्याएं कैसे हल हों इसके लिए सरकार के स्तर पर चिंता की गयी है। यही नहीं कुछ निजी कंपनियां भी कुम्भ में आने वाले लोगों को लिए संचार सुविधा के लिए नयी पेशकश लेकर आई हैं।

प्रयागराज में 15 जनवरी से शुरू हो रहे दुनिया के सबसे बड़े आध्यात्मिक मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार का कष्ट नहीं हो इसके लिए केंद्र और राज्य स्तर पर कई तरह के प्रयास किये गये हैं। मोबाइल एप और वेबसाइटों के माध्यम से लोगों की समस्याएं कैसे हल हों इसके लिए सरकार के स्तर पर चिंता की गयी है। यही नहीं कुछ निजी कंपनियां भी कुम्भ में आने वाले लोगों को लिए संचार सुविधा के लिए नयी पेशकश लेकर आई हैं। आइए सबसे पहले जानते हैं उत्तर प्रदेश सरकार के एक महत्वपूर्ण निर्णय के बारे में।
 
www.exploreup.com
 
उत्तर प्रदेश के संस्कृति विभाग द्वारा कुम्भ मेला-2019 में प्रदेश के समृद्धशाली सांस्कृतिक परम्परा को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर उजागर करने के दृष्टिकोण से (exploreup एक्सप्लोरयूपी) नाम से वेबसाइट लांच की गयी है। इसका मुख्य उद्देश्य अन्तर्राष्ट्रीय दर्शकों को कुम्भ मेले में भाग लेने हेतु आकर्षित करना है। संस्कृति विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस वेबसाइट www.exploreup.com एवं मोबाइल एप के माध्यम से कुम्भ-2019 का इतिहास एवं भारतीय मिथक एवं परम्परा को व्यापक रूप से प्रसारित किया जायेगा।


 
इसके माध्यम से दशर्कों को विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियों एवं गतिविधियों के समय, स्थान एवं कलाकारों की जानकारी सहज रूप से प्राप्त हो सकेगी। इस वेबसाइट के जरिये प्रदेश के विविध अंचलों पर बनी डॉक्यूमेन्ट्री फिल्मों का भी प्रसारण होगा। इससे कुम्भ मेले की 360 डिग्री वीडियो कवरेज, टाइम लैप्स और द्रोण कैमरा फुटेज को भी देखा जा सकेगा।
 
रिलायंस जियो का 'कुम्भ जियोफोन'
 
रिलायंस जियो ने प्रयागराज कुम्भ को लेकर 'कुम्भ जियोफोन' की पेशकश की है जिसमें कुम्भ से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी देने के लिए फीचर्स होंगे। जियो की एक विज्ञप्ति के अनुसार इसमें ट्रेन और बस स्टेशनों से जुड़ी जानकारी के अलावा किस दिन कौन-सा स्नान है, इसकी भी जानकारी होगी। विज्ञप्ति में कहा गया है कि कुम्भ मेले में बिछड़े दोस्तों-रिश्तेदारों को ढूंढने में मदद के लिये इस फोन में एक खास फीचर भी जोड़ा गया है। इसका नाम फैमिली लोकेटर है।


 
इसके अलावा कंपनी एक्सचेंज ऑफर भी दे रही है। 'कुम्भ जियोफोन’ एक खास एक्सचेंज ऑफर के तहत 501 रुपये की प्रभावी कीमत पर उपलब्ध है। जिसके तहत किसी भी कंपनी के 2जी/3जी या 4जी फोन को 'कुम्भ जियोफोन' से बदला जा सकता है। इसके लिये ग्राहक को जमानत के तौर पर 501 रुपये देने होंगे और 594 रुपये का रिचार्ज करना होगा। जमानत की राशि बात में वापस ली जा सकेगी। जिसमें उसे 6 महीनों के लिए अनलिमिटेड कॉलिंग और डेटा हासिल होगा। साथ ही ग्राहकों को हर दिन हजारों रुपए के इनामी वाउचर और 4जी डेटा जीतने का मौका भी मिलेगा।
 
रेल कुम्भ सेवा एप
 


प्रयागराज में आयोजित कुम्भ मेले में आने वाले रेल यात्रियों की सहायता के लिये अखिल भारतीय स्तर पर मोबाइल पर यूटीएस एप लॉन्च किया गया है। यह एप कुम्भ मेले में आने वालों को पेपरलेस टिकटिंग की सुविधा प्रदान करेगा। साथ ही यह एप स्टेशनों पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं यानी पार्किंग स्थल, रिफ्रेशमेंट रूम, प्रतीक्षा कक्ष, बुक स्टॉल, खाद्य प्लाजा, एटीएम, ट्रेन पूछताछ इत्यादि के बारे में जानकारी भी देगा। उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) ने ‘रेल कुम्भ सेवा' मेला एप-2019 नामक यह मोबाइल एप्लिकेशन विकसित किया है। 'एप का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि किसी भी समय और स्थान पर सुविधाजनक रूप से जानकारी उपलब्ध हो सके। इस एप से यात्रियों को प्रयागराज शहर के भीतर सभी रेलवे स्टेशनों, मेला जोन, महत्वपूर्ण होटल, बस स्टैंड आदि की जानकारी लेने में भी मदद मिलेगी।' 
 

 
यह मोबाइल एप सभी 'मेला स्पेशल' ट्रेनों के बारे में भी जानकारी प्रदान करेगा जो प्रयागराज (एनसीआर, एनआर, एनईआर) के सभी स्टेशनों से मेला अवधि के दौरान चलेंगी। इसमें अनारक्षित और आरक्षित टिकट दोनों को बुक करने का एक लिंक और प्रयागराज के सिविल एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा विकसित एप का लिंक होगा। एप पर एक फोटो गैलरी उपलब्ध होगी जिसमें अतीत और वर्तमान कुंभ मेला के साथ-साथ रेलवे से संबंधित अन्य सुविधाओं की तस्वीरें भी होंगी जो एप के उपयोगकर्ताओं के लिए लाभदायक हो सकती हैं। एप में नैविगेशन, स्टेशन पर यात्री सुविधाएं, मेला विशेष ट्रेनें स्टेशनों पर यात्री आश्रय गृह, मेले में रेलवे शिविर, आपातकालीन संपर्क, ऑन कॉल सेवाएं, रेलवे टिकट बुकिंग, हेल्पलाइन नंबर, महत्वपूर्ण लिंक, शिकायत / प्रतिक्रिया, चित्र प्रदर्शनी, मानचित्र जैसी सुविधायें उपलब्ध होंगी।
 
- नीरज कुमार दुबे

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप



Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.

Related Story

Related Video