ऐसे बनाएं घर पर एलोवेरा तेल, बाल होंगे तेजी से लंबे और घने!

ऐसे बनाएं घर पर एलोवेरा तेल, बाल होंगे तेजी से लंबे और घने!

अपने कई गुणों की वजह से एलोवेरा एक शक्तिशाली पौधा माना जाता है। इसके जरिए आप अपने घर में बालों के लिए तेल भी बना सकते हैं। हालांकि, इस तेल को बनाने के लिए सिर्फ एलोवेरा ही नहीं बल्कि नारियल का तेल भी साथ मिलाना होगा।

एलोवेरा की खासियत से हम सब वाकिफ हैं। ये वजन कम करने और त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है। इसके अलावा ये हमारे बालों के लिए भी बहुत अच्छा रहता है। चाहे बालों का झड़नापन हो या फिर रूसी और खुजली की समस्या, इससे बालों से संबंधित हर समस्या दूर की जा सकती है। इसे उपयोग करने वाले ज्यादातर लोगों का मानना है कि एलोवेरा हमारे बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। वहीं, अगर आप भी बालों से संबंधित किसी समस्या से परेशान हैं, तो आइए आज आपको घर पर बने एलोवेरा के तेल के फायदे और उसे बनाने की विधि के बारे में बताते हैं....

इसे भी पढ़ें: मानसून में कुछ इस तरह रखें अपने बालों का ख्याल

अपने कई गुणों की वजह से एलोवेरा एक शक्तिशाली पौधा माना जाता है। इसके जरिए आप अपने घर में बालों के लिए तेल भी बना सकते हैं। हालांकि, इस तेल को बनाने के लिए सिर्फ एलोवेरा ही नहीं बल्कि नारियल का तेल भी साथ मिलाना होगा। ये दोनों ही विटामिन और खनिजों से भरपूर हैं, इसलिए इन्हें मिक्स करके लगाने से बालों की समस्या तो दूर होगी ही और त्वचा के लिए भी ये तेल फायदेमंद साबित होगा. आपको बता दें कि इस तेल से त्वचा की रंगत में निखार आने समेत फाइन लाइन भी दूर होती है। वहीं, इस तेल को बालों की जड़ से लगाने पर वो मजबूत और रूसी मुक्‍त होते हैं।

एलोवेरा तेल के लाभ

- बालों की बढ़ाए लंबाई- सिर पर एलोवेरा तेल लगाने से स्‍कैल्‍प का ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जो स्‍कैल्‍प को साफ करने के साथ बालों की लंबाई बढ़ाता है।

- बालों का झड़नापन होता है दूर- एलोवेरा में मौजूद विटामिन ए, सी और ई बालों के झड़नेपन की समस्या को कम करता है और बालों की कोशिकाओं को मजबूत बनाता है।

- रूसी और खुजली को करें दूर- सन् 1998 के एक अध्ययन के मुताबिक एलोवेरा रूसी को दूर कर स्‍कैल्‍प की खुजली को खत्म करता है. इसमें मौजूद फैटी एसिड में एंटी-इंफ्लेमेटरी का गुण होता है।

एलोवेरा तेल बनाने की विधि

आप अपने घर में बड़ी असानी से एलोवेरा तेल बना सकते हैं। इसके लिए किसी तरह का कोई ज्यादा खर्चा भी नहीं होगा। इसे बनाने के लिए आपको एलोवेरा की ताजी पत्तियां और आधा कप नारियल तेल चाहिए होगा। एलोवेरा की ताजी पत्तियों को पहले साफ कर लें। इसके बाद इसकी पत्तियों के बाहरी परत को तेज चाकू से सावधानी से काटें। अब इसमें से एलोवेरा के जेल को निकालकर एक कटोरी में डाल लें। इसी में नारियल तेल को डालकर मिला लें। आप चाहें तो मिक्सर में इन्हें साथ मिला सकते हैं या चम्मच की मदद से भी इसे मिक्स कर सकते हैं। अब इसे किसी शीशी में डाल लें।

इसे भी पढ़ें: डैंड्रफ से लेकर हेयर फॉल तक बालों की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है गुलाब जल

इसे उपयोग करने वाले ज्यादातर लोगों का मानना है कि एलोवेरा तेल को बालों पर लगाने से कई लाभ होते हैं। इसे हफ्ते में 2 से 3 बार रात के समय सोने से पहले लगना लाभदायक साबित होता है। इस तेल का इस्तेमाल आप त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर की तरह भी कर सकते हैं।

- सिमरन सिंह