आपके बिजी लाइफ पर नहीं पड़ेगा कोई असर, इस तेल से बना सकेंगे खूबसूरत चेहरा और बेहतरीन बाल!

आपके बिजी लाइफ पर नहीं पड़ेगा कोई असर, इस तेल से बना सकेंगे खूबसूरत चेहरा और बेहतरीन बाल!

अंगूर के बीज से बना तेल हमारी खूबसूरती को बढ़ावा देने में मददगार साबित हो सकता है। इससे त्वचा और बाल दोनों का ख्याल रखा जा सकता है। अंगूर के बीज के तेल में विटामिन-ई, सी, एंटीऑक्‍सीडेंट, बीटा-कैरोटीन और फैटी एसिड मौजूद होते हैं।

त्वचा के साथ बालों की देखभाल करना भी जरूरी है, क्योंकि इनसे हमारी खूबसूरती और ज्यादा बढ़ जाती हैं। हालांकि, बिजी लाइफ होने के वजह से हम खुद पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। तो ऐसे में क्यों न कोई ऐसी चीज अपनाई जाए जो त्वचा और बाल दोनों के लिए फायदेमंद साबित हो और समय की कमी होने के बावजूद भी हम उससे अपने बाल और त्वचा का ख्याल रख सकें।

इसे भी पढ़ें: कोहनी के कालेपन को दूर करते हैं यह बेहतरीन उपाय

ब्यूटी एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अंगूर के बीज से बना तेल हमारी खूबसूरती को बढ़ावा देने में मददगार साबित हो सकता है। इससे त्वचा और बाल दोनों का ख्याल रखा जा सकता है। अंगूर के बीज के तेल में विटामिन-ई, सी, एंटीऑक्‍सीडेंट, बीटा-कैरोटीन और फैटी एसिड मौजूद होते हैं। इनकी मदद से बाल मजबूत और हेल्दी त्वचा बनी रहती है। इस तेल को आप सीरम की तरह या किसी अन्य प्रोडक्ट्स के साथ मिलाकर प्रयोग कर सकते है। इसका इस्तेमाल कई स्‍किन और हेयर केयर प्रोडक्‍ट्स में जरूरी इंग्रीडियंट के रूप में भी किया जाता है। आइए आपको अंगूर के तेल की खूबियों के बारे में बताने के साथ इसे कैसे इस्तेमाल करना चाहिए, बताते हैं...

त्वचा का रंग निखारे

अंगूर के तेल को उपयोग करने वाले ज्यादातर लोगों का मानना है कि इससे त्वचा पर निखार आता है और रंग भी गोरा होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट घटक होता है, जो प्रोएंथोसाइनिडिन कहलाता है। ऐसे में इसका नियमित तौर पर इस्तेमाल करने से त्वचा के रंग में सुधार आता है।

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर कर रही हैं ब्लीच तो पहले इन बातों पर दें ध्यान

मुंहासों से राहत

स्‍किन ब्रेकआउट और मुंहासे को दूर करने के लिए भी अंगूर का तेल काफी अच्छा माना जाता है। इसमें मौजूद रोगाणुरोधी गुण मुंहासे उत्पन्न करने वाले जीवाणुओं को मारने का कार्य करता है। साथ ही ब्रेकआउट पर काबू पाने के लिए उसके बंद पोर्स की अंदर से सफाई करता है।

त्वचा को सूरज से होने वाली हानि से बचाए

त्वचा विशेषज्ञों का कहना है कि अंगूर के बीजों के तेल में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट हमारी त्वचा को सूरज से होने वाली हानि यूवी किरणों से बचा सकता है। बता दें कि सूरज की यूवीए किरणों से त्वचा का रंग पहले से काला होने लगता है और फिर सनबर्न टैनिंग की समस्‍या होने लगती है।

त्वचा की लोच बढ़ाता है

अगर आप अपने त्वचा को मुलायम, चिकना, साफ और चमकदार बनाना चाहते हैं तो अंगूर के बीज से बने तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन ई और सी त्वचा की नमी बनाए रखता है। साथ ही ये त्वचा की लोच में सुधार लाता है।

बालों के लिए अच्छा

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है हमारे बाल बेजान और रूखे होने लगते हैं। ऐसे में अंगूर के बीजों से बना तेल हमारे बालों के लिए अच्छा साबित हो सकता है। इसमें मौजूद विटामिन-ई बालों का घना, चमकदार और बढ़ाने में मदद करता है। इस तेल को अपने बालों की जड़ों में अच्छी तरह लगाएं, क्योंकि हमारा स्कैल्प का सीबम उत्पादन बालों की जीवंतता और प्राकृतिक चमक बनाएं रखने में मदद करता है।

ऐसे करें अंगूर के तेल का इस्तेमाल

आप अंगूर के बीज से बने तेल को अपने बाल और त्वचा पर सीधे इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहें तो इससे मसाज भी कर सकते हैं। इसके अलावा मॉइस्चराइजिंग लोशन या क्रीम के तौर पर भी आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। 

- सिमरन सिंह