आपके बिजी लाइफ पर नहीं पड़ेगा कोई असर, इस तेल से बना सकेंगे खूबसूरत चेहरा और बेहतरीन बाल!

  •  सिमरन सिंह
  •  नवंबर 25, 2020   12:47
  • Like
आपके बिजी लाइफ पर नहीं पड़ेगा कोई असर, इस तेल से बना सकेंगे खूबसूरत चेहरा और बेहतरीन बाल!

अंगूर के बीज से बना तेल हमारी खूबसूरती को बढ़ावा देने में मददगार साबित हो सकता है। इससे त्वचा और बाल दोनों का ख्याल रखा जा सकता है। अंगूर के बीज के तेल में विटामिन-ई, सी, एंटीऑक्‍सीडेंट, बीटा-कैरोटीन और फैटी एसिड मौजूद होते हैं।

त्वचा के साथ बालों की देखभाल करना भी जरूरी है, क्योंकि इनसे हमारी खूबसूरती और ज्यादा बढ़ जाती हैं। हालांकि, बिजी लाइफ होने के वजह से हम खुद पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। तो ऐसे में क्यों न कोई ऐसी चीज अपनाई जाए जो त्वचा और बाल दोनों के लिए फायदेमंद साबित हो और समय की कमी होने के बावजूद भी हम उससे अपने बाल और त्वचा का ख्याल रख सकें।

इसे भी पढ़ें: कोहनी के कालेपन को दूर करते हैं यह बेहतरीन उपाय

ब्यूटी एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अंगूर के बीज से बना तेल हमारी खूबसूरती को बढ़ावा देने में मददगार साबित हो सकता है। इससे त्वचा और बाल दोनों का ख्याल रखा जा सकता है। अंगूर के बीज के तेल में विटामिन-ई, सी, एंटीऑक्‍सीडेंट, बीटा-कैरोटीन और फैटी एसिड मौजूद होते हैं। इनकी मदद से बाल मजबूत और हेल्दी त्वचा बनी रहती है। इस तेल को आप सीरम की तरह या किसी अन्य प्रोडक्ट्स के साथ मिलाकर प्रयोग कर सकते है। इसका इस्तेमाल कई स्‍किन और हेयर केयर प्रोडक्‍ट्स में जरूरी इंग्रीडियंट के रूप में भी किया जाता है। आइए आपको अंगूर के तेल की खूबियों के बारे में बताने के साथ इसे कैसे इस्तेमाल करना चाहिए, बताते हैं...

त्वचा का रंग निखारे

अंगूर के तेल को उपयोग करने वाले ज्यादातर लोगों का मानना है कि इससे त्वचा पर निखार आता है और रंग भी गोरा होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट घटक होता है, जो प्रोएंथोसाइनिडिन कहलाता है। ऐसे में इसका नियमित तौर पर इस्तेमाल करने से त्वचा के रंग में सुधार आता है।

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर कर रही हैं ब्लीच तो पहले इन बातों पर दें ध्यान

मुंहासों से राहत

स्‍किन ब्रेकआउट और मुंहासे को दूर करने के लिए भी अंगूर का तेल काफी अच्छा माना जाता है। इसमें मौजूद रोगाणुरोधी गुण मुंहासे उत्पन्न करने वाले जीवाणुओं को मारने का कार्य करता है। साथ ही ब्रेकआउट पर काबू पाने के लिए उसके बंद पोर्स की अंदर से सफाई करता है।

त्वचा को सूरज से होने वाली हानि से बचाए

त्वचा विशेषज्ञों का कहना है कि अंगूर के बीजों के तेल में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट हमारी त्वचा को सूरज से होने वाली हानि यूवी किरणों से बचा सकता है। बता दें कि सूरज की यूवीए किरणों से त्वचा का रंग पहले से काला होने लगता है और फिर सनबर्न टैनिंग की समस्‍या होने लगती है।

त्वचा की लोच बढ़ाता है

अगर आप अपने त्वचा को मुलायम, चिकना, साफ और चमकदार बनाना चाहते हैं तो अंगूर के बीज से बने तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन ई और सी त्वचा की नमी बनाए रखता है। साथ ही ये त्वचा की लोच में सुधार लाता है।

बालों के लिए अच्छा

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है हमारे बाल बेजान और रूखे होने लगते हैं। ऐसे में अंगूर के बीजों से बना तेल हमारे बालों के लिए अच्छा साबित हो सकता है। इसमें मौजूद विटामिन-ई बालों का घना, चमकदार और बढ़ाने में मदद करता है। इस तेल को अपने बालों की जड़ों में अच्छी तरह लगाएं, क्योंकि हमारा स्कैल्प का सीबम उत्पादन बालों की जीवंतता और प्राकृतिक चमक बनाएं रखने में मदद करता है।

ऐसे करें अंगूर के तेल का इस्तेमाल

आप अंगूर के बीज से बने तेल को अपने बाल और त्वचा पर सीधे इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहें तो इससे मसाज भी कर सकते हैं। इसके अलावा मॉइस्चराइजिंग लोशन या क्रीम के तौर पर भी आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। 

- सिमरन सिंह







सर्दियों में फटी त्वचा के लिए आज़माएं यह उपाय, तुरंत होगा लाभ

  •  कंचन सिंह
  •  जनवरी 23, 2021   17:20
  • Like
सर्दियों में फटी त्वचा के लिए आज़माएं यह उपाय, तुरंत होगा लाभ

एलोवेरा को त्वचा और बालों के लिए वरदान मानते हैं। इसमें सूदिंग प्रॉपर्टीज़ होती है तो फटी त्वचा पर होने वाली जलन को शांत करने के साथ ही त्वचा को रिपेयर करता है। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने पर त्वचा मॉइश्चराइज़ और हाइड्रेट रहती है।

ठंड के मौसम में सर्द हवाएं त्वचा की नमी चुरा लेती है, जिससे आपकी त्वचा रूखी हो जाती है और इसकी वजह से फटने लगती है। इसके अलावा पोषक तत्वों की कमी, स्ट्रेस और स्मोकिंग का कारण भी त्वचा रूखी होकर फट सकती है। ऐसे में आप घर में मौजूद कुछ चीज़ों का इस्तेमाल करके फटी त्वचा को मुलायम बना सकते हैं।

बाज़ार में मिलने वाला मॉइश्चराइज़र तो त्वचा को सॉफ्ट बनाता ही है, लेकिन घर और किचन में भी ऐसी बहुत सी चीज़ें मौजूद रहती हैं, जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी रूखी-फटी त्वचा को दोबारा नर्म-मुलायम बना सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में इन होममेड फेस स्क्रब की मदद से पाएं एक निखरी त्वचा

दूध की मलाई- ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, फटी त्वचा को ठीक करने का यह बहुत ही कारगर तरीका है। रात में सोने से पहले चेहरे पर मलाई लगाकर थोड़ी देर तक मसाज करें। इससे त्वचा को पोषण मिलता है और मलाई त्वचा पर एक लेयर तैयार कर देती है, जिससे त्वचा फटती नहीं है और यदि फटने क वजह से जलन हो रहा है, तो मलाई लगाने से वह भी शांत हो जाता है।

एलोवेरा- सौंदर्य विशेषज्ञ एलोवेरा को त्वचा और बालों के लिए वरदान मानते हैं। इसमें सूदिंग प्रॉपर्टीज़ होती है तो फटी त्वचा पर होने वाली जलन को शांत करने के साथ ही त्वचा को रिपेयर करता है। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने पर त्वचा मॉइश्चराइज़ और हाइड्रेट रहती है।

नारियल तेल- विटामिन ई से भरपूर नारियल तेल न सिर्फ आपके बालों को स्वस्थ बनाता है, बल्कि फटी त्वचा से भी राहत दिलाता है। नारियल तेल लगाने से फटी त्वचा तेज़ी से ठीक होने लगती है, क्योंकि इससे त्वचा पर नए सेल्स बनते हैं।

शहद- त्वचा पर होने वाली जलन को शांत करने में शहद भी बहुत मददगार होता है, इसमें सूदिंग इफेक्ट्स होता है। फटी त्वचा पर शहद और मलाई मिलाकर लगाने से न सिर्फ वह जल्दी ठीक होती है, बल्कि बेहद मुलायम और चमकदार भी बनती है। कुछ दिनों के इस्तेमाल के बाद ही आपको त्वचा पर फर्क दिखने लगेगा।

इसे भी पढ़ें: स्किन और बालों के लिए वरदान समान है अंगूर के बीजों का तेल, जानिए

दही- त्वचा के लिए दही भी बहुत फायदेमंद होती है, यह स्किन को मॉइश्चराइज़ करके इसकी नमी को बनाए रखता है। इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट और हेल्दी फैट्स होते हैं जो त्वचा को पोषण देने के साथ ही फटी त्वचा को रिपेयर करते हैं।

पपीता- फटी त्वचा के लिए पपीता भी बहुत फायदेमंद होता है। पपीते का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट तक मसाज करें। पपीते में मौजूद तत्व डेड स्किन हटाकर त्वचा को मुलायम बनाता है।

- कंचन सिंह







ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करके थक गई हैं आप तो इन योगासनों की मदद से पिंपल्स को कहें बाय−बाय

  •  मिताली जैन
  •  जनवरी 21, 2021   18:18
  • Like
ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करके थक गई हैं आप तो इन योगासनों की मदद से पिंपल्स को कहें बाय−बाय

आसन पिंपल्स दूर करने में बेहद ही प्रभावी है। यह आपके चेहरे की ओर रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देकर स्किन टेक्सचर में सुधार करने में मदद करता है। दिन में 3 से 5 बार इस आसन का अभ्यास करने से आपकी त्वचा को मुँहासे, झुर्रियों और सुस्तपन से छुटकारा मिलेगा।

हर लड़की की इच्छा होती है कि उसकी स्किन एकदम क्लीन व ग्लोइंग हो। लेकिन हर किसी को ऐसी स्किन नहीं मिलती। कई बार चेहरे पर पिंपल्स हो जाते हैं, जिससे आपकी स्किन काफी डल नजर आती है। इस स्थिति में अक्सर महिलाएं मार्केट में मिलने वाले तरह−तरह के प्रॉडक्ट्स यूज करती हैं। हो सकता है कि आप भी अब तक ऐसा ही करती आई हों। लेकिन अगर आपको इनसे कोई लाभ प्राप्त नहीं हुआ है तो अब आप योग का सहारा लें। ऐसे कई योगासन हैं, जो आपकी स्किन को एक बार फिर से हेल्दी बनाने में मदद करते हैं और तब आपको पिंपल्स व अन्य प्रॉब्लम्स का सामना नहीं करना पड़ता−

इसे भी पढ़ें: स्किन से लेकर बालों को लाभ पहुंचाता है तिल के बीज, जानिए

सर्वांगासन

योगा एक्सपर्ट बताते हैं कि यह आसन पिंपल्स दूर करने में बेहद ही प्रभावी है। यह आपके चेहरे की ओर रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देकर स्किन टेक्सचर में सुधार करने में मदद करता है। दिन में 3 से 5 बार इस आसन का अभ्यास करने से आपकी त्वचा को मुँहासे, झुर्रियों और सुस्तपन से छुटकारा मिलेगा।

उत्थानासन

योगा एक्सपर्ट के अनुसार, अगर आप एक हेल्दी और ग्लोइंग स्किन चाहती हैं तो उत्थानासन से बेहतर दूसरा कोई योगासन नहीं हो सकता। इस योगासन ना केवल स्किन सेल्स में ऑक्सीजन की आपूर्ति को बढ़ाती है, बल्कि इससे कई तरह के पोषक तत्व भी मिलते हैं, जो डैमेज को ठीक करने में मदद करते हैं। इससे आपकी स्किन रिजुविनेट होती है।

हलासन

यह आसन आपकी पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है जो चमक और स्वस्थ त्वचा के लिए आवश्यक है। अगर आपके पेट में परेशानी होती है तो उसका असर आपके चेहरे पर भी नजर आता है। ऐसे में यह आसन आपके लिए बेहद लाभदायक साबित होगा।

मत्स्यासन

योगा एक्सपर्ट बताते हैं कि यह थायरॉयड, पीनियल और पिट्यूटरी ग्रंथियों के कार्यों में सुधार करके स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देता है और हार्मोन को सामान्य करता है। यह आसन चेहरे और गले की मांसपेशियों को एक अच्छा खिंचाव देता है जिससे डबल चिन से छुटकारा पाने के लिए यह फायदेमंद व्यायामों में से एक है।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में इन होममेड फेस स्क्रब की मदद से पाएं एक निखरी त्वचा

त्रिकोणासन

यह वास्तव में चमकती त्वचा के लिए सबसे अच्छा योग आसन है जो फेफड़ों, छाती और हृदय को ओपन अप करता है। यह त्वचा को अधिक ऑक्सीजन की आपूर्ति करता है और इसलिए त्वचा ताज़ा और कायाकल्प महसूस करती है।

मिताली जैन





Related Topics
pimples and dull skin pimples yogasana skin care hair care hair care in hindi स्किन केयर टिप्स स्किन केयर टिप्स इन हिन्दी योगासन डल स्किन पिंपल्स beauty tips muhase breakouts pimple kaise sahee honge muhase muhase se kaise paye chutkara pimples ke dauraan in paanch galatiyon se bachen muhase vaalee tvacha Acne pimples how to get rid of pimples what mistakes should not be done avoid these five mistakes during pimples मुंहासे ब्रेकआउट्स पिंपल्स कैसे सही होंगे मुंहासे मुहांसों से कैसे पाए छुटकारा पिंपल्स के दौरान इन पांच गलतियों से बचें मुंहासे वाली त्वचा Acne Skin acne mistakes skin care tips skin care in hindi skin care स्किन केयर स्किन केयर टिप्स पिम्पल एक्ने मुंहासे होने पर गलतियां निखरती त्वचा स्किन केयर चेहरे को कैसे निखारें सुंदरता निखारने के उपाय त्वचा की देखभाल के उपाय त्वचा ब्यूटी टिप्स sundarata nikhaarane ke upaay chehare ko kaise nikhaaren garmee ke skin kee kaise karen dekhabhaal rang nikhaarane ke upaay मुंहासों की समस्या muhase ki samasya How to remove acne कैसे दूर करें मुंहासे kaise door karen muhase योगासन त्वचा पोषक तत्व 


स्किन से लेकर बालों को लाभ पहुंचाता है तिल के बीज, जानिए

  •  मिताली जैन
  •  जनवरी 19, 2021   19:52
  • Like
स्किन से लेकर बालों को लाभ पहुंचाता है तिल के बीज, जानिए

अगर तिल के बीजों को स्किन केयर रूटीन में शामिल किया जाए तो इससे आपको एक हेल्दी और ग्लोइंग स्किन मिलती है। यह आपकी स्किन को वार्म और नरम रखने में मदद करते हैं। यह रेडनेस से लेकर अन्य फेशियल इश्यू को ठीक करते हैं।

तिल के बीजों के हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में तो आपने कई बार सुना होगा। लेकिन यह स्किन और बालों के लिए भी उतना ही लाभकारी है। बीजों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण एंटी−एजिंग में मदद करते हैं, वहीं इसमें पाया जाने वाला ओमेगा फैटी एसिड सामग्री बालों के विकास को टि्रगर करते हैं। जिससे आपको लंबे व घने बाल मिलते हैं। तो चलिए आज हम आपको तिल के बीज से स्किन और हेयर को होने वाले कुछ जबरदस्त लाभों के बारे में बता रहे हैं−

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में इन होममेड फेस स्क्रब की मदद से पाएं एक निखरी त्वचा

मिलती है ग्लोइंग स्किन

स्किन केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर तिल के बीजों को स्किन केयर रूटीन में शामिल किया जाए तो इससे आपको एक हेल्दी और ग्लोइंग स्किन मिलती है। यह आपकी स्किन को वार्म और नरम रखने में मदद करते हैं। यह रेडनेस से लेकर अन्य फेशियल इश्यू को ठीक करते हैं। इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल और दो चम्मच पाउडर तिल मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर गीला करने के बाद लगाएं। सप्ताह में एक या दो बार एक इसका इस्तेमाल करें।

बालों के लिए लाभदायक 

स्किन केयर एक्सपर्ट के अनुसार, तिल के बीज आपके बालों के लिए भी उतना ही लाभदायक है। इसमें ओमेगा फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो जड़ों को पोषण करके बालों के विकास को टि्रगर करता है। यह स्कैल्प को मॉइस्चराइज करने में भी मदद करता है और बालों के रोम को फिर से जीवंत करने के लिए रक्त परिसंचरण में सुधार करता है। इसके लिए आप दो टीस्पून तिल के बीजों का तेल लेकर उसमें रोजमेरी एसेंशियल ऑयल की दो−तीन बूंदे व एक चम्मच एलोवेरा जेल मिक्स करें। अब इसे अपनी स्कैल्प पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। आखिरी में केमिकल फ्री−शैम्पू और कंडीशनर से बालों को वॉश करें।

इसे भी पढ़ें: स्किन और बालों के लिए वरदान समान है अंगूर के बीजों का तेल, जानिए

सनबर्न का उपचार

स्किन केयर एक्सपर्ट के अनुसार, तिल के बीज का तेल सनटैन का इलाज कर सकता है। यह सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणों को आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाने से रोकता है, इस प्रकार झुर्रियों और रंजकता की उपस्थिति को रोकता है। इस तेल के नियमित उपयोग से त्वचा कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता लें

बनाएं स्क्रब

तिल के बीज एक बेहतरीन स्क्रब की तरह भी काम करते हैं। इसके लिए आप तिल के बीज लेकर उसमें सूखे पुदीने के पत्ते, एक चम्मच नींबू का रस व शहद मिक्स करें। इसे आप अपने चेहरे से लेकर बॉडी पर अप्लाई कर सकते हैं।

मिताली जैन







This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept