गर्मियों में स्किन इन्फेक्शन से बचने के लिए इन 5 बॉडी पार्ट्स को रोजाना करें साफ

skin infection during summers
unsplash
प्रिया मिश्रा । May 19, 2022 12:55PM
गर्मियों के मौसम में फोड़े फुंसी, दाने, खुलजी और रैशेज जैसी समस्याएं होने लगती हैं। गर्मियों में पसीने और गंदगी के कारण स्किन के कुछ हिस्सों पर स्किन एलर्जी हो जाती है। ऐसे में, शरीर के इन सभी हिस्सों की साफ सफाई करना बहुत जरूरी है।

गर्मियों में स्किन संबंधित समस्याएं ज्यादा परेशान करने लगती हैं। गर्मियों के मौसम में फोड़े फुंसी, दाने, खुलजी और रैशेज जैसी समस्याएं होने लगती हैं। गर्मियों में पसीने और गंदगी के कारण स्किन के कुछ हिस्सों पर स्किन एलर्जी हो जाती है। ऐसे में, शरीर के इन सभी हिस्सों की साफ सफाई करना बहुत जरूरी है। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि गर्मियों में स्किन प्रॉब्लम से बचने के लिए आपको किन बॉडी पार्ट्स की हाइजीन का खास ध्यान रखना चाहिए -

इसे भी पढ़ें: चेहरे के काले धब्बों को दूर करने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में दिखेगा फर्क

नहाते समय अक्सर पानी नाभि में चला जाता है। साफ सफाई न करने पर यह जमा होता रहता है जिसकी वजह से बैक्टीरिया अंदर पनपने लगते हैं। इसके कारण नाभि से बदबू भी आने लगती है और कई बार इन्फेक्शन भी हो सकता है। इससे बचने के लिए नहाते वक्त नाभि के हिस्से को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए। इसके बाद एक सॉफ्ट तौलिए की मदद से उसे पोंछ दें।

गर्मियों में पसीने के कारण स्कैल्प पर गंदगी जमा हो जाती है। इसलिए बालों के साथ-साथ स्कैल्प को भी साफ करने में बहुत जरूरी है। आप चाहें तो स्कैल्प साफ करने के लिए गर्मियों में बेसन और दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपका स्कैल्प साफ होगा और बाल भी स्वस्थ बनेंगे।

दिनभर जूते चप्पल पहनने के कारण पैरों में बैक्टीरिया जमा होने लगते हैं। गर्मियों में पसीने की बदबू की वजह से पैरों से बदबू आने लगती है। इसलिए पैरों और उंगलियों को दिन में दो से तीन बार जरूर साफ करें। आप चाहे तो पैरों को साफ करने के लिए नमक और एसेंशियल ऑयल का घोल भी बना सकते हैं। इसमें कुछ देर तक पैरों को डुबोए रखें और फिर पानी से साफ कर लें।

इसे भी पढ़ें: पीठ और गर्दन के मुंहासों से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा ये हर्बल साबुन, जानें इसे बनाने का तरीका

हिप्स का एरिया हमेशा कपड़ों से ढंक रहता है। गर्मियों में पसीने के कारण खुजली और रैशेज की समस्या हो सकती है। कई बार गंदगी जमा होने के कारण हिप्स पर एक्ने की समस्या भी हो जाती है। इससे बचने के लिए नहाते समय हिप्स के एरिया को अच्छी तरह साफ करें।

नहाने के बाद हम अपने शरीर के अन्य हिस्सों को अच्छी तरह से पोंछ लेते हैं। लेकिन कानों में पीछे का हिस्सा अक्सर छूट जाता है। इस हिस्सा ढंक रहता है, जिसकी वजह से इस हिस्से में पसीना और गंदगी चिपकी रहती है। इससे बचने के लिए रोजाना नहाने के बाद एक साफ तौलिए की मदद से कान के पीछे के हिस्से को अच्छी तरह साफ करें।

- प्रिया मिश्रा 

अन्य न्यूज़