चेहरे के काले धब्बों को दूर करने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में दिखेगा फर्क

चेहरे के काले धब्बों को दूर करने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में दिखेगा फर्क
unsplash

अक्सर पुरुष अपने स्किन केयर रूटीन को नजरअंदाज कर देते हैं। जिसकी वजह से महिलाओं की तुलना में पुरुषों के चेहरे पर डार्क स्पॉट्स अधिक नजर आते हैं।इसके अलावा खानपान, जीवनशैली, प्रदूषण, सिगरेट आदि के कारण पर भी पुरुषों को हाइपरपिगमेंटेशन की समस्या होने लगती है। इसकी वजह से चेहरे पर काले धब्बे नज़र आने लगते हैं।

हर कोई निखरी और बेदाग़ त्वचा चाहता है। लेकिन पुरुषों के मुकाबले महिलाऐं अपनी त्वचा की अधिक देखभाल करती हैं। अक्सर पुरुष अपने स्किन केयर रूटीन को नजरअंदाज कर देते हैं। जिसकी वजह से महिलाओं की तुलना में पुरुषों के चेहरे पर डार्क स्पॉट्स अधिक नजर आते हैं।इसके अलावा खानपान, जीवनशैली, प्रदूषण, सिगरेट आदि के कारण पर भी पुरुषों को हाइपरपिगमेंटेशन की समस्या होने लगती है। इसकी वजह से चेहरे पर काले धब्बे नज़र आने लगते हैं। आज के इस लेख में हम आपको चेहरे के काले धब्बों से निपटने के कुछ आसान घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं -

इसे भी पढ़ें: चावल के पानी से मिलेंगे रेश्मी मुलायम बाल, इस तरह करें इस्तेमाल

सनस्क्रीन लगाएं

तेज धूप के कारण त्वचा झुलस सकती है और स्किन पर टैनिंग हो सकती है। धूप के कारण शरीर में मेला में उत्पादन प्रभावित होता है जिससे त्वचा पर काले धब्बे होने लगते हैं। इससे बचने के लिए घर से बाहर निकलते समय और घर में रहने के दौरान भी सनस्क्रीन जरूर लगाएं। इसके अलावा तेज धूप में बाहर जाने से बचें या चेहरे को ढंकने के लिए स्कार्फ आदि का इस्तेमाल करें।


एलोवेरा

एलोवेरा हमारी त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है यह तो आप जानते ही होंगे। स्किन के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जा सकता है। काले धब्बों से छुटकारा पाने के लिए आप एलोवेरा स्क्रब बना सकते हैं। इसके लिए एलोवेरा जेल में कॉफी पाउडर को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसके अलावा आप एलोवेरा जेल में नींबू के छिलकों का पाउडर और शहद मिलाकर फेस पैक भी तैयार कर सकते हैं। इन दोनों तरीकों से एलोवेरा लगाने से आपको जल्द ही काले धब्बों से छुटकारा मिलेगा।

केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कम करें 

हम सभी त्वचा की बदबू को दूर करने के लिए परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा पुरुष गई अन्य ग्रूमिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। इन प्रोडक्ट्स में मौजूद केमिकल से डार्क स्पॉट्स हो सकते हैं। इससे बचने के लिए आप इन चीजों का इस्तेमाल डायरेक्ट त्वचा पर करने से बचें।

इसे भी पढ़ें: कोहनी के कालेपन को दूर करने के कुछ बेहतरीन घरेलू उपाय

बेसन और हल्दी 

बेसन और हल्दी का इस्तेमाल, त्वचा को निखारने के लिए सालों से किया जा रहा है। बेसन लगाने से चेहरे की रंगत निखरती है तो वहीं, हल्दी भी एक नेचुरल ब्राइटनिंग एजेंट की तरह काम करता है। हल्दी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण त्वचा को साफ करने में मदद करते हैं। चेहरे से काले धब्बे हटाने के लिए एक कप बेसन में एक चम्मच हल्दी और थोड़ा सा दूध या पानी डालकर पेस्ट बना लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से पाना चेहरा धो लें। 


दही और टमाटर 

चेहरे से काले धब्बे हटाने के लिए आप दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। दही में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा को मुलायम और बेदाग़ बनाने में मदद करता है। आप चाहें तो दही का फेसपैक बनकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए दही को शहद के साथ मिक्स करके चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद चेहरा धो लें।

- प्रिया मिश्रा