कई तरह के होते हैं आईलाइनर, जानिए आपके लिए कौन सा है बेस्ट

कई तरह के होते हैं आईलाइनर, जानिए आपके लिए कौन सा है बेस्ट

जब आप लाइनर लगाने में परफेक्ट हो जाएं तो लिक्विड लाइनर खरीद सकती हैं। जिन लोगों को विंग लाइनर लगाना पसंद होता है, उनके लिए भी लिक्विड लाइनर बेस्ट है। हालांकि लिक्विड लाइनर के ब्रश को परफेक्टली इस्तेमाल करने के लिए आपको थोड़ी प्रैक्टिस करनी होगी।

सुंदर आंखें आपके चेहरी की सुंदरता को कई गुना बढ़ा देती हैं, तभी तो आजकल लड़कियां आई मेकअप पर बहुत ध्यान देती हैं। काजल के साथ ही यदि आई मेकअप में कोई और चीज़ सबसे अहम है तो वह है आईलाइनर। आजकल मार्केट में तरह-तरह के आईलाइनर उपलब्ध में, ऐसे में शायद आप कन्फ्यूज़ हो सकती हैं कि कौन सा लाइनर आपके लिए बेस्ट होगा। आपकी कन्फ्यूज़न दूर करने लिए हम आपको बताने जा रहे हैं अलग-अलग तरह के लाइनर और उसके इस्तेमाल के बारे में।

इसे भी पढ़ें: अगर आप हल्दी का ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो गायब हो जाएंगे पिंपल्स

पेंसिल आईलाइनर 

पेंसिल या काजल लाइनर बेसिक आईलाइनर है जिससे शायद हर किसी ने लाइनर लगाने की शुरुआत की होगी। यदि आपको लाइनर लगाने नहीं आता और सीखने की कोशिश कर रही हैं, तो आपके लिए पेंसिल लाइनर ठीक रेहगा। ध्यान रहे यदि लाइनर लगाते समय आपका हाथ बहुत हिलता है तो नुकीली पेंसिल की बजाय गोल नोक वाली पेंसिल लें, इससे लगाते वक्त पेंसिल के आंखों में चुभने का डर नहीं रहेगा।

लिक्विड लाइनर

जब आप लाइनर लगाने में परफेक्ट हो जाएं तो लिक्विड लाइनर खरीद सकती हैं। जिन लोगों को विंग लाइनर लगाना पसंद होता है, उनके लिए भी लिक्विड लाइनर बेस्ट है। हालांकि लिक्विड लाइनर के ब्रश को परफेक्टली इस्तेमाल करने के लिए आपको थोड़ी प्रैक्टिस करनी होगी। ये लाइनर आपके तीखे नैनों के सपने को पूरा करता है। यदि आप चाहती हैं कि लाइनर पूरे दिन टिका रहे तो वॉटरप्रूफ लाइन खरीदें।

इसे भी पढ़ें: इन उपायों को अपनाने के बाद छूमंतर हो जाएंगे आंखों के नीचे काले घेरे

जेल लाइनर

यह आईलाइनर लिक्विड और पेंसिल लाइनर से अलग होता है। एक छोटे से बॉक्स में काजल और पतला ब्रश होता है, ब्रश की मदद से आईलाइनर लगाना होता है। वैसे इसे लगाना लिक्विड लाइनर से आसान है। वैसे तो ये लाइनर आप आसानी से लगा सकती हैं, लेकिन आपकी स्किन यदि बहुत ऑयली है तो इसे न लगाएं, क्योंकि जेल फैल जाएगा और फिर खूबसूरती बढ़ने की बजाय बिगड़ सकती हैं।

फेल्ट टिप लाइनर

आपने मार्कर पेन तो देखा ही होगा। यह लाइनर बिल्कुल मार्कर पेन की तरह दिखता है और आप इसे बहुत ही आराम से लगा सकती हैं। परफेक्ट ‘विंग’ वाला लाइनर चाहिए तो आपको इसी लाइनर का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि यह बहुत जल्दी सूख जाता है, जबकि लिक्विड लाइनर को सूखने में थोड़ा वक्त लगता है।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में ड्राई स्किन से बचने के लिए कोल्ड क्रीम नहीं, आज़माएं ये घरेलू उपाय

परफेक्ट आईमेकअप के लिए लाइनर लगाते समय ध्यान ये बातें

- ज़रूरी नहीं कि आप लाइनर उसके साथ मिले एप्लीकेटर से ही लगाएं, यदि आप चाहें तो किसी भी पतले और छोटे फाइन टिप वाले ब्रश से परफेक्ट लाइनर लगा सकती हैं। 

- लाइनर लगाते समय पलकों को नीचे की ओर न खींचे। ऐसा करने पर लाइनर सही तरह से नहीं लगेगा और आंखों के ऊपर इकट्ठा हो जाएगा। इसलिए आंखें खुली रखकर लाइनर लगाएं।

- लाइनर पूरी पलक पर एक समान लगा होना चाहिए। इसके लिए आपको प्रैक्टिस की ज़रूरत होगी।

- अपनी आंखों की शेप के मुताबिक, लाइनर लगाएं। ज़रूरी नहीं कि आपकी फ्रेंड पर जो लाइनर सूट हो रहा है आप पर भी अच्छा लगे।

- लाइनर हमेशा आराम से लगाएं। जल्दबाज़ी में लगाने पर लाइनर बिगड़ सकता हैं। लाइनर लगाने के बाद आंखें थोड़ी देर के लिए बंद रखें।

- कंचन सिंह