जानें कैसे इन आसान तरीको से हटाई जा सकती है मेंहदी

जानें कैसे इन आसान तरीको से हटाई जा सकती है मेंहदी

मेंहदी हटाने का एक आसान व असरदार उपाय है एंटी−बैक्टीरियल साबुन का इस्तेमाल करना। जब आप बार−बार इसका इस्तेमाल करती हैं तो मेंहदी फेड होकर हट जाती है। जल्दी मेंहदी हटाने के लिए आप एक−दो दिन तक हर एक−एक घंटे में साबुन की मदद से हाथ साफ करें।

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि मेंहदी किसी भी स्त्री के हाथों की शोभा कई गुना बढ़ा देते हैं। भारतीय संस्कृति में तो इसे शुभता से जोड़कर भी देखा जाता है। कोई भी शुभ कार्य हो, त्योहार या फिर शादी ब्याह, स्त्रियां अपने हाथों में मेंहदी लगाना पसंद करती हैं। लेकिन जब मेंहदी का रंग छूटने लगता है तो हाथ काफी भद्दे नजर आते हैं। ऐसे में मन करता है कि मेंहदी पूरी तरह से हाथों से हट जाएं। तो चलिए आज हम आपको कुछ आसान तरीकों के जरिए मेंहदी हटाने के उपाय बता रहे हैं−

इसे भी पढ़ें: जल्दी लंबे करना चाहते हैं बाल, ऐसे इस्तेमाल करें अंडा

एंटी−बैक्टीरियल साबुन

मेंहदी हटाने का एक आसान व असरदार उपाय है एंटी−बैक्टीरियल साबुन का इस्तेमाल करना। जब आप बार−बार इसका इस्तेमाल करती हैं तो मेंहदी फेड होकर हट जाती है। जल्दी मेंहदी हटाने के लिए आप एक−दो दिन तक हर एक−एक घंटे में साबुन की मदद से हाथ साफ करें। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि बार−बार साबुन का प्रयोग करने से हाथों का रूखापन बढ़ सकता है, इसलिए आप हाथ धोने के बाद मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल अवश्य करें।

नमक का पानी

मेंहदी हटाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में पानी और समुद्री नमक मिलाएं। इसके बाद करीबन 20 मिनट तक इस पानी में हाथों को डुबोकर रखें। उसके बाद हाथों को सूखने दें। आपको तुरंत हाथों में अंतर नजर आएगा।

इसे भी पढ़ें: अपनाएं यह छोटे−छोटे टिप्स, मिलेगी दमकती और निखरी त्वचा

नींबू का रस

नींबू का रस एक ब्लीचिंग एजेंट है और यह मेंहदी के रंग को बेहद जल्दी हटाता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक बाउल में गर्म पानी लेकर उसमें नींबू का रस निचोड़ें और फिर उसमें हाथों को डुबोएं या फिर आप नींबू के रस को हाथों पर निचोड़कर उसे भी रब कर सकते हैं। दिन में एक या दो बार इस उपाय को अवश्य अपनाएं।

टूथपेस्ट का कमाल 

आपको शायद जानकर हैरानी हो लेकिन टूथपेस्ट भी मेंहदी को हटाने में काम आता है। इसके लिए आप मेंहदी के उपर टूथपेस्ट लगाकर सूखने दें और फिर अपने हाथों को रब करते हुए साफ करें। यह मेंहदी हटाने का एक बेहद इफेक्टिव तरीका है और एक बार में ही आपको अंतर नजर आता है। 

इसे भी पढ़ें: इस तरह घर पर ही बेहद आसानी से बना सकते हैं शुगर वैक्स

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा की मदद से मेंहदी हटाने के लिए आप पहले एक बाउल में बेकिंग सोडा व नींबू का रस मिलाकर उसे हाथों पर लगाएं। अब करीबन दस मिनट तक इसे सूखने दें। अब लूफा की मदद से सर्कुलर मोशन में स्किन को एक्सफोलिएट करें। अंत में गर्म पानी की मदद से हाथों को वॉश करें। चूंकि बेकिंग सोडा और नींबू दोनों ही ब्लीचिंग एजेंट हैं और यही कारण है कि जब इसका इस्तेमाल एकसाथ किया जाता है तो एकदम से अंतर नजर आता है।

मिताली जैन