दिवाली पर कुछ ऐसा हो आपका मेकअप कि बस नजर आएं आप ही आप

  •  मिताली जैन
  •  नवंबर 10, 2020   11:52
  • Like
दिवाली पर कुछ ऐसा हो आपका मेकअप कि बस नजर आएं आप ही आप
Image Source: Google

दिवाली यकीनन एक बहुत ही महत्वपूर्ण त्योहार है। लेकिन जब आप इस फेस्टिवल के लिए तैयार होती है तो आपको अपने मेकअप बेस को लाइट ही रखना चाहिए। वैसे भी इन दिनों लाइट और न्यूड मेकअप काफी चलन में है।

दिवाली एक ऐसा अवसर है, जब हर कोई नए कपड़े पहनकर सज−धजकर रहना चाहता है। दिवाली के मौके पर लोग अपने घरों से लेकर खुद को पूरी तरह से एक नए रूप में ढालना चाहते हैं और जब बात महिलाओं की हो तो वे दिवाली के लिए नए कपड़े खरीदने के साथ−साथ अपने मेकअप पर भी पूरा ध्यान देती हैं। आपका मेकअप ऐसा होना चाहिए जो आपके रूप को और भी ज्यादा निखारे और आपके ओवरऑल लुक को कॉम्पलीमेंट करे। तो चलिए आज हम आपको दिवाली पर मेकअप करने के कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं−

इसे भी पढ़ें: अपनी स्किन टोन के अनुसार कुछ इस तरह चुनें आईशैडो

लाइट रखें बेस

मेकअप एक्सपर्ट कहते हैं कि दिवाली यकीनन एक बहुत ही महत्वपूर्ण त्योहार है। लेकिन जब आप इस फेस्टिवल के लिए तैयार होती है तो आपको अपने मेकअप बेस को लाइट ही रखना चाहिए। वैसे भी इन दिनों लाइट और न्यूड मेकअप काफी चलन में है। लाइट बेस आपके फेस को एक नेचुरल कवरेज देता है, जिससे आपका लुक निखरकर सामने आता है।

आंखों पर हो फोकस

मेकअप एक्सपर्ट बताते हैं कि दिवाली के लिए मेकअप करते समय आंखों पर अधिक फोकस होना चाहिए। वैसे भी कोरोना काल में जब मास्क लगाना अनिवार्य है तो ऐसे में आपके चेहरे पर जिस चीज पर सबसे अधिक ध्यान जाएगा, वह है आपकी आंखें। चूंकि दिवाली एक नाइट फेस्टिवल है तो ऐसे में आप आईज को स्मोकी लुक भी दे सकती हैं। इसके अलावा आप कलर्ड लाइनर व कलर्ड मस्कारे से लेकर डामेटिक स्टाइल में लाइनर लगा सकती हैं। यह भी आंखों को एकदम डिफरेंट व ब्यूटीफुल बनाता है। आखिरी में मस्कारे के दो−तीन कोट लगाकर आई मेकअप को कंप्लीट करें।

लाइट हो लिपस्टिक

मेकअप एक्सपर्ट के अनुसार, अगर आप अपनी आईज को थोड़ा बोल्ड लुक दे रही हैं तो ऐसे में लिपस्टिक को लाइट रखा जा सकता है। वैसे तो नाइट फंक्शन में लिपस्टिक के कलर्स से भी प्ले किया जा सकता है। लेकिन अगर आप मास्क लगा रही हैं तो ऐसे में लिपस्टिक के कलर को सटल रखना ही एक अच्छा आईडिया है। इसके अलावा आप फेस पर ब्लश लगाना बिल्कुल भी ना भूलें। यह आपके मेकअप को एक फ्रेश लुक देता है।

इसे भी पढ़ें: खीरे के साबुन से चेहरे पर आता है निखार, जानिए इसे घर में बनाने की विधि और फायदे!

स्किन केयर का रखें ध्यान

मेकअप एक्सपर्ट बताते हैं कि दिवाली के दिन मेकअप तभी अच्छा लगता है, जब आपकी स्किन भी ग्लोइंग हो। डल स्किन पर मेकअप करने से मेकअप भी डल लगता है। इसलिए दिवाली से कुछ दिन पहले से ही आपको अपने स्किन केयर रूटीन पर अतिरिक्त ध्यान देना चाहिए। वैसे भी इन दिनों मौसम बदलने लगता है, जिसका प्रभाव आपकी स्किन पर भी पड़ता है। ऐसे में एक बेहतर स्किन केयर रूटीन आपकी स्किन को नेचुरली ग्लोइंग बनाता है।

मिताली जैन







दिवाली पर खुद को हेल्दी और एक्टिव बनाए रखने के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स

  •  मिताली जैन
  •  नवंबर 13, 2020   15:37
  • Like
दिवाली पर खुद को हेल्दी और एक्टिव बनाए रखने के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स
Image Source: Google

दिवाली का त्योहार हो और मिठाइयों का सेवन ना किया जाए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। लेकिन आपको इनका सेवन बेहद सीमित मात्रा में करना चाहिए। इसके अलावा उत्सव के दौरान हमेशा खाद्य पदार्थों में मिलावट का खतरा रहता है और इससे आपके स्वास्थ्य पर गंभीर असर पड़ सकता है।

दिवाली एक ऐसा त्योहार है, जो मन में एक नए उत्साह व उमंग का संचार करता है। यह त्योहार ना सिर्फ मन में प्रकाश का संचार करता है, बल्कि इस अवसर पर ऑयली, फ्राईड से लेकर मिठाइयों का सेवन किया जाता है। जिससे हेल्थ पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। ऐसे में यह जरूरी है कि आप दिवाली सेलिब्रेशन के दौरान भी अपनी सेहत को बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिसे अपनाने के बाद आप इस खास अवसर पर अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं−

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में गर्म पानी से नहाने से होने वाले इन नुकसानों के बारे में कितना जानते हैं आप?

अपने खाने को लेकर रहें सख्त

यह सच है कि दिवाली के अवसर पर हम खाने−पीने के प्रति लापरवाह हो जाते हैं। लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि दिवाली पर भी आप अपने आहार को प्रतिबंधित करें। आपको हमेशा अपने आप को मिठाई, तले हुए स्नैक्स, और अन्य खाद्य पदार्थों में मोनोसैचुरेटेड वसा और सोडियम या चीनी में उच्चतर सीमित करना चाहिए। खाने को उत्सव से न जोड़ें। भले ही दिवाली पर आप अपनों से मिलें, लेकिन खाने के हिस्से को अलग रखें। खाने का पोर्शन नियंत्रित करना बेहद आवश्यक है। याद रखें कि नट्स अच्छे विकल्प हैं लेकिन भुने हुए नमकीन प्रकार नहीं। इसके बजाय, सादे नट्स, बादाम या काजू आदि का सेवन करें।

मिठाई खाएं, लेकिन जरा सोच समझकर

दिवाली का त्योहार हो और मिठाइयों का सेवन ना किया जाए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। लेकिन आपको इनका सेवन बेहद सीमित मात्रा में करना चाहिए। इसके अलावा उत्सव के दौरान हमेशा खाद्य पदार्थों में मिलावट का खतरा रहता है और इससे आपके स्वास्थ्य पर गंभीर असर पड़ सकता है। इसलिए जब आप मिठाई खरीद रही हैं तो अच्छी क्वालिटी की ब्रांडेड मिठाई ही लें और उसे बनाने और समाप्ति की तारीखों की जांच करें।

इसे भी पढ़ें: बस अपनाएं यह टिप्स, हर छोटी से छोटी चीज रहेगी याद

हाइड्रेटेड रहें

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि यह एक ऐसी चीज है, जिसे कभी नहीं छोड़ना चाहिए। पीने का पानी शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और दिवाली के अवसर पर आपको ओवरईटिंग से बचाता है।

हेल्दी हो शुरूआत

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, यह भी एक तरीका है दिवाली के अवसर पर खुद को हेल्दी रखने का। इसके लिए आप अपने दिन की शुरुआत हेल्दी तरीके से करें। नाश्ते में कम कैलोरी और फिलिंग आहार को चुनें, क्योंकि जैसे−जैसे दिन बढ़ता है और आप दोस्तों और रिश्तेदारों से मिलते हैं, आपके कैलोरी की मात्रा पर नज़र रखना मुश्किल हो सकता है। 

जरूर करें व्यायाम

अगर आप दिवाली पर भी खुद को एक्टिव और हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं तो ऐसे में व्यायाम को बिल्कुल भी स्किप ना करें। यह अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करने में मदद करेगा।

मिताली जैन







दीपावली पर घर में ही बनाएं यह टेस्टी मिठाइयां, विधि भी है आसान

  •  मिताली जैन
  •  नवंबर 13, 2020   14:39
  • Like
दीपावली पर घर में ही बनाएं यह टेस्टी मिठाइयां, विधि भी है आसान
Image Source: Google

इंस्टेंट बरफी एक ऐसी बरफी है, जिसे आप झटपट तैयार कर सकती हैं और इसमें आपको किसी तरह की कुकिंग करने की जरूरत भी नहीं पड़ती। इसे बनाने के लिए पहले आप एक बाउल में दो कप सूखा नारियल का बुरादा डालें।

दीवाली का मौका हो और मिठाई की बात न हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। आमतौर पर दीवाली नजदीक आते ही आपको बाजार में तरह−तरह की मिठाइयां देखने को मिलती हैं। साथ ही लोग एक−दूसरे को दीवाली की बधाई देने के लिए उनका मुंह भी मीठा करवाते हैं और मिठाई के डिब्बे को उपहारस्वरूप ही दिया जाता है। चूंकि दीवाली के अवसर पर मिठाई की डिमांड काफी अधिक बढ़ जाती है, इसलिए मार्केट में मिलावटी मिठाइयां मिलने की संभावना काफी अधिक रहती है, जो वास्तव में आपके लिए ठीक नहीं है। तो चलिए अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको दीवाली के खास अवसर पर कुछ टेस्टी मिठाइयां बनाने की विधि के बारे में बता रहे है, जिन्हें बनाना बेहद आसान है और इन्हें बनाने में आपको न तो गैस की जरूरत होगी और ना ही बिल्कुल भी समय लगेगा−

इसे भी पढ़ें: घर पर इस आसान तरीके से सुबह के नाश्ते में बनाएं गोभी परांठा

इंस्टेंट बरफी

यह एक ऐसी बरफी है, जिसे आप झटपट तैयार कर सकती हैं और इसमें आपको किसी तरह की कुकिंग करने की जरूरत भी नहीं पड़ती। इसे बनाने के लिए पहले आप एक बाउल में दो कप सूखा नारियल का बुरादा डालें। इसके बाद इसमें कम से कम तीन चौथाई कप कंडेस्ड मिल्क मिक्स करते हुए डालें। अब इसमें दो−तीन बूंदे गुलाब जल या केवड़ा जल की डालें। अब हाथों की मदद से अच्छी तरह मिक्स करें। ध्यान रखें कि वह बहुत अधिक पतला न हो। अब आप तैयार मिश्रण को दो अलग−अलग भागों में बांटें। अब आप एक एक भाग में रोज़ सिरप या रूहअफजा का एक बड़ा चम्मच डालकर मिक्स करें। अगर आप रूहअफजा नहीं डालना चाहतीं तो आप सिर्फ फूड कलर भी डाल सकती हैं। ताकि आप बरफी को एक खूबसूरत कलर दे सकें। अब एक प्लेट लें और उस पर ऑयल डालकर ग्रीस करें। अब हल्का सा नारियल का बुरादा टे पर छिड़के। अब व्हाइट वाला नारियल मिक्स डालकर अच्छी तरह फैलाएं और उसे एकसमान शेप दें। अब इसके उपर पिंक वाले नारियल के मिश्रण को डालें और उसी तरह बराबर मात्रा में फैलाएं। अब इसके उपर थोड़ा सा नारियल और बारीक कटा पिस्ता डालकर हल्का सा प्रेस करें। अब आप बरफी को सेट होने के लिए करीबन 15 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। 15−20 मिनट बाद आप इसे बाहर निकालकर कट करें। आपकी बरफी बनकर तैयार है।

इसे भी पढ़ें: घर पर इस आसान तरीके से सुबह के नाश्ते में बनाएं गोभी परांठा

गुलकंद लड्डू

गुलकंद लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में एक चौथाई कप कंडेस्ड मिल्क डालें और इसमें हरा फूड कलर डालकर मिक्स करें। अब इसमें नारियल का बुरादा डालकर मिक्स करें। अब आप अपनी हथेली को घी से हल्का सा ग्रीस करें और फिर तैयार मिश्रण में से थोड़ा सा भाग लेकर उसे हाथों की मदद से चपटा कर दें। अब इसके बीच में थोड़ा सा गुलकंद डालें और फिर किनारों को बंद करें और एक गोलाकार दें। अब आखिरी में इसे सूखे नारियल के बुरादे से लपेंटे। बस आपके नारियल के लड्डू बनकर तैयार है। आप चाहें तो इसके ऊपर थोड़ा सा पिस्ता लगाकर सजाएं और अपने घर में आने वाले सभी मेहमानों को सर्व करें। है ना यह बेहद आसान रेसिपी

मिताली जैन







दिवाली पर बनाएं यह क्विक हेयरस्टाइल, मिलेगा परफेक्ट लुक

  •  मिताली जैन
  •  नवंबर 13, 2020   14:27
  • Like
दिवाली पर बनाएं यह क्विक हेयरस्टाइल, मिलेगा परफेक्ट लुक
Image Source: Google

दिवाली नाइट के लिए अगर आप एक ऐसा हेयरस्टाइल बना रही हैं, जो आपको एक गार्जियस लुक दे तो ऐसे में आप मैसी साइड ब्रेड बना सकती हैं। यह साइड ब्रेड सूट से लेकर साड़ी तक हर तरह के इंडियन आउटफिट पर अच्छा लगता है।

जब बात दिवाली पर तैयार होने की होती है तो ऐसे में अक्सर लड़कियां अपने आउटफिट और मेकअप पर तो पूरा ध्यान देती हैं, लेकिन हेयरस्टाइलिंग का क्या। आप चाहे माने या ना माने, लेकिन हेयरस्टाइल आपके लुक को बना भी सकता है और बिगाड़ भी सकता है। ऐसे में आपको अपने आउटफिट के साथ−साथ हेयरस्टाइल का भी ख्याल रखना चाहिए। हालांकि दिवाली पर इतने सारे काम होते हैं कि तैयार होने के लिए आप बहुत अधिक समय नहीं दे पातीं। ऐसे में आज हम आपको कुछ क्विक हेयरस्टाइल्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपके दिवाली लुक को और भी बेहतर बनाएंगे−

मैसी साइड ब्रेड

दिवाली नाइट के लिए अगर आप एक ऐसा हेयरस्टाइल बना रही हैं, जो आपको एक गार्जियस लुक दे तो ऐसे में आप मैसी साइड ब्रेड बना सकती हैं। यह साइड ब्रेड सूट से लेकर साड़ी तक हर तरह के इंडियन आउटफिट पर अच्छा लगता है।

साइड पार्टिड बन

अगर दिवाली पर आपने साड़ी पहनी है और आप उसके साथ एक एलीगेंट और क्लासी लुक चाहती हैं तो ऐसे में आप साइड पार्टिड बन बना सकती है। यह एक सिंपल बन लुक होने के बाद भी बेहद गार्जियस लगता है। इसके लिए आप पहले बालों की साइड पार्टिंग करें। इसके बाद आप बालों का सिंपल बन बना सकती हैं या फिर पहले आप बालों की ब्रेडिंग करें और फिर आप उससे बन बनाएं। अगर आप अपने बन को लुक को और भी खास बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आप बन बनाने के बाद उसे हेयर एसेसरीज से सजाएं।

इसे भी पढ़ें: दिवाली पर कुछ ऐसा हो आपका मेकअप कि बस नजर आएं आप ही आप

सेंटर पार्टिड पोनीटेल

यह हेयरस्टाइल यंग गर्ल्स पर काफी अच्छा लगता है और इंडियन वियर के साथ आप यह सिंपल और क्विक हेयरस्टाइल बना सकती हैं। वैसे तो आपने कई बार पोनीटेल बनाया होगा, लेकिन अब आप फेस्टिवल के लिए इस हेयरस्टाइल को बना रही हैं तो स्लीक लुक पाने के लिए पहले बालों को हेयर स्टेटनर की मदद से स्टेट करें। उसके बाद सेंटर पार्टिड पोनीटेल बनाएं।

टि्वस्टेड लुक

यह भी एक बेहद स्टाइलिश लुक है और आप इसे इंडियन से लेकर वेस्टर्न वियर के साथ कैरी कर सकती हैं। इसके लिए पहले आप बालों को कॉम्ब करें और साइड पार्टिंग करें। इसके बाद आप साइड से बालों को टि्वस्ट करें। आखिरी में आप उसे पिनअप करें। अगर आप बालों को एक वॉल्यूम देना चाहती हैं तो ऐसे में आप टि्वस्टिंग के बाद बालों को नीचे से कर्ल करें।

मिताली जैन