पार्लर न जाकर घर पर ही करें हेयर स्पा, जानिए कुछ जरूरी टिप्स

know-how-to-do-hair-spa-at-home-in-hindi
मिताली जैन । Sep 16, 2019 2:56PM
हेयर स्पा की शुरूआत बालों की ऑयलिंग से होती है। इससे बालों को गहराई तक पोषण मिलता है। ऑयलिंग के लिए आप अपने इस्तेमाल किए जाने वाले तेल जैसे सरसों का तेल, नारियल तेल या बादाम के तेल को हल्का गर्म करके उसे बालों में लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें।

बालों को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है कि उनकी अतिरिक्त देखभाल की जाए। महज ऑयलिंग, शैम्पू या कंडीशनर करना ही बालों के लिए काफी नहीं है। आप बालों को पोषित करने के लिए हेयर स्पा कर सकती है। जरूरी नहीं है कि हेयर स्पा करने के लिए आप पार्लर जाकर पैसे खर्च करें। घर पर ही हेयर स्पा बेहद आसान तरीकों से किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में−


हेयर मसाज

हेयर स्पा की शुरूआत बालों की ऑयलिंग से होती है। इससे बालों को गहराई तक पोषण मिलता है। ऑयलिंग के लिए आप अपने इस्तेमाल किए जाने वाले तेल जैसे सरसों का तेल, नारियल तेल या बादाम के तेल को हल्का गर्म करके उसे बालों में लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। करीबन एक घंटे तक बालों को ऐसे ही छोड़ दें। लेकिन अगर आपके बाल काफी गंदे हैं तो ऑयलिंग से पहले बालों को शैम्पू की मदद से साफ करें। कभी भी गंदे बालों में हेयर स्पा की शुरूआत न करें। 

इसे भी पढ़ें: इन आसान तरीको को अपनाकर पिंपल्स को कहें अलविदा

स्टीम

अगर आप चाहती हैं कि ऑयल और उसके गुण गहराई से आपके सिर में जाएं, तो ऑयलिंग के बाद बालों को स्टीम दें। स्टीम देने के लिए गर्म पानी में एक तौलिए को भिगोकर निचोड़ लें। इसके बाद तौलिए को बाल में अच्छे से लपेटकर बांध लें और 15 मिनट तक बांधे रहें। इससे जड़ों के बंद पोर्स खुल जाएंगे और बालों में ऑयल अच्छे से जाएगा।


धोएं बाल

ऑयलिंग के करीबन एक घंटे बाद आप बालों को शैम्पू की मदद से क्लीन करें। ध्यान रखें कि हेयर स्पा करते समय आप केमिकल युक्त शैम्पू का इस्तेमाल न करें।

इसे भी पढ़ें: चेहरे को परफेक्ट शेप का बनाने के लिए करते हैं कंटूरिंग, जानिए इसका तरीका

अप्लाई करें कंडीशनर

शैम्पू करने के बाद बारी आती है कंडीशनर अप्लाई करने की। चूंकि आप घर पर हेयरस्पा कर रही हैं तो बेहतर होगा कि आपका कंडीशनर भी होममेड ही हो। इसके लिए आप केले और शहद को अच्छी तरह मिक्स करके बालों में लगा सकती हैं या फिर अंडा भी बालों को कंडीशन करेगा। इसके लिए आप अंडा को दही में मिक्स करके लगा सकती हैं। कंडीशनर लगाने के बाद आधे घंटे के लिए यूं ही छोड़ दें और फिर पानी की मदद से बालों को क्लीन करें। 

इसे भी पढ़ें: स्टाइलिश दिखने के लिए फेसशेप के अनुसार ऐसे बनाएं अपना हेयर स्टाइल

हेयर मास्क

बालों को कंडीशन करने के बाद आप हेयर मास्क अप्लाई करें। वैसे तो आपको मार्केट में तैयार हेयर मास्क मिलते हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो घर पर भी हेयर मास्क बनाकर उसका इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप केले में शहद, दही व जैतून का तेल मिक्स करके मास्क तैयार करें और उसके बालों में लगाकर करीबन आधे घंटे के लिए छोड़ दें। अंत में साफ पानी की मदद से बालों को वॉश करें। अगर जरूरत पड़े तो आप बालों को माइल्ड शैम्पू की मदद से भी क्लीन कर सकती हैं।

मिताली जैन

अन्य न्यूज़