मौसमी के रस से बालों को मिलते हैं यह फायदे, जानिए

मौसमी के रस से बालों को मिलते हैं यह फायदे, जानिए

मौसमी के रस का नियमित सेवन करने से आपके बालों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। इसके अलावा यह आपके बालों के टूटने जैसी समस्याओं को दूर रखता है। यह रस विटामिन सी से समृद्ध होता है जो मुक्त कणों से लड़ता है और बालों को जड़ों से युक्तियों तक मजबूत रखता है।

ठंड के मौसम में मौसमी खाना हर घर में लोग पसंद करते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी ठंड के मौसम में आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने में मददगार है। लेकिन अगर आप सोचती हैं कि मौसमी केवल आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है तो आप गलत हैं। दरअसल, इसमें एंटी−ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो आपकी स्किन और हेयर्स को हेल्दी बनाने में मददगार है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको मौसमी के रस से बालों को होने वाले कुछ लाभों के बारे में बता रहे हैं−

इसे भी पढ़ें: झड़ते बालों से हैं परेशान तो इन होममेड हेयर मास्क का करें इस्तेमाल

बालों को बनाएं मजबूत

हेयर एक्सपर्ट बताते हैं कि मौसमी के रस का नियमित सेवन करने से आपके बालों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। इसके अलावा यह आपके बालों के टूटने जैसी समस्याओं को दूर रखता है। यह रस विटामिन सी से समृद्ध होता है जो मुक्त कणों से लड़ता है और बालों को जड़ों से युक्तियों तक मजबूत रखता है। बालों का गहरा पोषण भी आपके बालों की अच्छी वृद्धि को आसान बनाता है और उन्हें स्वस्थ रखता है।

रूसी से मिलेगा छुटकारा

हेयर एक्सपर्ट के अनुसार, हेल्दी हेयर तभी मिलते हैं, जब स्कैल्प क्लीन हो। खुजली या सूखी खोपड़ी रूसी पैदा कर सकती है और इस कारण आप हर समय अपना सिर खुजलाते हैं। इसे रोकने के लिए, आप या तो नियमित रूप से मौसमी का रस पीएं या इसे शैम्पू के बाद अपने बालों को धो कर हेयर वॉश के रूप में उपयोग कर सकते हैं। यदि आप समय−समय पर ऐसा करते रहते हैं, तो आप देखेंगे कि आपकी खोपड़ी अधिक नमीयुक्त महसूस करेगी और सभी रूसी और खुजली चली जाएगी।

इसे भी पढ़ें: बालों की केयर करते हुए अगर इन मिथ्स पर करेंगी भरोसा तो होगा सिर्फ नुकसान

इरिटेशन से मुक्ति

कभी−कभी ऐसा होता है कि हमारी स्कैल्प संवेदनशील हो जाती है और उस समय जड़ों को छूने से दर्द होता है। ऐसे में मौसमी का इस्तेमाल करना अच्छा आईडिया है। इसमें विटामिन सी होता है, जो स्कैल्प में हर तरह की सूजन और जलन को दूर करने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं, यह स्प्लिट एंड्स का इलाज कर सकता है।

ऐसे करें इस्तेमाल

अगर आप चाहते हैं कि मौसमी से आपके बालों को लाभ हो तो इसके लिए आप इसे दो तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले तो आप इसे अपनी डाइट में शामिल करें। इसके अलावा आप इससे अपना हेयर वॉश भी बना सकते हैं। मौसमी को छीलकर उसका रस बना लें। एक पैन में थोड़ा पानी गर्म करें और फिर गैस बंद कर दें जब पानी थोड़ा गर्म हो जाए। अब, रस को गर्म पानी में मिलाएं और हिलाएं। शैम्पू करने के बाद के साथ अपने बालों को धो लें और आप तुरंत परिणाम देखेंगे। 

मिताली जैन