बालों की केयर करते हुए अगर इन मिथ्स पर करेंगी भरोसा तो होगा सिर्फ नुकसान

बालों की केयर करते हुए अगर इन मिथ्स पर करेंगी भरोसा तो होगा सिर्फ नुकसान

आपके बालों की लंबाई का इसके विकास की गति पर कोई सीधा प्रभाव नहीं पड़ता है। चूंकि आपके बाल जड़ों से बाहर निकलते हैं, इसलिए आपके बालों की लेंथ से उसे काटने से आपके बाल किसी भी तेजी से नहीं बढ़ेंगे।

आज के समय में बालों को अतिरिक्त केयर की जरूरत होती है। दरअसल, प्रदूषण, गलत खानपान, तनाव आदि बालों को काफी नुकसान पहुंचाता है और इसलिए बालों का अतिरिक्त ख्याल रखना होता है। हालांकि कई बार ऐसा होता है कि बालों का ख्याल रखते हुए हम कुछ मिथ्स पर भरोसा करते हैं, जिससे आपके बालों को फायदा कम और नुकसान ज्यादा होता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे की कुछ मिथ्स के बारे में बता रहे हैं−

इसे भी पढ़ें: उलझे हुए बालों को बिना परेशानी के सुलझाने के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स

बालों को जितना काटेंगे, वह उतना ही अधिक बढ़ेंगे

हेयर केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि आपके बालों की लंबाई का इसके विकास की गति पर कोई सीधा प्रभाव नहीं पड़ता है। चूंकि आपके बाल जड़ों से बाहर निकलते हैं, इसलिए आपके बालों की लेंथ से उसे काटने से आपके बाल किसी भी तेजी से नहीं बढ़ेंगे। हालांकि बालों को काटने या टिम करने की सलाह इसलिए दी जाती है, ताकि आपको दोमुंहे बालों की समस्या का सामना ना करना पड़े।

बालों को साफ रखने के लिए हर दिन धोना चाहिए

हेयर केयर एक्सपर्ट के अनुसार, आपको हर दिन अपने बालों को धोने की जरूरत नहीं है क्योंकि बार−बार धोने से आपके बाल रूखे हो सकते हैं। हेयर केयर रूटीन की बात करें तो अलग−अलग लोगों की अलग−अलग जरूरतें होती हैं। जिन लोगों के बाल तैलीय होते हैं, उन्हें खोपड़ी में अतिरिक्त सीबम के बिल्डअप से बचने के लिए इसे नियमित रूप से धोने की आवश्यकता होती है। अत्यधिक तैलीयता से खुजली, संक्रमण और चिकना बाल हो सकते हैं। वहीं, अगर आपके पास एक डाई स्कैल्पी है, तो इसका सीधा मतलब है कि आपकी खोपड़ी पर्याप्त तेल का उत्पादन नहीं करती है और हर दिन धोने की आवश्यकता नहीं है।

इसे भी पढ़ें: ऐसे बनाएं घर पर एलोवेरा तेल, बाल होंगे तेजी से लंबे और घने!

स्टाइलिंग से बालों को होगा नुकसान

यह एक ऐसा मिथ है, जिस पर यकीनन हर कोई भरोसा करता है। हेयर केयर एक्सपर्ट कहते हैं कि यदि आप अपने बालों को गर्म उपकरण जैसे कि फ्लैट आयरन, कर्लिंग वैंड, हेयर क्रिम्पर, या हेयर ड्रायर का उपयोग करके स्टाइल करते हैं, तो संभावना है कि गर्मी आपके बालों को सूखा कर सकती है। हालाँकि, यदि आप इन स्टाइलिंग टूल्स का उपयोग कभी−कभार करते हैं और हर समय उच्चतम तापमान सेटिंग में इनका उपयोग नहीं करते हैं, तो इससे कोई पर्याप्त नुकसान नहीं होता है। अपने बालों पर गर्म उपकरणों का उपयोग करने से पहले हीट प्रोटेक्टेंट उत्पादों का उपयोग करना भी आपके बालों को नुकसान से सुरक्षित रखने में मदद कर सकता है क्योंकि उत्पाद गर्मी और आपके बाल शाफ्ट के बीच एक बैरियर के रूप में कार्य करेंगे।

मिताली जैन