सर्दियों में रूखी और बेजान त्वचा में चमक ला सकते हैं ये 3 होममेड उबटन

सर्दियों में रूखी और बेजान त्वचा में चमक ला सकते हैं ये 3 होममेड उबटन

कई महिलाएं सर्दियों में कोल्ड क्रीम, मॉइश्चराइजर और अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन आप अपनी त्वचा की चमक बढ़ाने और स्किन की अन्य समस्याओं को दूर करने के लिए उबटन का इस्तेमाल कर सकती हैं।

सर्दियों के मौसम में त्वचा की खास देखभाल करनी पड़ती है। सर्द हवाओं के कारण इस मौसम में त्वचा बहुत अधिक ड्राई हो जाती है। इसके साथ ही सर्दियों में कई लोगों की टैनिंग हो जाती है जिससे स्किन बेजान दिखने लगती है। ऐसे में कई महिलाएं सर्दियों में कोल्ड क्रीम, मॉइश्चराइजर और अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन आप अपनी त्वचा की चमक बढ़ाने और स्किन की अन्य समस्याओं को दूर करने के लिए उबटन का इस्तेमाल कर सकती हैं। वैसे तो आजकल बाजार में कई तरह के ऑप्शन मौजूद हैं लेकिन आप घर पर ही उबटन तैयार कर सकती हैं-

इसे भी पढ़ें: फेशियल प्वॉइंट्स जो कम कर सकते हैं चेहरे की चर्बी

चावल के आटे का उबटन 

सर्दियों में ड्राई स्किन की समस्या अधिक बढ़ जाती है। ऐसे में आप चावल के आटे का उबटन लगा सकती हैं। इसके लिए एक बाउल में एक बड़ा चम्मच चावल का आटा लें। अब इसमें एक चम्मच शहद, एक चम्मच एलोवेरा जेल, एक चुटकी हल्दी और गुलाब जल डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब इस उबटन को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से चेहरे को धो लें। इस उबटन के इस्तेमाल से आपको रूखी त्वचा से छुटकारा मिलेगा और आपकी स्किन में निखार आएगा।


केले का उबटन 

सर्दियों में आप केले से बना उबटन भी लगा सकती हैं। इसके लिए एक पके हुए केले को मैश कर लें। अब इसमें एक चम्मच शहद, एक चम्मच ओट्स का पाउडर और चुटकी भर हल्दी डालकर मिलाएं। अब इस उबटन को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। 10 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। सर्दियों में ही उबटन बहुत फायदेमंद है। इससे चेहरे की ड्राइनेस खत्म होती है और चेहरे को नमी मिलती है।

इसे भी पढ़ें: सेहत ही नहीं त्वचा के लिए भी फायदेमंद है ओट्स, हेल्दी स्किन के लिए बनाएं ओट्स फेसपैक

गुलाब और मलाई का उबटन 

सर्दियों में खूबसूरत और ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए आप गुलाब और मलाई से बना अपन भी लगा सकती हैं। इसके लिए एक गुलाब के फूल से इसकी पंखुड़ियों को अलग कर लें। अब इसे मिक्सी में डालकर थोड़े पानी के साथ पीस लें। अब एक बाउल में 1 बड़ा चम्मच ओट्स पाउडर, एक चम्मच बादाम का पाउडर, एक चम्मच मलाई, एक चम्मच शहद चुटकी भर हल्दी और गुलाब का पेस्ट डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब इस उबटन को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। 10 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। इसके इस्तेमाल से आपके चेहरे का रूखापन दूर होगा और आपको मुलायम और ग्लोइंग स्किन मिलेगी।

- प्रिया मिश्रा